Kya blogspot.com par milega adsense approval

Blogspot.com पर मिलेगा Adsense Approval? (5 Bonus tips )

बहुत सारे blogger आज भी Subdomain (blogspot.com) का use करते है उनके मन में यह बात जरूर होती है की क्या इन्हें Adsense approval मिलेगा या नहीं। इन blogger के Custom Domain ना Buy करने के पीछे बहुत से reason हो सकते है-

1. काफी नए blogger जो की सिर्फ सीखना कहते है इस कारण वो Custom Domain नही Buy करते।

2. काफी लोगों को लगता है की उनकी earning जब subdomain से हो ही रही है तो Custom Domain क्यों खरिदे।

3. काफी लोगों को लगता है की Custom Domain बहुत महँगा होता है।

4. काफी लोगों को लगता है की अगर उनका website नही चलेगा तो उनका Custom Domain का Buy करना बेकार चला जायेगा।

चाहे आप मानो या ना मानो पर इन सभी reasons की वजह से ही आप Custom domain नहीं Buy करते। तो अब हम आगे बढ़ते है और Blogspot.Com के बारे में बात करते है। मैंने भी सिर्फ trial के लिए एक month तक Blogspot.com पर काम किया और उसे Adsense approval के लिए भेज दिया। दो हफ़्तो के बाद मुझे Google की तरफ से mail आया की मेरा website Adsense की Policies पर खड़ा नहीं उतरा। फिर मैंने एक दो post और लिख के website को Adsense के approval के लिए भेज दिया पर फिर एक बार google ने उसे disapproved कर दिया।

Adsense Approval On Custom Domain And Subdomain (blogspot.com)

सच कहूं तो मुझे उस website पर adsense approval लेने में  तीन महीनों का वक्त लगा। Finally तीन महीनों बाद मुझे adsense approval मिला। उसके बात मुझे बहुत guilty भी feel हुआ क्योंकि जब मैंने compression किया तो जहाँ custom domain में मुझे जितने views पर 5 $ मिलते थे वही मुझे subdomain पर उतने ही views पर मुझे सिर्फ 2 $ मिले। मुझे ऐसा लगा की मेरी एक month की मेहनत बेकार हो गई।

आप इस अंतर से समझ ही चुके होंगे की हमें Domain लेना क्यों जरूर है क्योंकि उसके  बहुत से फायदे है, चलिए आज हम इन्ही के कुछ फायदे के बारे में detail में जानेंगे-

क्या Blogspot.com या Custom Domain पर मिलेगा Google Adsense Approval

1.जब हम Domain का use करते है तो हमारे website पर लोगों का trust बढ़ता है और लोग हमारे website को अच्छा और secure साइट मानते है। अगर आप एक viewer की तरह सोचे तो जब आप कोई चीज़ search करते है तो आप कितनी बार किसी subdomain वाले result पर click करते है मेरे ख्याल से वो सिर्फ 1% time ही होता है। इसका कारण यह है ही हमें .in .com .net जैसे domain वाले websites की आदत हो चुकी है इसलिए हम कभी subdomain की तरफ जाते ही नही।

2. Ranking Factor में domain एक important role play करता है क्योंकि page ranking के time google ज्यादा अहमियत Custom domain वाले website को ही देता है। यही कारण है की आपने कभी भी Blogspot.com subdomain वाली websites को Rank-1 पे कभी नही देखा होगा, पर ऐसा नही है की subdomain के pages rank नहीं होते यह top 3 तक rank हो सकते है अगर keyword difficulty कम हो और article SEO friendly हो तो। मेरी भी एक subdomain वाली post टॉप 5 पर ranks कर रही है इसलिए मैं यह कह कह सकता हूं की आप अपने posts को रैंक करवा सकते हो अगर आपका content अच्छा हो तो।

3. Custom domain का एक और फायदा यह भी है की जैसे-जैसे हमारा custom domain old होता जाता है वैसे-वैसे हमारे custom domain की value बढ़ती जाती है जिससे हमारी website google के नजर में और भी trust के काबिल बन जाती है।

4. अगर आप अपने posts को google पे जल्दी rank करवाना चाहते है तो आपको custom domain लेना होगा, वैसे तो ranking कुछ हद तक आपके selected topic पर to depend on करती है पर उसके साथ- साथ custom domain पर भी depend on करती है।

जैसा की हम सभी जानते है की Blogspot.in को google ने sell कर दिया वो भी Sirf 4.5 lakh में, बहुत से blog इस shutdown हो गए। पर उसमे जिन लोगों ने custom domain use किया था उन लोगों को ज्यादा problem नहीं हुई। उन्होंने सिर्फ hosting purchase की और Blogspot.in से सारे posts को export करके अपने WordPress में जा के import कर दिया और बड़ी ही आसानी से वो उस मुसीबत से निकल गए वो भी google में बिना अपने posts की ranking खोये। यह है custom domain की power।

यह थे कुछ ऐसे reasons जिनके कारण हमें कभी भी custom domain को avoid नहीं करना चाहिए। हम कुछ हद को hosting को avoid कर सकते है पर custom domain को नही। hosting को भी इसलिए क्योंकि मुझे नही लगता है की google अपने Blogspot.com को बंद करना चाहेगी। इसलिए आप बेफिक्र होकर अपने website को blogger पर बनाये और custom domain का use कर के पैसे कमाये।

Conclusion

अब हम अपने सवाल पे आते है की क्या google हमे blogspot.com पर adsense approval देता है तो इसका जवाब है हाँ बिल्कुल लेकिन इससे revenue बहुत कम generate होता है जो की ना के बराबर होता है इसलिए मेरे ख्याल से आपको custom domain buy कर लेना चाहिए। Godaddy पर आपको cheap rate पर बहुत ही सस्ता domain मिल जाएगा। वहाँ से आप अपने blog के लिए domain buy कर सकते है।

1 thought on “Blogspot.com पर मिलेगा Adsense Approval? (5 Bonus tips )”

  1. Pingback: Google Adsense Approval लेने से पहले जान ले यह 10 Special बातें - ColorMag Business Magazine

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: