Menu Close

A.M और P.M का Full Form क्या है? जाने detail में 2020

A.M, P.M Full Form In Hindi

क्या आप जानते है की A.M और P.M यह दोनों Latin Words है। यह बारह घंटे के घड़ी की चाल को देखकर बनाया गया था, इसमें सुबह और शाम को देखकर ही इस System को बनाया गया था। इसी Representation को A.M और P.M कहा जाता है।

A.M का Full Form “Anti Meridiem” होता है, जिसका मतलब होता है आधे दिन से पहले का समय, वही दूसरी तरफ P.M का मतलब होता है “Post Meridiem” जिसके मतलब होता है आधे दिन के बाद का समय। 

अगर हम घड़ी को 12-12 घंटे के Time Zone में बांट दे तो यह दिन और रात में अपने आप ही बंट जाता है। रात के 12:00 से सुबह 11:59 तक को A.M माना जाता है। 12:00 दोपहर से रात के 11:59 तक P.M माना जाता है। यह तो तक हो सकता है जब आपकी घड़ी 12 घंटे के Rule को Follow करती है। अगर आपकी घड़ी 24 घंटे के Time Zone को Follow करती है तो 1 बजे से 11:59 मिनट तक A.M उसके बाद 12 बजे से 23:59 तक P.M माना जाता है। 

आखिर यह A.M और P.M का System क्यों लाया गया? चलिए इस बात को जानते है एक Example के रूप में इस चीज़ को समझना ज्यादा आसान होगा। अगर कोई इंसान यह कह रहा है की वो 1 बजे वापस आ जायेगा, इस वाक्य में इस बात का पता नही लग रहा है की वो दिन में वापस आएगा की रात में, यही अगर वो कहे की वो 1 P.M को लौट आएगा इसका मतलब यह साफ साफ Clear है की वो दोपहर के 1 बजे तक आ जायेगा। 

12 A.M और 12 P.M को काफी बार समझना बहुत मुश्किल हो जाता है, बहुत से लोग इस Concept में Confuse हो जाते है, मैं भी इसमें काफी Confuse रहता हूं। इसकी बजाय बहुत से लोग 12 A.M को 12 “Midnight” और 12 P.M को 12 “Noon” कहा जाता है। 

अन्य Full Form In Hindi:-

वैसे इसे जानना इतना भी जरूरी नही है, आप बस A.M और P.M के Full Forms को ध्यान रखें क्योंकि यह आपके बहुत काम आ सकता है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया हमें Comment कर के बताए। अगर आपका कोई भी सवाल है जो की मेरे Niche से Relate करता है तो हमें Comment में पूछे, मैं आपको जल्द से जल्द Reply देने की कोशिश करूंगा।