Keyword Cannibalization kya hai

Keyword Cannibalization क्या है | “Horror” SEO Practice 2020

Keyword Cannibalization तब होता है जब हमारे Website के बहुत से Web Pages एक ही Keyword या Phrase पर Focus किये जाते है, मतलब हमारे 2 या 2 से अधिक Landing Pages एक ही Keyword Phrase पे Ranking के लिए जा रहे होते है तक हमें यह Issues देखने को मिलती है। 

काफी लोगों के मन में Ranking से Related एक Myth है जिसके हिसाब से उन्हें लगता है की वो अगर एक Keyword को अपने सभी Posts में इस्तेमाल करेंगे तो उनके Post जल्दी से Rank होना  शुरू हो जाएंगे जो की बिल्कुल ही गलत है। 

एक Keyword को Multiple Pages में Use करना एक Bad और Harmful SEO Practice है, इससे आपकी Website की Search Engine Ranking भी Down हो सकती है। 

Organic CTR Kaise Improve Kare?

अब आपके मन मे यह ख्याल आ रहा होगा की आखिर ऐसा होता क्यों है? तो चलिए जानते है, जब आप बहुत सारे Pages को Same Keyword के लिए Prepare करते है तो असल मे आप खुद से Compete कर रहे होते है। ऐसे Pages का CTR बहुत कम होता है, और इनका Conservation Rate भी आपके अन्य Pages के मुकाबले भी कम होता है। 

Keyword Cannibalization क्या है?

Keyword Cannibalization को जानने से पहले आपको “cannibalization” का मतलब समझना होगा। Cannibalization का मतलब होता है “अपने ही गलती से अपने खुद का नुकसान करना” यहां पर आप अपने CTR का, Content का, Conversions का cannibalization अपने खुद के हाथों से करते हो, एक ही Keywords से कई Pages को Rank करवाना इसका प्रमुख कारण है। 

जब आप ऐसा करते हो तक आप Google को अपने Knowledge का परिचय नही बल्कि अपने बेवकूफी का परिचय देते हो। इससे आपकी Authority Low भी हो सकती है। अपने Website को अंधेरे में धकेलने से अच्छा आप Related Keywords का Use करें। 

Keyword Cannibalization के Side Effects

Keyword Cannibalization को करने वाले को खुद भी नही पता होता की उससे क्या-क्या मुश्किलें उन्हें Face करनी पड़ सकती है, अगर उन्हें पता होता तो वो ऐसा करते ही क्यों। यह ज्यादातर आपके SEO को Damage करता है और उसके बाद आपकी Search Engine Ranking को। देखते है और इसके क्या Side-Effects हो सकते है। 

Best Ideal Blog Post Length Kitne Honi Chahyea?

1. Page Authority में कमी

यह इसलिए होता है क्योंकि आपके Clicks Divide हो चुके होते है। मान लेते है की आपके एक Post पर रोज़ 4 Clicks मिलते है जिसका Focus keyword आपने रखा है “Online Game”, लेकिन जब आप उसी Keyword पर फिर से एक Post लिखेंगे तो यह Clicks Divide हो जाएंगे, जिससे सबसे बड़ा नुकसान आपके Page Authority को पहुँचेगा। 

2. Anchor Text और Backlinks में बदलाव 

Same Process Backlinks के साथ भी होता है। वहाँ पर जब Google के Crawlers आते है तो उन्हें एक ही Keywords पर आपके Website में कई सारे Pages मिलते है जिससे आपके Backlinks की Benefits भी बट जाती है। ऐसे में आप खुद के Pages के साथ ही Compete करने लगते है जो की आपके Backlinks के Quality को भी अलग अलग कर देता है। इससे आपके Link Building के Process पर भी Effect पड़ता है। 

3. Less Priority Of Content In Google 

Keyword Cannibalization आपके Website को Google के सामने कही का नही छोड़ता। जब आपके Content को Google के Bots Crawl करते है तो उन्हें एक ही Keyword पर कई सारे Web Pages देखने को मिलते है। Google यह बात समझ लेता है की आपके Pages एक ही Keywords को Focus कर रहे है जिससे वो आपके एक Content के अलावा दूसरे Content को उतना मतलब का नहीं समझता है और Down कर देता है। 

SEO vs PPC In Hindi

4. Conversion Rate में कमी 

Conversion Rate में कमी आने का मतलब यह नही की आपके सारे similar Pages के Visitors कम हो जाएंगे बल्कि आपके केवल एक Page का Conversion Rate High होगा और सारे Pages का Conversion Rate Low ही रहेगा। 

Keyword Cannibalization को कैसे पहचानें?

Keyword Cannibalization को Identify करना सबसे ज्यादा Difficult होता है, उसे Fix करने का तरीका बहुत ही आसान होता है। इसे Fix करना एक Keyword Matrix बनाने जितना ही आसान होता है। 

Spreadsheet पर आपको अपने Important Urls की List और उसको बगल में Focused Keywords को Add करना है, यहाँ पर Duplicate Entries को देखे है उसपे Work करें। 

Keyword Cannibalization को कैसे Fix करें 

आप चाहे तो 301 Redirects या Use कर सकते है या फिर आप चाहे तो Keyword को भी Replace कर सकते है। आप चाहे तो इन Possible Ways से भी इसे ठीक कर सकते है। 

1. अपने Content को Organize करें

आप एक Keyword से एक ही Landing Page बनाये, अन्य जितने भी Pages हो उसे एक मे Fix कर के सभी Urls को एक Url से 301 Redirects कर दे। इससे आपके सारे Content एक Web Page में Organize हो जायंगे। इससे आपके Post की भी Length बढ़ जाएगी। 

PPC Advertising Kya Hai?

2. नए Keywords को Find करें 

नए Keywords का मतलब यह नहीं है की आपको फिर से keyword Research करना पड़ेगा, आप उसकी जगह Relevant Keywords का use करें। इसे एक Example से समझते है, मान लीजिये की मेरे 1 Webpage “On-Page SEO” पर है अब दूसरा Web Page को मैं “On-Page Optimisation” का use करूँगा जो की google पे तब ही show होगा जब कोई इस Phrase को Search करेगा। 

Conclusion

मैं आशा करता हूं की आपको मेरा यह Post अच्छा लगा होगा और आप Keyword Cannibalization के कारण को समझ पाए होंगे। अगर आपको इससे Related कोई भी Doubt या Question है तो कृपया हमें Comment करके बताये। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: