Off-Page SEO Kya Hai

Off-Page SEO Kya Hai Kaise Karte Hai Best 6 Techniques

Search Engine Optimisation के दो बहुत अहम Part होते है पहला On-Page SEO और दूसरा Off-Page SEO, अगर आप एक Successful SEO Perform करना तो आप इन दोनों में से किसी को भी Avoid नहीं कर सकते है। आज हम Off-Page SEO या Off-Page Optimisation के बारे में बात करने जा रहे है ताकि आप इसकी Importance को नकार न सके।

Off-Page SEO क्या है?

Off-Page SEO एक ऐसी Technique है जिसकी मदद से हम अपने Website की Ranking को पढ़ा सकते है। यह Search Engine Result Page में हमारी Website की Existence को बढ़ता है, उसके साथ ही हमारे Content और भी बहुत सारे Ranking Factors को देखकर हमें Search Engine में Top 10 के अंदर Ranking भी देता है। Off-Page SEO का हमारे Web Pages से कोई लेना देना नहीं है। अगर मैं Short में बोलू तो Off-Page SEO का पूरा Process Link Building पर depend करता है।

Off-Page SEO बहुत ही ज्यादा Time-Consuming Process होता है। Off-Page SEO में आप High Authority Websites से अपने Web Pages के लिए Backlinks लेते है। इसमें Backlinks भी बहुत तरह के होते है। जिसकी मदद से आप अपने Web Pages को Google में Top Ranking दिलवा सकते है।

Off-Page SEO की जरूरत क्यों है?

Search Engine हमारे Web Pages को Top पर बने रहने के लिए दो Factor को ज्यादा अहमियत देता है जो की है On-Page SEO और Off-Page SEO, अगर Search Engine एक ज़मीन है तो आपको उसमें खड़े होने के लिए जो दो पैरों की जरूरत होती है वो है On-Page Optimisation और Off-Page Optimisation, इन दोनों का ज्ञान सम्पूर्ण  होना आपको एक लंबी रेस का घोड़ा बना सकता है।

बहुत सारे लोग Off-Page optimisation को Ignore करते है क्योंकि यह ज्यादा time consuming होता है और बाद में Quick Result की आशा रखते है जो की बहुत ही शर्मनाक है, हो सकता है की मैं बहुत कड़वे भाषा का उपयोग कर रहा हूं लेकिन ये जरूरी भी है। बिना Off-Page Optimisation के आपकी कोई भी Post-Google पर Rank नहीं करेगी। इन में Link Building Must Do होता है।

Off-Page SEO Factors For Quick Ranking (जल्दी Rank करें)

Off-Page SEO या Off-Page Optimisation आपके Web Pages को Search Engine में Ranking के लिए Optimise करता है। इसके बहुत सारे Factors होते है जिसके बारे में हम Point To Point बात करेंगे।

1. Link Building

Off-Page Optimisation करने का यह सबसे लोकप्रिय तरीका है और साथ ही सबसे ज्यादा Effective भी यही है। Link Building एक ऐसा Process है जिसमें हम अपने Website को External Websites के साथ लिंक करते है जो की पहले से ही Google या किसी भी Search Engine में Rank कर रहे हो। इस Process को हम तब तक करते है जब तक हम अपने Competitive website को Link Building के मामले में Beat ना कर दे। जितना ज्यादा हम External Websites से Backlinks लेंगे उतना ज्यादा ही हमारी Website की Authority increase होगी। Number of Backlinks को बढ़ाने के लिए हम कई सारे तरीकों का इस्तेमाल करते है चलिए जानते है इन के बारे में-

Blog Directories

Blogarama.com और Blogflux.com जैसे हज़ारो Blog-Directories आपको Internet पर मिल जाएंगे जहाँ पर जाकर आप Manually अपने Blog को अपने Niche के According Personal Details Fill कर के Blog Directory में Submit कर के Link Building Perform कर सकते है। काफी Blog-Directories Free होते है तो काफी Blog-Directories को Join करते समय हमें joining Fee देने पड़ते है। मैं आपको Recommend करूँगा की आप Free के साथ ही जाए।

Forum Commenting

Forum Commenting बहुत ही आसान तरीका है Link Building का जिसके माध्यम से आपको Traffic भी मिल सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ उस Forum में जा के लोगों के सवालों के जवाब देने होंगे और उसके नीचे अपने Website या किसी ऐसे Webpage का लिंक देना होगा जिसमें उसके Problem से Related Solution या Guidance हो। काफी बार हमें Forum Commenting के माध्यम से Do-Follow Backlinks भी मिल जाते है। अगर आपको नहीं पता है की Do-Follow Backlinks क्या होते है तो आप मेरे “Domain Authority increase कैसे करें” इस Post को पढ़ सकते है।

Blog Commenting

Blog Commenting की मदद से भी आप Link Building कर सकते हो। इसके लिए आपको अपने से Relevant Niche के Blog या Website को खोजकर वहाँ उनके Posts पर Comment करना होगा। Comment करते समय इस बात का ध्यान रखें की आप जो भी लिखें  वो उनके Content को Belong करता हो नहीं तो आपका Comment कभी भी Author के द्वारा Publish नहीं किया जाएगा। मैं इस Topic पर आपको एक और Tip देना चाहूंगा की जब भी आप Anchor Tag का use करे तो उसमे अपने Post के Primary or Main Targeted Keyword को जरूर Include करें।

Example:- <a href="link of your post">Main Targeted Keyword</a>

Article Directories

अगर आप अपने Article या Post को Article Directory में Submit करेंगे तो आपको अपने Website की एक Backlink मिल जाएगा। Article Directories Original Content को ही Accept करते है इसका मतलब यह है की आपको एक नया Article लिखना होगा। लेकिन अगर आप चाहें तो उस Article के Spin करके भी Submit कर सकते है। Spinned Article भी काफी बार Article Directories के द्वारा Accept किया जाता है। आप Google पे Check करके सभी Article Directories Websites की Lists निकाल सकते है।

Shared content directories

Shared content directories एक बहुत ही सरल Link Build करने का तरीका है। इसमें आप अपने Post किये हुए Article को भी Share कर सकते हो बदले में आपको एक Backlink मिलेगा। HubPages एक best-Shared content directory है जहाँ पर आप अपने Account को Open कर के अपने Website के सभी Content को Share करके Links gain कर सकते हो।

Link Exchanging

Link Exchanging भी एक ऐसा तरीका है जिसकी मदद से आप Link Gain कर सकते हो इसमें सिर्फ आपको एक ऐसे इंसान की जरूरत होगी जिसका आप ही की तरह कोई Website हो। आपको सिर्फ use एक link देना है जिसके बदले में वो भी आपको Link देगा इसलिए इसे Link Exchanging Scheme भी कहा जाता है।

2. Social Media Sharing

जैसा की हम सभी जानते है की Social Media से ज्यादा पावरफुल कोई चीज़ नहीं है तो आप कभी भी इसे Ignore न करें। अपने हर एक Post को Social Media Platforms पर Post जरूर करें ताकि लोग आपकी Website की Existence को जान सके। Social Media आपको No-Follow link देता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आप इस Step को Ignore करें, काफी बार Social Media Platform आपको हज़ारो का Traffic भी दे सकती है।

अगर आप WordPress Use करते हो तो आपको बहुत सारे Automatic Plugins मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप सिर्फ एक Click में सभी Social media पर अपने उस Post को Publish कर पाएंगे। अगर आप Blogger use करते हो तो आपको Manually जा कर हर Social Media Platforms पर अपने Post को Publish करना होगा।

3. Social Bookmarking

अपने Website की पेहचान को बनाने और उसे Promote करने के लिए Social Bookmarking एक बहुत ही अच्छा तरीका है। Reddit, Mix, StumbleUpon, ScoopIt, Digg जैसे हज़ारो Social Bookmarking websites है जहाँ पर जाकर आप अपने Blog के Posts की Social Bookmarking कर सकते हो। इससे आपके Website की Authority तो Increase होती ही है साथ मे Traffic आने के Chances भी बढ़ जाते है।

4. Guest Posting

अगर आप हमारे Posts को Regular पढ़ते हो तो आपको पता ही होगा की Guest Posting की SEO और Link Building में कितनी बड़ी जगह है। यह आपके Domain Authority को बढ़ाने के साथ Google के आपके Website पर Trust करने के Chances को भी पढ़ता है। अगर आपको ऐसे links चाहिए जिससे आपको Traffic भी मिले तो Guest Posting जरूर करें।

Guest Posting हमेशा उन Websites पर ही करें जो की Highly Trusted हो Google की नज़र में, और यह भी Check कर ले की वो आपको कौन सा link Provide कर रहे है No-Follow या Do-Follow मैं recommend करूँगा आप सिर्फ Do-Follow Links के लिए ही Guest Posting करें।

Off-Page SEO या Off-Page Optimisation के Benefits

Off-Page SEO Kya Hai

1. आपकी Ranking को बढ़ाता है

Off-Page SEO या Off-Page Optimisation आपके Website के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है बिना इसके हम Google तो क्या किसी भी Search Engine में Ranking के बारे में सोच ही नहीं सकते। अगर मैं सरल भाषा मे कहूँ तो यह आपके SERPs (Search Engine Ranking Pages) के लिए बहुत ही जरूरी है।

2. आपके Website की Reach बढ़ती है

जैसे की आपकी Website SERPs पर Rank करने लगती है वैसे ही आपके Visitors के Graph में कई गुना Jump देखने को मिलता है। साथ ही आपकी CTR Rate भी बहुत तेजी से बढ़ने लगता है। जिसके कारण आपके Website की Reach में कमाल का इज़ाफ़ा होता है जो आपके income को कई गुना बढ़ा सकता है।

3. Pagerank में भी सुधार होता है

Pagerank एक ऐसा Concept है जिसे Larry page ने Present किया था, इसमें आपके पेज को 1 से लेकर 10 के बीच में rank किया जाता है। जिस website की Rank जितनी ज्यादा high होगी Google के नज़र में वो उतना ही Trust Worthy होगा।

Off-Page SEO 6 Pro Techniques

अब मैं आपको 6 Pro Techniques के बारे में बताने जा रहा हूं जिसकी मदद से आप अपने Off-Page SEO या Off-Page Optimisation की Practice कर सकते हो।

1. Search Engine Submission

सिर्फ Google में ही अपने Website को Index कराना काफी नहीं होता, Better Result के लिए आपको Bing Yahoo, Yandex जैसे कई अन्य जगहों पर भी आपको अपने Website के Pages को Index कराना पड़ेगा।

2. Video Submission Sites

Traffic gain करने के लिए YouTube, Facebook और भी बहुत से अन्य Video Submission Platforms है, बस आपको अपने उस Topic पर Video बनाना है और उसे इन जगहों पर upload कर देना है जिसकी वजह से आप यहाँ से भी Traffic ले सकते है।

3. Google my Business को Join करें

Google My Business एक Free और बहुत ही अच्छा platform है जहाँ पर जा कर आप अपने Content को Share करके Views बटोर सकते हो। चाहे आपका Website किसी भी Topic पर क्यों न हो आप इसका Use कर सकते हो वो भी Free में।

4. Shareable Content लिखें

 Shareable Content का मतलब ऐसा Content लिखें जिसको पढ़ने के बाद कोई भी व्यक्ति खुद को Share करने से न रोक पाए। इस बात का भी ध्यान रखें की आप Time to time अपने Content को Update करते रहे इससे भी आपकी Ranking पर काफी फर्क पड़ेगा।

5. Document और Pdf Submission

 Google पे आपको काफी सारे ऐसे Website मिल जाएंगे जिन की मदद से आप अपने Posts को Document और Pdf बना कर Submit कर सकते हो। इसमें आपको Do-Follow Backlink मिलने की ज्यादा उम्मीद रहती है।

6. Image Submission

क्या आप अपने Website के Posts के लिए खुद ही images बनाते हो और उसमें अपने Website का Logo भी लगाते हो तो यह Image Submission Website आपके लिए बेस्ट है, यहाँ पर आप अपने posts के images share करके Backlinks ले सकते हो।

Conclusion

यह थे Off-Page Optimisation या Off-Page SEO के कुछ बहुत महत्वपूर्ण Factors और उसके कुछ फायदे। I Hope अब आपको समझ में आ गया होगा की Off-Page SEO क्यों इतना जरूरी है। आप में से काफी लोग इस Step को Miss कर देते है जो की उनकी सबसे बड़ी गलती साबित होती है क्योंकि इसके बिना Google पे Rank करना वो भी आज के Time में Impossible सा लगता है।

5 thoughts on “Off-Page SEO Kya Hai Kaise Karte Hai Best 6 Techniques”

  1. Pingback: 16 Amazing Linux Commands In Hindi आप भी जान लें - DivineSEO

  2. Pingback: On-Page SEO क्या है? कैसे काम करता है? जाने Great 14 Factors

  3. Pingback: Backlinks क्या है कैसे बनाते है Best 200+ Do-Follow Websites

  4. Pingback: Best SEO Strategy Hindi कैसे बनाये [Follow Basic 9 Steps]

  5. Pingback: SEO क्या है? | Basic To Advanced Level 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
DivineSEO
%d bloggers like this: