bing webmaster tools

Bing Webmaster Tools क्या है, Best Ultimate Guide 2020

क्या आप जानते है की Google के बाद सबसे बड़ा  Search Engine कौन सा है? Bing Google के बाद सबसे बड़ा Search Engine है ऐसे में आपको Bing Webmaster Tools Setup क्यों नहीं करना चाहिए। आप मे से काफी लोग इसका इस्तेमाल इसलिए भी नहीं करते क्यों आप इसके बारे में कुछ जानते ही नहीं है। आज में आपको आपके सारे सवालों का जवाब दूँगा।

Bing Webmaster Tools क्या है?

Bing Webmaster Tools Free Microsoft के द्वारा बनाया गया Service है, यह webmasters को अपने Site को Bing Search Engine में Submit करने के लिए अनुमति देता है जहाँ पर Bing के Bots आपके Website को Crawl करके उसे Bing Search Engine में index करता है। यह आपके Website को Monitor और Maintain भी करता है।

जैसे Google Search Engine के लिए Google Webmaster Tools या Search Console बनाया गया है वैसे ही Microsoft ने Bing Search Engine के लिए Bing Webmaster Tools को बनाया है। Bing Webmaster Tools केवल आपके website को Bing में ही index नहीं कराता बल्कि Yahoo Search Engine में भी index करवाता है। चाहे आप Site Admin हो Marketer हो या Web Developer हो आपके लिए Bing Webmaster Tools में अपने Website को add करवाना जरूरी है।

क्यों आपको Bing को नही Ignore करना चाहिए?

Bing Webmaster को Ignore न करने के बहुत से कारण है लेकिन मैं सिर्फ कुछ Important चीज़ों पर ही बात करूंगा जिसमें पहला कारण है इसका Second Largest Search Engine होना।

Google के बाद Internet की दुनिया में सबसे ज्यादा Searches Bing पर ही होते है अगर हम डेटा पर जाए तो Google पर 75.74% और Bing पर 9.41 % बचे हुए में Yahoo, Yandex जैसे अन्य Search Engines आते है। हम इस 9.41% लोगों को कभी भी Ignore नहीं कर सकते न ही करना चाहिए। हर महीने 1.3 billion unique visitors per months bing.com पर आते है। पूरी दुनिया से हर Month 12 Billion लोग Bing पर अपने Quarries को search करते है।

Bing Webmaster Tools ही क्यों?

Bing Webmaster Tools आपको अपने Website को Monitor करने में और आपके Website की Health को check करने में मदद करता है। इससे आप यह भी जान सकते है की आपके Customers आपके Website को किस Keyword पर खोज रहे है।

जैसे आपको Google Webmaster Tools में Performance का Section मिलता है वैसे ही यहाँ भी आपको इनका option मिलता है जहाँ पर जा कर आप Clicks, Average CTR, Average Position और साथ ही impression के बारे में जान सकते है। इसके अलावा और भी बहुत सारी चीज़ें है:-

1. आपके Site को monitor करता है और साथ मे यह भी बताता है की आपकी कौन सी Post किस Keyword पर Rank कर रही है।

2. Bing Webmaster Tools में आप यह भी देख पायंगे की Google आपके Website को किस तरह Crawl करता है और Index करता है।

3. आपके नए Web Pages को Submit करता है, New Pages को Crawl करता है।

4. आप उन Content को Remove कर सकते है जो की आपको नहीं रखना। इसके लिए आपको सिर्फ उस Content के Url को Remove करना होता है।

Blog को Webmaster Tools में Submit कैसे करें?

सबसे पहले आपको Bing Webmaster Tools में Account बनाना होता है। इसके लिए Bing Webmaster Tools में जाये और “Sign In” पर Click करें। आप चाहे तो existing account जैसे Facebook, Google और Microsoft जैसे accounts का use कर सकते है।

एक बार account बनाने के बाद आपके सामने एक खाली Dashboard आएगा। इस खाली Dashboard में आपको अपने Website को add करना है।

अपने URL को Bing में Submit करें

सबसे पहले आपको अपने Website को Add करना होगा। इस Box में अपने Site के URL को Add करे उसके बाद “Add” Button को Click करें। Add करते ही आपके पास एक Form File करने को आएगा इसके आपको सारे Information Fill करने होंगे।

अपने Sitemap को Bing में Submit करें

XML Sitemap बहुत ही जरूरी है, यह एक Important Step है।

आपको अपने Sitemap को खोजना है उसके बाद इस Box में Fill कर देना है। एक बार Sitemap add करने के बाद सब कुछ आसान होता है अब आपको केवल अपनी Ownership Verify करना होगा।

Bing Webmasters Tools को Verify कैसे करें?

यहाँ पर आप 3 तरह से अपने Site को Verify कर सकते है।

1. XML File

Bing से आप XML File को को Download करें और उसे अपने Domain की Root Directory में Upload कर दे। ऐसा करते ही आपका URL कुछ इस तरह से हो जाएगा:- ‘domain.com/BingSiteAuth.xml’ आपको इस File को FTP के द्वारा Upload करना होगा। अगर आपके पास उसे Access करने का Permission नहीं है तो आपके लिए यह Method सही नहीं है।

2. Meta Tag

अगला Method है Meta Tag, यह सबसे आसान Method है। आपको इसके लिए अपने Theme के Header.php में जाना होगा और Bing के द्वारा दिये गए Code को Head section में Paste करना होगा।

अगर आप Blogger उसे करते है तो आपको केवल Theme में जाना है Edit पर click करके Head section में Bing के द्वारा दिये गए Code को paste कर सकते है।

Note:- Verification Complete होने के बाद आपको इस कोड को नही हटाना है, वरना आपकी website Unverified हो जाएगी। और आपको वो Process फिर से Complete करना होगा।

3. Hosting Provider:- CNAME

यह आख़री Method है। इसमें आपको Bing की तरफ से CNAME Records मिलते है जो की आपको अपने Domain के CNAME से Update करना होता है।

यह Verification सबसे ज्यादा जल्दी हो जाता है, आप अपने सहूलियत के हिसाब से किसी भी verification method को चुन सकते है।

वैसे आप चाहे Plugins की सहायता से  भी Bing Verification कर सकते है।

Bing Verification By WordPress Plugin

आप 3 Plugins की मदद से Bing Verification को कर सकते है। यह Plugin है Rank Math, Yoast SEO और All In One SEO Pack. यह सारे Plugin आपके On-Page SEO के लिए use किये जाते है, इसी में आपको Bing Webmaster Tools का एक Option मिलता है जहाँ पर आप Code के Paste करके Bing Ownership Verification को Complete कर सकते है।

Bing Webmaster Tools का Use कैसे करें

Bing Webmaster Tools में आपको कई सारे Features मिलते है अभी हम इसी के बारे में एक एक करके बात करेंगे।

1. Bing Indexing

क्या आप जानते है की आपको अपने URL को Bing में Indexing के लिए कैसे भेजना है अगर नहीं तो मैं आपको बताता हूं आपको Left side में “Configure My Site” का Option मिलेगा उसपे Click करते ही आपको Submit URL’s का एक Option नज़र आएगा वहाँ पर click करते ही आपके सामने एक Box नज़र आएगा।

उस बॉक्स में आपको अपने उन Urls को डालना है जिसे आप Index करवाना चाहते हो उसके बाद आपको “Submit” पर Click करना है और बस आपके Urls Bing में Index होने के लिए भेज दिये जाएंगे। आप एक दिन में 10 Urls से ज्यादा Index नहीं करवा सकते। पर अगर आपका Account काफी पुराना है तो आपको per day 100 urls को भी index करवा सकते है।

2. Reports And Data

इसके अंदर आपको एक Graph दिखाया जाता है जो की Page Traffic, Index Explorer, Search Keywords, SEO Reports, Inbound Links, Crawl Information की पूरी Detail आपको Graph के रूप में दिखाता है। इसकी मदद से आप यह भी जान सकते है की आपकी Website की हर Month की क्या Reports है। आइए अब हम Reports और Data के बारे के Detail में जानते है।

Page Traffic:- यहाँ पर आपके उस Posts के urls show होते है जो की Bing Search Engine में Rank हो रहे है, इसके साथ ही आपको Position, CTR के बारे में भी जानकारी दी जाती है। अगर आप “View” पर Click करते है तो आपको वो Keywords देखने को मिलेंगे जिस पर आपके यह Post Rank कर रहे है।

Index Explorer:- Index Explorer आपको इस बात की जानकारी देती है की आपके Website से कितने links को Bing के Bots ने Crawl किया है और कितने Discovered Links है। साथ ही Number of Clicks के साथ Inbound Link Count भी दिखाया जाता है। आप अपने Website के किसी भी Specific area की details भी यही पर देख सकते है।

Search Keywords:- यह ऐसे Keywords है जिन keywords से आपको Impression और Clicks मिलते है। आपकी Website के सारे Urls को यहाँ CTR wise दिखाया जाता है।

SEO Reports:- यह SEO Report वो आपकी Website को Scan करके बनाता है। यह हर एक week पर आपके Website को Scan करते है और Errors को आपके सामने ले के आते है। फिर आप उसके Click करके उन Errors के बारे में Detail में जान सकते है और उसे Solve करने का तरीका भी जा जान सकते है।

Inbound Links:- यहाँ पर आपको एक ऐसा Graph दिखाया जाता है जो की आपके Inbound Links को Show करता है। यह वो inbound links को show करता है जो की आपके Website की तरफ Pointed होते है। यह काफी काम की चीज़ है क्योंकि जब भी यह Graph fall होने लगे समझ जाइये की आपके Inbound links break हो रहे है।

Crawl Information:- यह आपके Website को Crawl करते समय जो भी Problems Bing Bots के सामने आती है उसे यहाँ पर Present करता है चाहे वो Robots. txt के द्वारा Pages को block करना या Malware Detect करना।

Diagnostics & Tools

यहाँ पर आपको बहुत से Tools मिलते है जो की आपके Website से Related Issues को Fix करते है और साथ में ही आपके SEO Performance को भी Increase करते है।

Mobile Friendliness Test Tool:- इस Tool की मदद से आप यह जान सकते है की क्या आपकी Website Mobile Friendly है या नहीं। जैसे की हम सभी जानते है की Mobile Friendly Website ही आजकर Top कर Rank कर रही है। यह Tool Error के बारे में भी बताता है की कहा error है।

Keyword Research:- इसकी मदद से आप Dashboard पर से ही Keyword Research कर सकते है। आप एक बार में 20 Keyword Find कर सकते है। Bing उन सभी keywords को अपने DataBase में ही निकाल कर देता है। Free में यह कोई बुरा Tool नहीं है।

Fetch as Bingbot:- यहाँ पर आप अपने Urls को Fetch करके यह जान सकते है की Bing आपके Urls को कैसे देखता है साथ मे अगर आपके Url में कई issus है तो वो भी आप यही से जान सकते है। आपको सिर्फ अपने Url को इसमें डालना है और enter पर Click करना है ऐसा करते ही आपके सामने एक Source code आएगा वो Code उसे page का होगा जिस Page के Url को अपने Enter किया होगा।

Markup Validator:- इसकी मदद से आप यह check कर सकते हो की क्या आपके Website में Schema Markup है अगर है तो यह कैसे काम कर रहा है। आप यहाँ से यह भी जान सकते है।

SEO Analyzer:- जैसा इसके नाम से आपको Clear हो ही गया होगा, यह आपके Pages का SEO check करता है और उसका Report बनाकर आपके सामने ले के आता है। इसे Use करना भी बहुत आसान है आपको केवल अपने यूआरएल को डालके Enter करना होता है।

Conclusion

अंत मे मैं तो इतना ही कहूंगा की Bing Webmaster Tools एक बहुत ही कमाल का Tool है जो की हमारे Webpages को Index करता है अगर आपको अपने Website को Yahoo में भी index करवाना है तो इसे Setup करें।

वैसे इसे Yahoo में Index होने में काफी Time लगता है लेकिन अगर आप Regular Post करंगे तो आपके Posts Yahoo पर भी index होने लगेंगे। Bing से भी आपको बहुत अच्छा Traffic मिल सकता है इसलिए आप इसे Setup करना न भूले। आशा करता हूं की आपको मेरा यह Post अच्छा लगा होगा। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: