advantages of wordpress

9 Advantages Of WordPress क्यों है WordPress सबसे Best

हेलो दोस्तों, एक बार फिर आपका स्वागत है हमारे इस नए Post में, आज मैं आपको बताने जा रहा हूं Advantages Of WordPress के बारे में। क्यों Google पे इतने सारे जो Website बने है वो WordPress पे बने है। क्यों Google WordPress की Website को Highly Recommend करता है। आज आपको इन सभी सवालों का जवाब मिलेगा। तो चलिए शुरू करते है।

9 Advantages Of WordPress

1. Easy To Use For Beginners

वैसे Blogger का interface WordPress से ज्यादा User Friendly है। लेकिन एक बार अगर आपने WordPress Use कर लिया तो आप कभी Blogger की तरफ नहीं जाएंगे। WordPress को समझने में थोड़ा time तो लगता है लेकिन एक बार समझने के बाद सब कुछ आसान हो जाता है। इसमें आपको बहुत से Extra Tools और Plugins मिलते है जो की आपके काम को आसान और काफी बार Automatic बना देते है। शुरुवात में मैंने भी Blogger use किया फिर उसके बाद जब मैंने WordPress पर move किया तो मुझे पता चला की आखिर लोग WordPress को क्यों Best कहते है। Advantages of WordPress में से सबसे पहला यही है।

2. No Use For Coding

जैसा की आप जानते है की Web Developer Website बनाने के लिए HTML, CSS, JAVA, PHP जैसे कई Programming Languages का use करते है लेकिन आपको WordPress में Website बनाने के लिए किसी भी तरह की Coding की जरूरत नहीं होती। अगर आपको Coding आती है तो भी आप WordPress पे अपने हिसाब से Customize कर सकते हो। यह Platform दोनों लोगों के लिए Best है।

3. Rank Quickly (SEO Friendly For Google)

Google उन Websites को बहुत ज्यादा पसंद करता है जो Websites WordPress पर बनी होती है इसलिए शायद ज्यादातर Web Pages जो Google पर पर Rank करते है वो WordPress पर बने हुए होते है, यह बात आप खुद भी Realize कर सकते हो। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि WordPress Advanced Level Of SEO को Support करता है। WordPress में आपको Rank Math और Yoast SEO जैसे Advanced Plugin मिलते है जिसकी मदद से आप high level of SEO के Strategies को Perform कर सकते हो।

4. Plugins For More Effective Result

Blogger में आपको कोई भी Plugin का Option नहीं मिलता उसमें आपको छोटी से छोटी चीज़ के लिए Programming का सहारा लेना पड़ता है लेकिन ऐसा WordPress के साथ नहीं होता है। इसमें आपको कई तरह के Plugins मिल जाते है जो आपके काम को Easy बना देते है शायद इसी कारण इसे World का best CMS (Content Management System) कहा जाता है। इसमें आपको Manually Ads place नहीं करना पड़ता आप Ads Manager को install करके एक बार मे ही सारे Spaces को Cover कर सकते है।

5. Great Speed

जैसा मैंने कहा की WordPress में आपको बहुत सारे Features मिलते है जिसमे से एक है Great Speed, आपके Home Page पे चाहे कितने भी Content क्यों न हो आपकी  Website की Running Speed कभी Slow नहीं होती। AMP जैसे कई ऐसे Plugins आपको WordPress में देखने को मिलते है जिसकी मदद से आप अपने Website के स्पीड को Up कर सकते हो। Ranking Factors में Speed भी काफी हद तक major role play करता है इसलिए WordPress हमें यह Facility देता है जिसकी मदद से हम अपने Website के Speed को Improve कर सकते है।

advantages of wordpress

6. Easy Customization Of Theme

Blogger में आपको Backhand जा कर अपने Theme को customize करना पड़ता है और काफी बार तो हमें लंबे चौड़े Coding को Edit करना पड़ता है पर WordPress में कैसा कुछ भी नहीं होता है WordPress में आप Front से ही पूरे Theme को Customize कर सकते हो जो की बहुत ही easy होता है क्योंकि हम अपने Outcome को अपने आंखों के सामने ही देख सकते है। इसी वजह से WordPress पे बने Website Blogger पे बने Website की अपेक्षा ज्यादा Attractive दिखाई देते है।

7. You Own Your Website

जब आप Blogger पर Website बनाते है जो आप उस Website के Owner नहीं होते, आपकी Website का Ownership Google के पास होता है। लेकिन ऐसा WordPress में नहीं होता, WordPress में आपकी Website के Owner आप खुद ही होते हो। अगर आप चाहे तो आप अपने Website को बेच भी सकते हो। सच कहूं तो वो Feeling कुछ अलग ही होती है जब कोई चीज़ हमारी अपनी हो। Blogger में यही सबसे बड़ा Disadvantage है, Google जब भी चाहे वो आपकी Website को बिना आपसे पूछे Delete भी कर सकता है पर WordPress में आपको कुछ भी Tension लेने की जरूरत नहीं है।

8. Support Multiple Users

वैसे तो यह Feature Blogger में भी है पर WordPress की बात ही अलग है। WordPress में आपको Multiple users के साथ और भी बहुत से features मिलते है। WordPress में आप चाहे तो अपने User Profile को लोगों से छुपा भी सकते हो जो की Blogger में Possible नहीं है।

9. More Secure Than Other

अगर Security की बात करूं तो WordPress काफी ज्यादा Secure है लेकिन उसे Secure बनाना आपके हाथ मे होता है उसके लिए आपको Security Plugin use करना पड़ता है और उसे Activate करना पड़ता है। वैसे Blogger भी कुछ कम Secure नहीं है लेकिन अगर आपका Gmail hack हो गया तो आपका Blogger Account भी चला जाता है जो की google का सबसे बड़ा Draw Back है लेकिन ऐसा WordPress में नहीं होता।

Advantages Of WordPress Hosting

अगर आप Blogging में अपना Career बनाना चाहते हो तो आपको Hosting लेना ही होगा। Blogger सिर्फ Beginner के लिए है। एक बार थोड़ी Knowledge होने के बाद आपको अपने Website को WordPress पर move कर लेना चाहिए। इसके लिए आपको Hosting की जरूरत होती है, मैंने आपको पहले ही बताया है की Hosting क्या है और कितने type के होते है आप Click कर के उस article को पढ़ सकते हो।

Conclusion

अगर मैं Advantages Of WordPress के बारे में बात करूं तो यह सिर्फ 9 नहीं है इसके अनगिनत Benefits है। मैंने बस 9 Benefits को दर्शाया है। अगर आप WordPress को Use करते है तो आपसे अच्छा उसकी खूबी को कोई भी Define नहीं कर सकता। अगर आप और भी किसी Topic Post पढ़ना चाहते है तो आप हमें Comment करें, मैं उस topic पर Post लिखने की कोशिश जरूर करूँगा।

2 thoughts on “9 Advantages Of WordPress क्यों है WordPress सबसे Best”

  1. Pingback: On-Page SEO क्या है? कैसे काम करता है? जाने Great 14 Factors

  2. Pingback: HTML in Hindi | HTML kya hai जाने हिंदी में -12 Basic Tags

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: