Google Adsense Approval

Google Adsense Approval लेने से पहले जान ले यह 15 Special बातें

Hello दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे है Google Adsense Approval को लेकर, क्योंकि बहुत लोगो का यह सवाल होता है की Google Adsense approval की minimum qualification क्या है? तो आज का यह article इसी topic पर होने वाला है।

आज मैं आपको सब कुछ detail में बताऊंगा की आपके Site में किन चीज़ों को देखकर AdSense आपको approval देता है। मैंने यह knowledge personal experience से पाया है। अगर आप नए है और अपने Blogging Career को सफल बनाना चाहते है जो शायद मैं आपकी मदद कर सकूं। तो चलिए शुरू करते है।

Google Adsense Approval क्यों जरूरी है? 

Blog या Website से पैसा कमाने के लिए हम Google AdSense का Approval लेते है। एक बार approval मिल जाने के बाद हम उनके ads को अपने site पर place करते है जिससे जब भी कोई visitor वहाँ click करता है तो हमारी income होती है, यह सोच नए Bloggers की होती है। Google AdSense नए Bloggers के लिए बहुत कमाल का Income Source बन सकता है। 

Google Ads Placement

1. Choose a Mobile-Friendly Theme or Templates

आपको सबसे पहला काम एक Friendly Theme और Template Choose करना होगा, यह बहुत जरूरी है। आपको Simple Blogger Template पर AdSense Approval नही मिल सकता आपको इसके लिए एक Custom Theme Choose करना होगा और उसे अपने Blogger में लगाना होगा।

आप Google पे Search कर के आसानी से कोई भी Templates Download कर सकते है। अगर आपको Custom Template लगाना नही आता तो नीचे comment करें मैं आपके लिए एक article लिख दूंगा जहाँ पर जा कर आप Custom Templates को Add करना सीख पायंगे वो भी बहुत आसानी से।

2. Buy a Custom Domain

Custom Domain बहुत जरूरी है आपको Custom Domain के बिना Approval लेने में सालों लग सकते है इसलिए आपको .in, .com, .net, .org या .me और भी बहुत से domain नाम आते है जिसे आप अपने budget के अनुसार खरीद सकते है। Custom Domain पर आपकी Earning भी बहुत अच्छी होगी जो की Subdomain (blogspot.com) पर होना ना मुमकिन है। मैंने already इस topic पर article लिखा है जिसमे मैंने बताया है की Custom Domain लेने के क्या फायदे है, आप चाहे तो उसे जरूर पढ़ सकते है।

Google AdSense Custom Domains पर जल्दी react करता है और अगर आपकी website में कोई गलती नही है तो वो आपको सिर्फ 1 से 2 दिन में approval भी दे सकता है। यह थी उन लोगों की बात जो की अपने Website को Blogger से Run करवाते है, अब बात करते है WordPress वालों की तो उन्हें तो Domain और Hosting खरिदना है ही।

3. Customize Your Navigation Bar

Navigation Bar आपके Google Adsense approval में बहुत ज्यादा important role play करता है। आपको अपने Theme को Fully customize करना है ताकि आप Adsense के शर्तो पर खड़े उतरे। Navigation Bar आपके Main Lable को represent करता है मान लिजिए की आपकी website एक news website है तो आपको अपने  अपने Category के हिसाब से Navigation बार को adjust करना होगा।

Navigation Bar से लोग आपकी website में नहीं खोते वो अपने रुचि और interest के अनुसार किसी भी Category में आसानी से जा कर खबर पढ़ सकेंगे। अगर आपकी Website WordPress पर है तो आपको ऐसे Theme खोजने होंगे जिसका Layout काफी clean हो और साथ में Navigation Bar भी काफी अच्छा हो।

4. Submit Your Website To Google Bing and Yandex Webmaster Tools

Google AdSense Approval के लिए भेजने से पहले आपको अपने Website को को Google Yandex और Bing Webmaster Tool में अपने website को add करना होगा जिससे आप अपने website के posts और pages को भी Google या अन्य webmaster tool में आसानी से index कर पाएंगे। इसकी मदद से ही आपकी website Search engine में आ पाएगी और लोग आपकी website को visit कर पाएंगे।

Google Adsense Approval लेने से पहले जान ले यह 10 बातें

5. Generate Sitemap For Blogger

आपको Time to Time अपने Sitemap को generate करने के बाद उसे अपने webmaster tool में add करना होगा क्योंकि इससे Google को आपके website के बारे में जानकारी मिलती रहेगी की आपके website पर कितने articles or posts है। अगर आप Bing Webmaster Tools का use करते है तो आपको वहाँ भी अपने Website के Sitemap को Submit करना होगा। यह Process काफी आसान होता है।

6. Make Pages

AdSense के approval में अपने website को भेजने से पहले आपको आपको अपने website पे About Us, Privacy Policy, Contact Us और Disclaimer जैसे Pages बनाने होंगे। यह बहुत जरूरी भी है, इसके बिना AdSense का approval लेना Possible नहीं है।

आप चाहे तो मुझे नीचे Comment कर के मुझे बताये मैं आपको उन websites के link दे दूंगा जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से Privacy Policy, Disclaimer और Contact Us के pages Generate कर सकते है। काफी लोगों का यह सवाल होता है की क्या उनके Pages पर Copyright issues नहीं होंगे तो अभी मैं उसका भी जवाब दे देता हूं, बिल्कुल नहीं, क्योंकि Pages आपके Content में Count नहीं होते वो एक अलग ही Category में आते है।

7. Write Unique Article (800+ words/article)

अब बात आती है लिखने, आपको सिर्फ Unique और Copyright Free Article ही लिखना हैं क्योंकि आप खुद ही सोचिए की Google AdSense आपको Approval क्यों देगा जब आपका Content ही Unique नहीं होगा। AdSense के लिए apply करने से पहले आपको अपने Blog पे कम से कम 30+ पोस्ट लिखने होंगे।

एक बार 30 articles लिखने के बाद आप आसानी से Google AdSense approval ले सकते है। अगर मैं अपने Personal Experience की बात करू तो मुझे Google AdSense Approval 42 Post के बाद मिला था। मेरी Website भी सिर्फ 30 दिन पुरानी थी। अगर आपकी वेबसाइट old है तो आपको 30 Post में भी Approval मिल जाएगा।

8. Be Regular And Update Old Content

जब आप अपने website को Google के approval के लिए भेज दे तो उसके बाद आप Articles लिखना बंद ना करें, आपको Regular Article लिखना होगा और regular उस Post को Manually Webmaster Tool में भी index करवाना होगा। जिससे google को भी यह बात पता लगे की आप Blogging के लिए Serious हो। यहाँ पर बात सिर्फ Google के सामने अपना Reputation high रखने की नहीं है बल्कि Success की है जब तक हम निरंतर मेहनत नहीं करेंग तब तक हम अच्छे फल से वंचित ही रहेंगे।

9. Use Copyright Free Images

अपने website के posts में ज्यादा images डालने से बचे, क्योंकि शुरुवात में आपको बहुत कम images ही डालने चाहिए जिससे images के copyright का खतरा बहुत कम रहेगा। आप images के लिए Pixabay और भी बहुत से free image providing websites को visit कर सकते है। काफी ऐसे भी Posts होते है जिनके Images हमें कही नहीं मिलते ऐसे में मैं आपको खुद Image बनाने के की कहूंगा।

10. Remove Other Ad Network Codes

अपने website को Google AdSense approval में भेजने से पहले आपको अपने website से other ad networks के codes को हटाना होगा, अगर आप कोई other ads use करते है तो नहीं तो कोई बात नहीं अगर आप कोई भी ad network use नही करते तो आप वैसे ही उसे approval के लिए भेज सकते है। इन codes की वजह से भी कई बार AdSense आपको approval नहीं देता है। Google AdSense Approval मिल जाने के बाद आप Other Ad networks का use कर सकते है।

11. SEO Friendly Content लिखें

Google उन Website को जल्दी Approval दे देता है जिन Websites के Content SEO Friendly होते है। SEO क्या है और कैसे काम करता है सब कुछ मैं आपको पहले ही अपने Post में बता चुका हूं आप चाहे तो उसे पढ़ सकते है। अगर आपने अभी तक अपने Website पर SEO से Related कोई काम नहीं किया है तो Google AdSense Approval के बारे में भूल ही जाए।

अपने Post को SEO Friendly बनाने के लिए आपको अपने Posts का on page seo और off page seo करना होगा। इन चीज़ों को करना ज्यादा मुश्किल नही है बस आपको रोज़ practice करनी पड़ेगी।

12. आपकी Age 18+ होनी चाहिए

Google AdSense के Guidelines के अनुसार आपको Google AdSense approval लेने के लिए 18 से ज्यादा का होना जरूरी है, AdSense Approved हो जाने के बाद आपको अपने कोई भी Governmental Document उनको Submit करनी पड़ती है। अगर आप 18 से कम के है फिर भी AdSense approval लेना चाहते है तो आप अपने घर के किसी बड़े का Governmental Document use कर सकते है।

13. Website पर Adult Content न हो

Google Adult और Illegal Website को AdSense approval नहीं देता है, इसलिए अपने Website पर कभी भी भूलकर भी ऐसे Content न डाले जो की उनके Policies violate करता हो। Illegal Website में हर तरह के downloading websites आते है चाहे वो Movie, Anime, Software या Confidential PDF Downloading website ही क्यों न हो। अगर आप इनपे Approval ले भी लेते है तो भी कभी न कभी आपका AdSense Disable हो ही जायेगा। 

14. Domain Age 

Google AdSense Approval लेने के लिए आपकी Website कम से कम 3 या 4 महीने पुरानी होनी ही चाहिए। मेरे Case में ऐसा नही था मेरी website को AdSense Approval तब मिल जब उसकी अगर सिर्फ 30 दिन ही थी। आप भी 30 दिन में AdSense approval ले सकते हो इसके लिए आपको High-Quality और SEO Friendly Content लिखना होगा वो भी Regular ताकि Google को यह बात पता चले की आप Blogging के मामले में Serious हो। 

15. Language Google Adsense 

क्या आप जिस Language में लिख रहे है उस Language को Google AdSense approve करेगा? इस बात को जानने के लिए आपको google के Terms and Conditions पढ़ने होंगे। जैसे Google AdSense Hindi language में approval देता है वैसे ही वो और भी कई India के Regional Languages में भी approval देता है detail यहाँ जाने

Conclusion

यह थे 10 चीज़े जिसे आप खुद से कर के अपने website को AdSense के लिए eligible कर सकते है। और भी basic और advances settings होते है जो की हमें blogger में करने पड़ते है जिसे आप YouTube से बहुत ही आसानी से कर सकते है, WordPress में आपको ऐसा कोई Setting नही करना पड़ता।

अगर आपने इन सभी चीज़ों को complete कर लिया तो आपको Google AdSense approval लेने से कोई भी नहीं रोक सकता। अंत मे मैं इतना ही कहना चाहूंगा की AdSense Approval लेना कोई बड़ी बात नहीं है। जब मैं ले सकता हूं तो आप भी ले सकते हो पास शर्त है की आप अपने काम के प्रति ईमानदार बनो।

1 thought on “Google Adsense Approval लेने से पहले जान ले यह 15 Special बातें”

  1. Pingback: Blogger VS WordPress In Hindi- My Free 4 Tips - ColorMag Business Magazine

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: