email marketing kya hai

Email Marketing क्या है? Best Ultimate Guide In Hindi 2020

Email Marketing in Hindi:- क्या आप जानते है की कौन सा ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप अपने Readers या Customers के साथ Contact में रह सकते है और उसे वापस अपने Website पर आने ले ली मजबूर कर सकते है? ऐसे Email Marketing आपके बहुत काम आने वाला है।

Email Marketing एक ऐसा जरिया है जिसकी मदद से हम अपने Daily Visitors को Regular Readers में Convert कर सकते है। या फिर अगर आपकी कोई E-Commerce Website है तो आप अपने Visitors को Customers में Convert कर सकते है।

इस Ultimate Guide में मैं आपके साथ step by step सारी बाते शेयर करने वाला हूं जिसकी मदद से आप Email Marketing को समझ पाए।

Table of Contents

Email Marketing क्या है?

Email Marketing एक ऐसा method है जिसकी मदद से आप Email के मध्याम से लगातार Marketing कर सकते है। इसके लिए आपको कई सारे Emails की List बनाने होंगे जो की आपके Content में Interested हो। उसके बाद आपको रोज़ उन्हें Newsletters भेजने होंगे, इससे आप उन लोगों के Contact में Regular रहेंगे।

यहाँ पर Newsletters का मतलब उस Particular Email में आपके Content के बारे में Short Description, किसी Offer के बारे में Detail या फिर कोई Informative video. इससे लोगों को कुछ knowledge भी मिलेगा और एक Trust भी Build होगा।

Email Marketing से जुड़े कुछ आंकड़े

Email Marketing बहुत ही Powerful Tool है यह बात हम इन आंकड़ों से जान सकते है।

क्या आप जानते है आज के Time में हर किसी के पास अपना Gmail होता ही है। Optinmonster ने एक report सांझा किया था जिसके मुताबित लगभग 90.1% लोग Emails को use करते है यह Report USA Based थी लेकिन सोचिए अगर इतनी कम आबादी होते हुए भी वहाँ 15 साल के बच्चे के पास खुद का Email है तो India में इतनी आबादी है अगर आप यहाँ पर वो Strategy use करे तो आपको कितना फायदा होगा।

आपको एक बात और भी जाननी चाहिए की Social Media से ज्यादा आपको Click Through Rate Email में ज्यादा अच्छा मिलता है। Email Open Rate की बात करू तो यह 22.86% होता है।

Email Marketing इतना Effective क्या है?

Email Marketing step by step

जैसे आपको अभी मैंने Email Open Rate के बारे में बताया, आखिर क्यों Email Marketing इतना ज्यादा कारगर है अभी हम यही जानने वाले है।

1. Regular Communication के कारण

जो आपकी Website या Blog पर एक बार आता है वो जरूरी नही है की बार बार आये। ऐसे में आप अपने Visitor को Regular Reader में कैसे Convert कर सकते है?  इसके लिए आप उन्हें रोज़ Emails भेजते है जिससे आप उनसे Regular Communicate कर पाते है।

2. Trust Build होने के कारण

अपने website पर लोगों का Trust बढ़ाने के लिए काफी लोग इसका इस्तेमाल करते है। एक बार जब Readers का Trust Build हो जाता है तो वो आपके Website को Regular Visit करने लगते है।

3. Everyone Uses Emails

आज के Time में Emails कौन नहीं use करता ऐसे में जब आप अगर यह नहीं कर रहे है तो इसमें Loss आपका ही है।

4. Social Media से बेहतर

Email Social Media से हर माइनो में बेहतर है। Email का CTR Social Media के Compression में न के बराबर है, और Quality Traffic के बारे में बात करूं तो यहाँ से आपको वो भी मिल जाता है।

Email Marketing कैसे करें (Step By Step)

अब मैं आपको बताने जा रहा हूं की आप Step by step यह सारी चीज़ें कैसे कर सकते है।

1. Email Marketing Service को चुने

Email Send करने से पहले आपको कुछ ऐसे Email Marketing Software को चुनना होगा जिसकी मदद से आप उन चीजों को आसानी से कर पाए। आप इन सभी email को send करने के लिए कभी भी Personal Email का use न करे इससे आपकी Privacy पर खतरा आ जाता है।

मैं आपको यही suggest करूँगा की आप कुछ Software का use करें। इसके अलावा आप Manually इन सारी चीजों को perform भी नहीं कर सकते इसलिए आपको कभी न कभी इन Software का use करना ही है ऐसे में शुरुआत से ही क्यों नहीं use करें।

Email Marketing Services Beginners के लिए

मैं दो Email Services का use करता हूं जो की मेरे लिए काफी helpful रहा है जिसमें से पहला है Constant Contact और दूसरा है Sendinblue. यह दोनों उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जिन्होंने अभी ही शुरुआत की है।

2. Welcome Email को सबसे better बनाये

यह तो आप सभी जानते है की “First Impression Is The Last Impression” इसी Law को Follow करते हुए ही आपको अपने Welcome Email को Design करना है। आपका Welcome Email Boring नहीं होना चाहिए, आप जितना हो सके Welcome Email को अच्छा बनाने की कोशिश करें।

3. Email को इखट्टा करना शुरू करें

अब आपका सबसे बड़ा काम होता है Emails को इखट्टा करना, आप कैसे जानेंगे की कोई कौन सा व्यक्ति आपके Content में interested है ऐसे में सबसे Difficult काम यही होता है।

पर आप चाहें तो अपने Content पे हुआ Comments, या अपने Website पर newsletter की मदद से भी बहुत सारे Emails इखट्टा कर सकते है।

इसके अलावा Social Media Groups में ऐसे लोगों को खोजे जो आपके Content में Intrest रखते हो उसके बाद उनसे Emails निकलवाये, या उनके profiles में check करे की उनके emails show हो रहे है या नहीं। Emails इखट्टा करने के बहुत सारे रास्ते है यह आप पे निर्भर करता है की आप कौन सा चुनते है।

Email List कभी Buy न करे

मैंने काफी ऐसे लोगों को देखा जो की Email की List buy करते है, Emails buy करने के बाद उन्हें यह नहीं पता होता है की उनमें से कौन कौन से लोग उनके Content को Like करेंगे ऐसे में सभी को Emails भेजना और भी Harmful हो सकता है, उनमें से काफी लोग आपके Email को Report कर देंगे जिसके कारण आपकी Email Marketing के Journey शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगी।

5 अपने Result को Analyze करें

सिर्फ Emails को Send करना काफी नहीं होता है बल्कि वहाँ से तो आपका काम शुरु होता है। उसके बाद आपको अपने Emails को Monitor भी करना होता है की आखिर कितने लोगों ने उन Emails को खोला और उसके बाद कितने लोगों ने उनके अंदर Links पर Click कर के आपके Website को Visit किया। इन सभी को Monitor करने के लिए आप Constant Contact का use कर सकते है।

Email Open Rates को कैसे Improve करें?

Email Marketing in hindi

यहां पर कुछ ऐसे Tips है जिसकी मदद से आप अपने Emails के Open Rates को High कर सकते है।

1. Emails को Different – Different Times पर लोगों को Share करें, और यह Check करे की किस Time लोगों के Emails को Open करने का Rate Highest होता है।

2. Email के Subject को इतना Eye Catchy बनाये की लोग उनपर Click किये बिना नहीं रह पाए।

3. अच्छे email service provider को चुने ताकि आपके Emails Spam Folder में न चले जाएं। अपने Emails में Spammy Words का तो use बिल्कुल न करे।

4. इन In Active Emails को हटा दे जो की आपके Emails को कभी भी नही open करते है। इससे आप उनकी जगह कुछ नए Emails को Try करें।

Emails के Click Through Rate को कैसे Increase करें

अब हम बात करने जा रहे है कुछ ऐसे छोटे छोटे tips के बारे में जिसकी मदद से आप अपने Emails के CTR को कई गुना बढ़ा सकते हो।

1. अपने Emails को Short लेकिन Informative रक्खें, कम शब्दों में ज्यादा बातें बताने की कोशिश करें। कोई भी Long Emails में Interested नहीं होता। इस बात को अपने दिमाग मे बिठाकर Email लिखें।

2. लोगों के सामने कई सारे Demands न रखें starting में One Call to action पर focus करें।

3. Emails में आप ऐसे Words को Include करें जिससे लोग आपके Website में आने के लिए मजबूर हो जाये।

क्या नए Bloggers को यह करना चाहिए?

अगर आप एक नए Blogger हो तब तो आपको इन सबके पीछे इतना ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है। Email Marketing हमारा Primary Goal कभी नहीं होना चाहिए। यह तब काम आता है अब हमारा Blog थोड़ा Grow हो चुका है और लोगों को भी यहाँ पर आकर अच्छा लगता हो, ऐसे में नए Audience से Contact करने में कोई बुराई नहीं है। शुरुआत में आप केवल Emails की List बनाने पर ध्यान दे।

Email Marketing के फायदे

Email Marketing के अनगिनत फायदे है, लेकिन मैं कुछ main Points पर ही प्रकाश डालूँगा।

1. Website के Traffic को Increase करता है

अगर अपने कोई नया Post लिखा है और आप उसे Email के माध्यम से ऐसे लोगों तक पहुचाते है जिन्हे  इस Topic में Interest हो तो इससे आपके Blog की Traffic काफी Increase होती है, और Bounce Rate भी कम हो जाता है।

2. Affiliate Marketing में सहायक

अगर आपकी कोई ऐसी Website है जिसपे पर Affiliate Marketing करते है तो ऐसे में लोगों को उन Product के Details Email के माध्यम से पहुँचाना कोई घाटे का सौदा नहीं है। इससे 30% chances होते है की वो इंसान आपके Products को Buy करें। यह Process थोड़ा Time Taken होता है इसलिए आपको इसमें Time देना होगा।

3. Trust Build करता है

जब आप अपने Readers या Customers को रोज़ Emails भेजते है तो एक Time ऐसा आता है की वो आप पे Trust करने लगते है। एक Blogger को और क्या चाहिए। यह Trust Build होने में भी टाइम लगता है, इसलिए आप उम्मीद न छोड़े रोज़ अपने Visitors को Email भेजें।

Email Marketing Strategy

Emails Send करने से पहले एक बार मेरे Marketing Strategy को पढ़ ले इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

1. Emails Service जो आपके लिए सही हो

इन Email Services की मदद से आप अपने Emails को Setup कर सकते है और साथ ही Emails के Template को भी Define कर सकते है।

यह हमारे सारे कामों को बहुत आसान बना देता है। Email Services के काम करने का तरीका भी काफी ज्यादा मुश्किल नहीं होता अगर आपको कुछ समझ नहीं आता है तो आप Tutorial या Demos की मदद ले सकते है।

एक अच्छी Email Service खोजना भी बहुत बड़ा काम है ऐसे में मैंने आपको ऊपर दो Emails Services के नाम बताए है जो की आपकी 300 Email/Day Free में भेजने में सक्षम है। मैं भी इसी का इस्तेमाल करता हूं। Free में यह सबसे अच्छा है।

2. लोग आपको कहाँ से Subscribe करें

Newsletter, Pop-Up Email Subscription यह कुछ ऐसे चीज़े है जहाँ से लोग आपके Blog को Subscribe कर सकते है तो Make Sure की अपने Website या Blog पर Newsletter या Pop-Up Email Subscription का use करें।

आप इन्हें अपने Footer में या फिर Sidebar में भी use कर सकते है। Newsletter या Email Subscription को बनाने के लिए आप OptinMonster जैसे Plugin का use कर सकते है। यहाँ पर आप अपने हिसाब से अपने मुताबिक Forms को Design दे सकते है।

3. अपने Form के Design को अपने Niche Related Design दे

अपने Forms के Design के Eye Catchy बनाने के लिए कोशिश करें की आप उसे अपने Blog के Niche के Relevant ही बनाये। इससे वो Form जैसे ही लोगों के सामने आएगा तो उसे Fill करने के Chances ज्यादा होंगे।

या फिर आप चाहे तो उसमे अपने तरीके से भी Creation कर सकते है। जैसे मैंने अपने Blog के Newsletter में “Blogging सीखना चाहते है?” जैसे शब्दों का use किया है इससे जो लोग भी Blogging में Interested होंगे वो उसे Click जरूर Fill करेंगे।

4. Double Opt-In का Use

जब आप अपने Email Subscription Form को अपने Blog पर Apply करने वाले होते है तो यह option आपके सामने आता है। इस Option का मतलब क्या है? अब हम इसी के बारे में जानेंगे।

जब कोई भी आपके Subscription form या Newsletter को Fill कर देगा तो उसके बाद उस व्यक्ति के Email में एक Verification Code या Verification Link जाएगा अब वो User उस Verification Link पर click करेगा तब जा के पूरा Process Complete होगा। यह Feature सभी Email Services में Available नहीं होता।

5. आप किस लिये Email भेजते है? अपने Motive को Clear करें

क्या आप अपने Emails के सहायता से लोगों को अपने Blog के Posts के बारे में जानकारी देते है या उसके माध्यम से Affiliate Marketing Perform करते है? आपको अपने Motive को Define करना होगा।

आप Different Different Topic पर लोगों को Emails भेजकर उनके क़ीमती समय को बर्बाद नहीं कर सकते क्योंकि जरूरी नहीं है की वो आपके द्वारा भेजे गए सभी Emails को देखने मे interested हो। अपने Motive और Goal को Define करें, अपने Content को User के हिसाब से ही बनाये।

6. क्या आपने सही Audience को चुना है?

यह एक बहुत ही Important Question है जिसे आपको खुद से हमेशा पुछते रहना चाहिए। जिन लोगों को भी आप Emails भेजोगे वो तभी आपके Reader या Customer बन पाएंगे जब वो आपके Content या Product में Interested होंगे। यह एक बहुत ही जरूरी step है जो आपके ध्यान में रखना चाहिए।

7. क्या आप Emails को सही समय पर भेजते है?

Email Marketing में Time का भी बहुत बड़ा खेल है, हम किस Time पर किन लोगो को Emails भेजते है इस बात का ध्यान भी हमें ही रखना पड़ता है। अगर आपके Emails को बिल्कुल Hits नहीं मिल रहे है तो मैं आपको यही suggest करूँगा की आप Emails के sending time के साथ Experiment करना शुरू कर दे। शायद यह काम करें। केकाफी Cases में यह काम करता है।

Email Content पर ध्यान दे

Email Marketing का मतलब सिर्फ Emails को भेजना नहीं होता है उसके Content को Better भी बनाना होता है अभी हम इसी के बारे में बात करेंगे ताकि आप Email के Content में कोई गलती न करें।

1. सही Email Design को Choose करें

मैं Email Design पर इसलिए इतना ध्यान दे रहा हूं क्योंकि यह जरुरी है। Email Design ही Decide करता है की क्या User आपके Newsletter को Subscribe करेगा या नहीं। अपनी तरफ से पूरी कोशिश करें उसे एक अच्छा look देने की। अगर आप Designing में अच्छे नहीं है तो Email के Templates का भी use करें, मैं खुद भी Email के Templates को ही use करता हूं।

2. Newsletter और Email के Intro पर ध्यान दे

Intro में कभी में Hello, Hi, Dear Friends जैसे शब्दों का प्रयोग न करें, इससे आपके Emails के CTR पर और Newsletter के Subscription पर भी प्रभाव पड़ता है। अपने Niche से Relate करता कोई Slogan या कोई ऐसा word जो की लोगों को आपके Emails को खोलने पर मजबूर करें ऐसे शब्दों को अपने Intro में Add करें। Email Marketing में Success होने के लिए केवल Strategy की जरूरत होती है। इसलिए अपने Brain को हमेशा Ready और Creative रखें।

3. Content को Short रखें और साथ ही Power Words का use करें

Long Content के बारे में मैं आपको पहले भी बता चुका हूँ, Emails में Long Content का कोई मतलब नहीं होता। आप अपने Short Content को Click Worthy बनाने के लिए चाहे तो Power Words, Emotional Words का use कर सकते है। आप अलग अलग Companies के Emails को पढ़कर Inspiration भी gain कर सकते है।

4. क्या आप अपने Emails में Paragraph use करते है?

Content चाहे कितना भी छोटा हो लेकिन आपको इसे Paragraph में लिखे जिससे पढ़ने वाले को और भी आसानी होती है। छोटे छोटे Paragraph आपके Email के Content को एक बेहतर Email Content बना देते है।

5. Emails के Link को Check करते रहे

जब हम Emails में कोई Link Put करते है तो वो Time के साथ 404 Page Not Found Error दिखाने लगते है, यह इसलिए होता है क्योंकि आपके Link सही से Work नहीं करते है। आपको यह चीज़ Avoid करने के लिए रोज़ उन links पर ध्यान दे और उसे Check करें।

Email Marketing के बारे में FAQ (हिंदी में)

Email Marketing से Related बहुत से Questions Google पे पूछे जाते है, अभी मैं आपको उन्ही Questions के जवाब देने वाला हूं।

1. अपने Email को Customer द्वारा पढ़े जाने के लिए कैसे मनाए?

Emails को बनाने से पहले यह सोचे ही आपके Visitors का mood क्या है। इसे समझने के लिए अपने Website पर Survey Conduct कराए। इससे आप उनके mood को समझ पायंगे और फिर उसके मुताबित उन्हें Emails भेजे। जिससे CTR Increase होने के Chances ज्यादा होते है।

2. क्या Email Marketing Campaign से कोई मदद मिल सकती है?

जो लोग नहीं जानते उन लोगों के लिए मैं बताता हूं की Email Marketing Campaign क्या है? यह एक Paid Campaign होता है, यह आपके Emails के Promotions के Section में देखने को मिलता है इसके side में “Ad” का Lable लगा होता है। यह Campaign के Through Run कराया जाता है। अगर मैं इससे होने वाले फायदे के बारे में बात करू तो हाँ, यह बहुत ही ज्यादा Beneficial होता है।

3. Email Subscriber Lists को कैसे बढ़ाये?

अपने Website पर Email Subscription लगाकर, Newsletter का use करने से आपको Email Collect करने में मदद मिलती है। लेकिन यह उतना ज्यादा नहीं होता। इसके लिए मैं आपको एक Suggestion देना चाहूंगा, आप अपने Website पर Free Ebooks, Free Courses और अपने ज्यादा View किये जाने वाले Post पर Email Lock लगा दे। इन तीनों methods से आप आराम से Emails इखट्टा कर सकते है।

4. एक ideal Email Open Rate कितना होने चाहिए?

Email Open Rate का मतलब 100% में से कितने Percent लोग आपके Email को open करते है। यह approx 10-15% होना ही चाहिए। अगर यह इससे कम है तो आपको अपने Strategy पर काम करने की जरूरत है।

5. अपने Email के Data को कैसे Analyse करें?

आपको अपने Email के Data को इन तीन Parameters पर जांचना होगा जो की है:- Click Through Rate, Conversion Rate और Bonus Rate. इन तीनों Parameters को जांचने के लिये आपको अपने Email Service के Dashboard में जा कर check कर सकते है।

Conclusion

Email Marketing आपके Business को हर तरह से Boost करता है। यह चाहे आपका Blog हो, या Website, चाहे आप Affiliate Marketing करें या कुछ और, सभी Websites के लिए Email Marketing Best है। इस Guide में मैंने आपको Email Marketing से जुड़े सारे तथ्यों को बताने की कोशिश की है। मुझे आशा है की आपको मेरा यह Post अच्छा लगा होगा। 

2 thoughts on “Email Marketing क्या है? Best Ultimate Guide In Hindi 2020”

  1. Pingback: 10+ PPC Mistakes In Hindi | Paid Search Marketer कभी न करें

  2. Pingback: Best Ideal Blog Post Length कितनी होनी चाहिए? 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: