Negative Keywords

Negative Keywords क्या है | PPC में इसका क्या Role है?

Negative Keywords:- Google Ads में एक Success Ad Campaign को Run करवाना काफी बार Confusing और Complicated होता है, हमें Time To Time इस बात का ध्यान रखना पड़ता है की हमारे चुने गए Keywords Better ROI (Return On Investment) दे रहे है या नहीं। जब हमें अच्छे ROI नही मिलते तब हमारे पास एक ही Option बचता है की हम अपने Campaign को Optimize करें। Negative Keyword इसका ही एक example है। 

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप इसे पहली बार इस्तेमाल कर रहे हो या नहीं, इसे use करना आसान है। Negative Keywords के माध्यम से आप Google Ads में उन Phrases को Define कर सकते हो जिन Phrases पर आप अपने Ads को नहीं दिखाना चाहते। इससे आप अपने Money को Save कर सकते है। 

Negative Keywords क्या है? 

Negative Keywords

Negative Keywords एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप Google को यह बताते है की उसे किस Phrases पर आपके Ads नही दिखाने है। यह बहुत ही Simple Process है। 

PPC Mistakes In Hindi

मान लीजिए की आपकी कोई “Digital Marketing Agency” है, और आपने ज keyword use किया है वो “Digital Marketing” है, Google Automatically Digital Marketing के Phrases के Complete करने वाले सारे Keywords पर आपके Ads दिखाने लगेगा जैसे की “Free Digital  Marketing Course” और “What Is Digital Marketing”, “Learn Digital Marketing”.

लेकिन आप लोगों को Service Provide कर रहे हो न की उन्हें Digital Marketing Course या Digital Marketing क्या है इसके बारे में बता रहे हो इससे अगर कोई आपके इन results पर जा कर आपके Ads पर click करेगा तो इससे आपको कोई फायदा नहीं होने वाला इसलिए Negative keywords का use किया जाता है ताकि हम उन Phrases को Block कर सके जिन Phrase पर हमें अपने Ads नहीं चाहिए। 

Negative Keywords दूसरे Keywords से कैसे अलग है? 

Negative keywords की मदद से अपने Campaign में Irrelevant की Keywords को Block कर के अपने Money को Waste होने से बचा सकते हो। केवल एक Keyword का use आपके Campaign में ज्यादा कुछ बदलाव नहीं लाया जा सकता, जब आप Extension Lists बनाते है तो आप अपने Normal Keywords को Notice कर सकते हो की किसपे कम पैसे में ज्यादा Clicks मिले है और किन Keywords पर आपका Conversion Rate भी high है। 

Email Marketing Kya Hai?

Negative Keywords न की आपके पैसे बचाता है बल्कि उसके साथ ही आपके Ad Campaign के Success Rate को भी बढ़ाता है। इससे आप अपने Targeted Audience तक आपके Campaign को बहुत ही आसानी से पहुँचा सकते है। 

Negative Keywords List 

FreeNudeYouTubeTorrentJobsfull timeResumesCareers
CheapNakedHireTorrentsOccupationpart-timeSalaryIntern
PornoPornEmployerEmployersOccupationsWorkSalariesRecruiters
SexHiringEmploymentJobCareerResumePayRecruiter
RecruitmentTrainingLearnClassUniversityTutorialsCoursesTextbooks
ClassesSchoolSchoolsCollegeTutorialCourseTextbookBook
BooksReviewReviewsArticleArticlesInfohow toPictures
RatingRatingsOpinionOpinionsInformationPicsPhotoshow do i

ROI को कैसे Improve करें? 

अब आप यह जान चुके है की Negative Keywords आपके Google Ads के Campaign के लिए कितना जरूरी है, इसका PPC Advertising में भी बहुत ही बड़ा योगदान है। लेकिन Negative Keywords आपको Fraud Clicks से नहीं बचाते, यह भी एक बहुत ही बड़ी दिक्कत है जो की हर Paid Search Marketer को Face करनी ही पड़ती है।

Google Search Console Guide In Hindi

अगर आप अपने ROI को Improve करना चाहते है तो Negative Keywords के साथ – साथ Fraud Click Protection का भी use करें। इससे आप अपने कई हज़ारो रुपये को Waste होने से बचा सकते है। 

Negative Keywords को कैसे खोजें?

अगर आप इन Keywords को खोजना चाहते है तो 1-2 दिन तक अपने Ad Campaign को चलने दे फिर उन Keywords को Analysis करें जिनसे आपको Clicks Generate हुए है। फिर आप उन सभी को Keywords में से Irrelevant Keywords को Negative Keywords की List में डाल दे जिससे दुबारा आपकी Ad उन keywords पर show नहीं होगी।

9 “Horror” Instagram Marketing Mistakes

जैसे जैसे आपके Campaign पुराना होता जाएगा वैसे – वैसे आपको इन Process को दोहराना होगा। अगर आपका Ad Campaign Google Ads पर चल रहा है तो Negative Keywords पर आपको ध्यान देने की जरूरत है। 

Conclusion 

PPC Advertising में Negative Keywords का एक बहुत ही अहम Role है जिसे हम कभी Neglect नही कर सकते। अगर आप PPC में नए है और आप इसे अपने Google Ads में Include नहीं करते है तो अभी करें। मैं आशा करता हूं की आपको मेरा यह Post अच्छा लगा होगा। अगर आपका PPC से Related कोई भी Question है तो कृपया हमें Comment कर के बताए। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: