on-page seo kya hai

On-Page SEO क्या है? कैसे काम करता है? जाने Great 14 Factors

On-Page optimisation या On-Page SEO एक ऐसी Technique है जिसकी मदद से हम अपने Content को Search Engine के लिए Optimise करते है। On-Page SEO में हम Title, Description, SEO Friendly URLs और भी बहुत से अन्य ऐसी चीज़ों पर ध्यान देते है। चलिए अब जानते है आखिर यह On-Page SEO है क्या चीज़।

On-Page SEO या On-Page Optimisation क्या है?

On-Page SEO को हम On-Site SEO भी कहते है। जैसा मैंने अभी बताया की आपके Content को Search Engine के लिए Prepare करता है साथ ही यह एक बहुत ही बड़ा SEO Factor भी है। इसमें हम अपने Posts के Title, Description, URLs और Internal Linking पर ध्यान देते है।

यह Off-Page SEO से बहुत ही ज्यादा अलग है। On-Page SEO और Off-Page SEO इन दोनों की मदद से ही आप इस Blogging की Field में आगे बढ़ सकते है। जितना हमारे लिए Off-Page SEO जरूरी है उतना ही जरूर है On-Page SEO इसलिए हमेशा दोनों को साथ में लेकर चलने की कोशिश करें।

On-Page SEO या On-Page Optimisation क्या जरूरी है?

आपके दिमाग़ के अंदर यह प्रश्न तो चल ही रहा होगा की आखिर On-Page Optimisation क्यों Important है या क्या यह 2020 में भी work करेगा। तो मैं आपको बता दूं की जब तक Digital Marketing (Digital Marketing क्या है) है, जब तक SEO है तब तक On-Page SEO या On-Page Optimisation भी रहेगा। अगर आप सिर्फ Off-Page SEO पर Focus करके अपने Web-pages को Rank करवाना चाहते है तो यह Impossible है।

Google के Pages के Top 10 Rank में आने के लिए on Page SEO या On-Page Optimisation बहुत जरूरी है। इसी के जरिये आप अपने Website की User Experience को बढ़ा सकते है, अपने CTR (Click Through Rate) को बढ़ा सकते है और साथ ही अपने Website के Bounce Rate को भी Control में रख सकते है।

On-Page SEO Factors For Quick Ranking

अब हम बात करने जा रहे है जो की On-Page SEO या On-Page Optimisation के अंदर आता है, इन्ही सभी Factors को Follow करके हम अपने Content को SEO Friendly बना सकते है। तो चलिए एक – एक करके इन सभी के बारे में जानते है।

1. Keyword को शुरुवाती 100 Words में शामिल करें

जैसा की आप जानते है की Google आपके Keywords की मदद से ही समझ पाता है की आपका यह Post किस Topic पर है इसलिए जरूरी है की हम Keyword Placements पर ध्यान दे। अपने Main Keyword का उपयोग आप अपने content के शुरुआती 100 words के अंदर जरूर करें जिससे Google आपके Content को Quality Content समझता है।

2. Keyword को H1 Tag में Add करें

अपने main keyword को H1 Tag में जरूर put करें, Google H1 Tag को Mini Title Tag की तरह देखता है। अगर आपकी Website WordPress पर है तो आपको इसमें H1 Tag और Title के बीच Confuse होने की जरूरत नहीं है, WordPress में हम H1 को ही Title कहते है। तो जैसा मैं कह रहा था की आप अपने Main keyword को H1 Tag में जरूर से use करें।

3. Keyword को H2 Tag में भी Add करें

अगर Possible हो तो आप अपने Main Targeted Keyword को H2 में भी add करें Google की नज़र इस पर भी पड़ती है। कम से कम एक H2 Heading में तो आप अपने Keyword को Place जरूर करें यह आपके Content को और SEO Friendly बना देता है।

4. Keyword Density

काफी Bloggers के मन में यह सवाल होता है की वो अपने Keywords को कितनी बार एक Post के अंदर use कर सकते है, तो इस सवाल का जवाब है 1.5% से 2% तक use कर सकते है। मेरे कहने का मतलब यह है की आपके Keyword की Density पूरे Content का 1.5% से 2% तक होना चाहिए। अगर इतना होता है तो उस content को हम SEO Friendly Article कह सकते है।

5. External (Outbound) Links add करें

आपके Post में आपको जहाँ भी लगे की आप External Link add कर सकते है वहाँ add करें, इस बात का भी ध्यान रखें की वो “Open in New Window” में open हो साथ ही आप कभी भी internal links को No-Follow attribute न डाले इससे वो Outbound links नहीं रहेंगे। अगर हम Ranking की नज़र से देखे तो आपको Outbound links use करना ही चाहिए।

6. अपने Url को SEO Friendly बनाये

On-Page SEO या On-Page Optimisation में Urls का SEO Friendly होना बहुत ही जरूरी होता है। अपने Url को आप Short रख्खे और साथ ही उसमे अपने Main keyword को जरूर Put करें। आप चाहें तो केवल अपने Keyword को ही अपने Url में add करें न की पूरे के पूरे Title को। यह काफी बार देखा गया है की वहीं Website Google के Search Engine Result Pages पर rank होती है जिनका Url short होता है और उसमें keyword आता है।

7. Title Tag में Keyword और Modifiers का use

जी हां अपने सही सुना अपने Title tag में Keyword और Modifiers का use करके अपने Title को बहुत ही आसानी से SEO Friendly बना सकते है। Keyword को खासकर अपने Title के शुरुआत में ही लिखें क्योंकि यह बीच में लिखने से ज्यादा अच्छा होता है। Modifiers का उपयोग आप अपने Title के End में यहां बीच में या कहीं भी कर सकते है। Modifiers जैसे “Review”, “New” etc. आप चाहे तो और भी काफी modifiers को Google पर search करके खोजकर अपने Title Tag में use कर सकते हो।

8. Meta Description को Optimise करें

Meta Description भी On-Page SEO या On-Page Optimisation बहुत important role play करता है, इसलिए इसका SEO Friendly होना जरूरी है। आप इसके अंदर 2 से 3 Keywords का use कर सकते हो साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना है की आप Meta Description में Keyword Stuffing न करें क्योंकि यह आपकी Ranking को और भी down कर सकता है।

9. Quality Content लिखें

अगर आप Google पर लंबे समय तक rank करना चाहते है तो आपको “Quality Content” पर सबसे ज्यादा ध्यान देना होगा। आपको Duplicate Content से बचना होगा। Google में Already बहुत से Quality Content Rank कर रहे है आपके दिमाग में बस इतना होना चाहिए की आप उन्हें कैसे beat करें। Quality Content का मतलब सिर्फ 2000 से 3000 words लिखना नहीं होता है, Quality Content का मतलब होता है अपने Knowledge को Share करना वो भी उस तरह जैसा आज तक किसी ने भी ना किया हो।

10. Question Title Tag का use करें

अपने Title Tag को कोशिश करें Question के Form में लिखने की क्योंकि जब आप Question के Form में अपने Title लिखते हो तो आपके CTR (Click Through Rate) Increase होने के ज्यादा chances होते है। CTR को Boost करने के लिए कोशिश करें की आप उसमें कुछ Emotion डाल सके। जिससे लोग अपने Title पर Click किये बिना न रह पाए। हो सके तो उसके साथ अपने Title में Year को भी include करें।

11. Internal Linking

Internal Linking अपने Post में जरूर करें, इसके लिए आपको अपने Content में सिर्फ उस तरह के Words use करने है जहाँ पर आप internal linking कर सके। जिन लोगों को नहीं पता की Internal Linking है उन्हें मैं बता दु, जब हम अपने किसी Post में अपने Old post के link को Content में keywords के रूप में add करते है तो उसे Internal linking कहते है। यह SEO Ranking के लिए बहुत जरूरी है।

12. Original Images का use करें

Ranking Factors में Originality का सबसे बड़ा महत्व है चाहे वो Content हो या image हमें दोनों की Originality का ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में आप images के लिए Pixabay जैसे कई Free Non-Copyright Image Providers की Website के Visit करके उनके images को use कर सकते हो।

13. Image का SEO करें

Image का SEO करना बेहत आसान होता है आपको सिर्फ अपने Targeted keywords को image के Alt Text में add करना होता है। इसका काफी फायदा भी होता है, काफी बार Google पर images भी Rank होती है तब ज्यादा chances होते है की वो Viewer आपके उस Image के Post को भी Check करें।

14. Loading Speed

On-Page SEO में loading Speed भी बहुत अहम role play करता है खासकर जब Ranking Factor की बात हो तो। Google की नज़र में Fast लोड होने वाली website ज्यादा अच्छी होती है।

On-Page SEO VS Off-Page SEO

अगर मैं बात करूँ की कौन बेहतर है, यह Choose करना एक मूर्खता होगी। दोनों अपनी – अपनी बहुत ही जरूरी है। आप दोनों में से किसी को भी Avoid करने के बारे में सोच भी नहीं सकते। On-page SEO या On-Page Optimisation जहाँ हमारे website के हर individual pages को Optimise करता है वहीं दूसरी तरफ off-page SEO हमारे पूरे posts को google के Ranking के लिए तैयार करता है। जैसा मैंने पहले भी कहा था की Google में लंबे समय तक बने रहने के लिए आपको इन दोनों को साथ में लेकर चलना ही होगा।

On-Page SEO के लिए कौन सा Tool या Plugin use करें?

अगर आपकी Website WordPress है तो मैं आपको Rank Math Suggest करूँगा क्योंकि आपको WordPress में Rank Math से अच्छा कोई Plugin नहीं मिलेगा। Rank Math आपके Content को इन सभी Factors के लिए Optimise करता है और साथ ही आपको 100 में से Point भी देता है।

अगर आपका Website Blogger पर है तो आप SEO review tools के content analysis tool को भी use कर सकते हो, यह tool भी बिल्कुल Rank Math की तरह काम करता है। अगर आप चाहें तो और भी बहुत से online tools का use कर सकते है।

Conclusion

मेरे ख्याल से आप आपको पता चल गया होगा की On-Page SEO या On-Page Optimisation क्या होता है, यह कैसे काम करता है। यह हर उन लोगों को करना चाहिए जिनके पास अपनी website है और वो अपने pages को rank करवाना चाहते है। अगर मैं खुद की बात करूं तो मैं Rank Math Plugin का use करता हूँ, यह बहुत ही कमाल का plugin है। मैं आशा करता हूं की आपको मेरा यह article पसंद आया होगा।

5 thoughts on “On-Page SEO क्या है? कैसे काम करता है? जाने Great 14 Factors”

  1. Pingback: SEO क्या है? | Basic To Advanced Level 2020

  2. Pingback: Best SEO Strategy Hindi कैसे बनाये [Follow Basic 9 Steps]

  3. Pingback: Domain Authority क्या होती है, कैसे बढ़ाये? 9 Killer Tips

  4. Pingback: 22 Best WordPress Plugin In Hindi -

  5. Pingback: SEO vs PPC in Hindi | आपके लिए कौन है Best 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: