NSS Full Form In Hindi

NSS Full Form In Hindi A To Z Complete Detail 2020

NSS का Full Form National Service Scheme होता है, इसे Indian Government के द्वारा sponsored किया जाता है। यह Indian Government के Ministry of Sports और Youth Affairs के अंदर आता है। इसे सन्न 1969 में भारत सरकार द्वारा Launch किया गया था। इसका Main काम था Students के Charactor को Built करना। जवान विद्यार्थियों के लिए यह एक voluntary association होता है। NSS आपको ज्यादातर universities और colleges में देखने को मिल जाता है।

इनका Slogan “Not Me But You” है, जिसका मतलब समाज में जरूरतमंदो की सेवा करना वो भी बिना किसी Selfish Motive के साथ। जरूरतमंदो की सेवा करना ही इनका सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है। National Service Scheme join करने वाला हर Student केवल Society के लिए ही काम करता है। NSS का Main लक्ष्य इस प्रकार है:-

1. National Service Scheme का काम Students को Society और Culture के बारे में बताना होता है जिसमें हम रहने वाले है।

2. Students को लोगों के साथ Communicate करने के लिए कहा जाता है ताकि वो उनके Problems को समझ सके और उनकी मदद कर सकें।

3. Student के हृदय में Humanity की Feeling जगाना और Social Engagement को बढ़ावा देना NSS का लक्ष्य होता है।

4. Students में Teamwork की Quality को लाना और साथ मे responsibilities को निभाना भी NSS के द्वारा सिखाया जाता है।

5. Leadership की Quality को निभाना भी NSS के कार्यो में आता है।

6. Emergencies के वक्त या ecological disasters के वक्त कैसे खुद को संभाले और आगे बढ़े यह भी NSS के द्वारा ही बच्चों को सिखाया जाता है।

NSS का Logo आपको हर NSS Student के badge में देखने को मिल जाएगा। यह Logo बड़े रथ के पहियों से Inspired है जो की Konark Sun Temple और Orissa के मंदिरों में देखने को मिल जाते है। इनका Logo नीला और लाल रंग का होता है। जिसमें लाल रंग Students की Healty Fitness, आत्मविश्वास का प्रतीक माना जाता है। हमारे खून का रंग भी लाल होता है। नीला रंग Students की उदारता और Society की Help का प्रतीक है।

Conclusion:- NSS के बारे में सारी जरूरी Detail मैंने आपको इस Post में देने की कोशिश की है। अगर आपको मेरा यह Post अच्छा लगा है तो हमें तुरंत नीचे Comment करके बताये। अगर आपका कोई सवाल है तो उसे भी नीचे Comment करके बताये।

अन्य दूसरे फुल फॉर्म्स:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: