backlinks kya hai aur kaise banate hai

Backlinks क्या है कैसे बनाते है Best 200+ Do-Follow Websites

अगर आप ने Blogging अभी अभी शुरू की है तो यह सवाल आपके मन में भी होगा की आखिर यह “Backlinks Kya Hai Aur Kaise Banaye”, आज मैं आपको इसी सवाल का जवाब देने वाला हूँ क्योंकि Link building (Backlink) हमारे Website के लिए बहुत जरूरी है और हमें कभी भी इसे Ignore नहीं करना चाहिए।

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दू की Link Building के बारे में मैंने आपको अपने “Off-Page SEO kya hai?” वाले Post में भी बताया था और भी बहुत कुछ मैंने उस Post में बताया था तो अगर अपने अभी तक उस Post को नही पढ़ा से अभी जा कर पढ़ ले क्योंकि उसके बिना हो सकता है की आपको इस post को समझने में परेशानी हो। तो चलिए शुरू करते है। Backlinks का फंडा बहुत ही ज्यादा Clear है जिस Website की Backlinks ज्यादा होगी वो Website Search Engine के Top Page पर Top Position पर Rank करेगा और साथ में Highest Organic Traffic भी gain करेगा।

Backlink Kya hai in Hindi

जिसे हम सरल भाषा मे Backlink कहते है उसे ही हम inbound links, incoming links या one-way links भी कहते है। Link Building हमारे Website के Page को दूसरे Website की Page से Connect करता है या फिर हम ऐसा भी कह सकते है की यह Link Building ही है जिसकी मदद से आप अपने Website को या उसके Particular page को किसी दूसरे website से link कर पाते हो। Google, Bing, Yahoo या Yandex जैसे बड़े Search Engine आपके Backlinks को एक Vote की तरह मानते है जो की आपके समर्थन में किसी और Website ने डाला है।

Backlink क्यों जरूरी है?

जैसा की मैंने आपको अभी बताया Search Engines की नज़र में Backlink सिर्फ आपकी Website के लिए Votes का काम करते है जो की आपके Favour में किसी अन्य Website ने डाला है इससे Search Engine को यह समझ मे आता है की आपकी Website Trust करने वाली है और साथ ही वो यह भी मान लेता है की आपके Website पे Valuable Content है जिसके कारण Search Engine आपकी Website को अपने Search Pages पर Ranking देता है।

Higher Votes = Higher Ranking = Higher Organic Traffic

जैसा की आप ऊपर देख ही पा रहे होंगे की किस तरह आप सिर्फ Link Building कर के ही High Ranking के साथ-साथ High-Quality Traffic भी gain कर सकते है। इस विषय में आपको एक बात और जाननी चाहिए की Google की नज़र में भी Backlink एक “Ranking Factor है“।

Backlink के प्रकार | Types Of Backlink

Backlinks दो प्रकार के होते है पहला Do-Follow Backlinks दूसरा No-Follow Backlinks, इन दोनों Backlinks की अपनी अलग जगह है लेकिन Do-Follow Backlinks के फायदे No-Follow Backlinks से ज्यादा है। चलिए जानते है इन दोनों के बारे में detail में:-

No-Follow Backlinks :- No-Follow Tag वाले Backlink Search Engine को बताते है की वो इस Link को Ignore करें। No-Follow Links कभी भी एक Value Exchange नहीं करते मतलब चाहे आप कितने भी Backlink बना ले लेकिन आपको कभी भी आपकी Website की Authority में अंतर देखने को नही मिलता। यह न ही आपकी Ranking में Help करता है।

Backlinks क्या है कैसे बनाते है

No-Follow Backlinks के फायदे:- No-Follow Backlinks हमेशा बेकार नहीं होते, आपको इस बात No-Follow Backlinks के बहुत फायदे भी होते है चलिए इसे भी देखते है-

No-Follow Backlinks हमारे Website के Referral Traffic को बढ़ाता है। लेकिन तभी जब हम इसे अपने Similar Website से लेते है।

Do-Follow Backlinks हमारे Website को Boost तो करता है लेकिन हम अगर इसे Spammy  Website से ले तो इसका उल्टा असर भी पड़ता है। लेकिन No Follow Backlinks में ऐसा कोई खतरा नही होता।

जैसे Do-Follow Backlinks बनाना जरूरी है वैसे ही No-Follow Backlinks बनाना भी जरूरी है अगर हम 70% Do-Follow Backlinks बनाते है और 30% No Follow तो यह Ratio हमारे Website की Growth के लिए Best होता है।

Do-Follow Backlinks :- यह उस तरह के Backlink होते है जो हर किसी को चाहिए। Do-Follow Backlinks न सिर्फ Value Exchange करते है बल्कि आपके Search Engine Ranking को भी improve करते है।

Backlinks क्या है कैसे बनाते है

लेकिन इसमें हमें एक बात का ख्याल रखना पड़ता है अगर कभी हमने यह Backlink Toxic या Bad website से ली तो हमारे Website पर इसका बहुत खराब असर पड़ता है साथ ही हम अपने Search Engine Ranking को भी खो सकते है।

Backlink बनाते समय रखें इन बातों का खास ध्यान

Backlinks बनाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है यह तो हर कोई बना सकता है लेकिन Backlinks कहाँ से बनाना है और कहाँ से नहीं बनाना है इसका भी ध्यान रखा जाना जरूरी है। काफी बार Bad Backlinks की वजह से भी आप अपने Website की Ranking को खो देते हो।

Backlinks हमेशा Authority Websites से ही ले:- आप सभी ने Domain Authority का नाम तो सुना ही होगा अगर नहीं सुना तो यह Article एक बार जरूर पढ़ लें “Domain Authority kya hai?“, इस Article में भी मैंने बहुत Detail में बताया है। जब हम Authority की बात करते है तो हमारे सामने दो चीज़े होती है पहली Domain Authority और दूसरी Page Authority, इसमें भी Domain Authority बहुत अहम है। Google की नज़र में वहीं Website अच्छी होती है जिसकी Domain Authority 20+ होती है। आपको भी उन्हीं Website से Backlinks बनाने चाहिए जिनकी Domain Authority 20+ हो।

अपने Targeted Keyword को Anchor Text में use करें:- क्या आप Backlink बनाने के लिए Anchor Tag (<a href=” URL of your post”> Targeted Keyword</a>) का use करते हो तो आपको उसमे Link Text की जगह पर Targeted keyword को use करना चाहिए। जब अब कही Anchor Tag का use करते हो तो वहाँ पर सिर्फ आपको आपके Link का Text ही देखने को मिलता है अगर आप वहाँ पर अपना Keyword इस्तेमाल करते हो तो यहाँ काफी Chances बढ़ जाते है की आपकी वो पोस्ट भी Rank करें।

अपने Relevant Niche वाले Websites से ही Backlinks ले:- इस Topic पर मैं पहले भी बात कर चुका हूं की यह कितना जरूरी है। मान लेते है की आपकी Website Health पर है तो क्या आपको Technology Niche वाले Website से Backlink लेना चाहिए? मेरा जवाब है “नहीं” इससे आपको कोई Benefit नहीं होगा। आपको जो चाहिए वो है Quality link इसके लिए आपको उन Websites को खोजना होगा जो की आप जैसे niche को ही Follow करते हो फिर आप वहाँ से link ले। जब भी हम उन Website से Backlink लेते है जो की हमारे Niche के Relevant होते है तो उसे हम Quality link भी कहते है।

Quality Backlink = High Traffic

“Do-Follow” Backlink बनाये:- क्या आप जानते है चाहे आप कितने भी link बना ले अगर वो “No Follow” है तो उससे आपको 1% का भी फायदा नहीं होने वाला। Google या किसी भी Search Engine का Algorithm “No Follow” links पर React नहीं करता। “No Follow” links आपके Domain Authority को बढ़ाने में भी काम नही आता ना ही यह आपके Website की SERPs पर आपकी Ranking में सुधार करता है। ज्यादातर “No Follow” Links आपके Blog Commenting के कारण बन जाते है। अगर आप अपनी Ranking को Better करना चाहते है और चाहते है की आपकी Domain Authority Increase हो तो “Do Follow” Backlinks पर विशेष ध्यान दे।

हमेशा नए Website पर Backlink बनाये:- क्या आप बार-बार एक ही Website से link ले रहे हो तो आपको अब ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि Google आपके first Link को Consider करेगा जो की अपने उस website से बनाया है लेकिन उसके बाद वो उन पे ज्यादा ध्यान नहीं देगा। ऐसे link Indexed तो हो जाते है लेकिन हमारे Website को Grow करने में ज्यादा काम नहीं आते। 1 Website से 5 link लेने से अच्छा आप 5 website से 5 link ले यह ज्यादा Better रहेगा। शुरुआत में मैंने भी यही गलती की थी, तो आप इसी गलती न करें।

Create Backlinks From 4 Proven Ways

Backlinks बनाने के तो वैसे बहुत तरिके होते है लेकिन यह 4 सबसे ज्यादा Effective Ways होते है, चलिए इन तीनों के बारे में Detail में जानते है:-

1. Ultimate Guides बनाये

आपका Blog या Website चाहे जिस भी Topic पर क्यों न हो, ultimate guide हमेशा links के लिए Magnet अर्थात चुम्बक का काम करता है। Ultimate Guide लिखने के लिए आपको बहुत Deep knowledge की जरूरत होती है ताकि आप उस Topic को Top To Bottom अच्छे से Explain कर सको। Ultimate Guide Minimum 5,000 words तक का तो होना ही चाहिए। जैसे की आप सभी जानते है की Long Content Short Content की अपेक्षा जल्दी Rank होते है जिस कारण लोग आपके जुड़ना चाहते है फलस्वरूप Backlinks generate होती है।

2. Guest Blogging करें

Guest Posting के बारे में मैंने 1-2 post में बहुत detail में बात की है की Guest post क्यों इतना जरूरी होता है। Guest Post से आपको जो link मिलता है वो Do-Follow हो सकता है या No Follow लेकिन दोनों ही Quality link ही होंगे क्योंकि दोनों से ही आपको Traffic आने के Chances होंगे। मैं आपको Recommend करूँगा की आप हमेशा Do-Follow के लिए ही Guest Posting करें क्योंकि इससे Traffic के साथ ही आप अपने website की Domain Authority को भी बढ़ा पायंगे।

3. Social Share जरूर करें

Social Share जिसे 70% से ज्यादा Blogger Ignore करते है उन्हें नहीं पता की वो कितनी बड़ी गलती कर रहे है। Social Share से आप अपने Website के लिए Profile links बना सकते है। साथ ही आप अपने Post पर Traffic भी ला सकते है। इसके लिए आप Reddit, Twitter, Facebook जैसे बड़े Social Media Platforms का use कर सकते हो।

4. अपने Competitive से backlinks चुराये

यह सबसे आसान तरीका का Quality links को Create करने का। आप OpenLinkProfiler का use कर के अपने Competitive के Backlinks की पूरी Reports देख सकते हो और साथ आप भी उस Sites पे जा कर links बना सकते हो। यह Beginners के लिए सबसे अच्छा और सरल माध्यम है links पाने का।

अपने Backlink को कैसे Check करें?

Ahrefs Backlink Checker

मैंने अपने एक Post में आपको Ahrefs के Free Tools के बारे में बताया था, इसमें Ahrefs Backlink Checker एक बहुत ही अच्छा Tool है जहाँ पर आप अपने Website के Backlinks का Overview ले सकते है। यह Tool आपके Website के सभी Backlinks को नहीं दिखता इसके लिए आपको Openlinkprofiler जैसे Tool का भी use कर सकते है।

Openlinkprofiler

यह एक बहुत ही कमाल का Tool है मैं Personally इसी tool का use करता हूं यह tool आपके सारे Backlinks के Show करता है साथ ही Trust Worthy website की अलग से ही list दिखता है। उस Tool का use करके आप अपने Competitive के Backlinks को भी Stole कर सकते है।

Backlinks बनाने के लिए कुछ Do-Follow Websites के links

1. Edu Websites Lists

No.Edu WebsitesDomain AuthorityPage AuthoritySpam Score
1https://aiswiki.wustl.edu84501%
2https://arcade.stanford.edu93601%
3http://www.e-govapproach.gov.cv53321%
4https://lib02.uwec.edu68361%
5http://grnrsenr.w3.uvm.edu75431%
6https://dev.tredcollege.edu.au26351%
7https://dtc.edu.np03101%
8https://isk.edu.my20351%
9https://arsandbox.ucdavis.edu89591%
10https://www.inspire.edu.lk06231%
11http://cesa.cs.luc.edu70361%
12https://hmu.edu.krd25361%
13https://shawneecc.edu35391%
14https://knightscollege.edu.au/ 14351%
15http://conani.gov.do 29321%
16https://belllibrary.dash.umn.edu/91501%
17http://contraloriavalledupar.gov.co14341%
18http://aseopereira.gov.co24361%
19https://www.unab.edu.ar21351%
20http://observatoriotie.unisabana.edu.co/59401%
21http://mpempt.cea.unc.edu.ar69421%
22http://www.main.miu.edu.eg06231%
23https://foros.uapa.edu.do34371%
24https://ret.sdsmt.edu61351%
25http://charma.uprm.edu64381%
26https://mywc.westminster-mo.edu54391%
27https://compass.centralmethodist.edu49431%
28https://my.dbq.edu50371%
29https://my.quincy.edu48391%
30https://iway.rosemont.edu46391%
31https://umportal.umobile.edu43421%
32https://portal.asun.edu33411%
33https://www.invisbu.gov.co20331%
34http://euryka.rdi.uoc.edu73441%
35https://theory.cm.utexas.edu93491%
36https://thanhxuan.hanoi.gov.vn/53421%

2. Do-Follow Websites list

No.Do-Follow WebsitesDomain AuthorityPage AuthoritySpam Score
1http://jobs.ingredientnews.com25281%
2http://dayworkonyachts.com15281%
3https://rnopportunities.com17281%
4https://allmyhospitaljobs.com15281%
5https://nurseyourfuture.com15281%
6https://rnstaffers.com15281%
7https://rnmanagers.com17271%
8https://allmyhealthcarejobs.com16281%
9https://aboutnurseassistantjobs.com14281%
10http://www.hotel-magazine.co.uk36381%
11https://aboutpharmacistjobs.com15271%
12https://aboutnursepractitionerjobs.co15281%
13https://aboutdirectorofnursingjobs.co17271%
14https://aboutmedicalassistantjobs.com15271%
15https://berufsziel-socialmedia.de24271%
16https://abouttherapistjobs.com15281%
17https://aboutnursernjobs.com18281%
18https://arnpractitioners.com16281%
19https://aboutphysicianassistantjobs.com17281%
20https://allmynursejobs.com16281%
21https://aboutcasemanagerjobs.com17281%
22https://rndirectors.com15271%
23https://searchyourfuture.com15261%
24https://hospitalpharmacists.com17281%
25https://abouthealthcareitjobs.com15211%
26https://www.jobsyourfuture.com16201%
27https://www.jobsearchyourfuture.com17201%
28https://aboutnursinghomejobs.com12181%
29https://aboutphysicianjobs.com16181%
30https://nationalrightsassociation.com13171%
31https://aboutnursejobs.com13171%
32https://www.allmyusjobs.com15181%
33https://aboutascjobs.com14171%
34https://starthardware.org22341%
35https://aboutsnfjobs.com13181%
36https://bmwra.org31401%
37https://tutoragent.com21321%
update every dayupdate every dayupdate every dayupdate every dayupdate every day

3. Blog Commenting Do-Follow Websites list

No.Do-Follow Backlinks (No Login Required)
1http://archives.lametropole.com/article/actualites/debats-montreal/entente-entre-montr%C3%A9al-s%C3%A9oul
2http://notes.adamcroom.com/2017/overnight-in-walmart-parking-lots-silence-solace-and-refuge 
3http://www.juntadeandalucia.es/averroes/centros-tic/41010198/helvia/bitacora/index.cgi
4http://www.convio.com/signup/we-heard-you.html
5.https://migrationology.com/best-street-food-lahore
update every dayupdate every day

Profile Creation Do-Follow backlinks (Increase Domain Authority)

No.Profile Creation Do-Follow backlinks

Conclusion

Backlinks सिर्फ Ranking और Domain Authority ही नही बल्कि Trust Worthy के भी symbol होते है इसलिए अगर आप नए Blogger हो तो कृपया इस Step को कभी miss न करें। Backlinks एक बहुत ही Huge topic है जिसे सिर्फ एक Post में Cover कर पाना मुश्किल होगा और Boring भी इसलिए बहुत जल्द में आपके सामने Link Building के ऊपर Ultimate Guide ले के आने वाला हूं ताकि आप backlinks की अहमियत को और भी अच्छे से समझ सके। अगर आपको मेरा यह Post अच्छा लगा होता तो मुझे Comment कर के जरूर बताएं।

4 thoughts on “Backlinks क्या है कैसे बनाते है Best 200+ Do-Follow Websites”

  1. Pingback: Keyword Research क्या है 5 Pro और Best Keyword Research Tool

  2. Pingback: Domain Authority क्या होती है, कैसे बढ़ाये? 9 Killer Tips

  3. Pingback: SEO क्या है? | Basic To Advanced Level 2020

  4. Pingback: Organic CTR कैसे Improve करे | In Easy 10 Steps (Must Read)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!