organic ctr kaise improve kare

Organic CTR कैसे Improve करे | In Easy 10 Steps (Must Read)

अपने Organic CTR को Improve करने का मतलब है आपके Website की Traffic को Increase करना वो भी बिना Google पे एक अच्छी Ranking पाए। यह पूरा Process Google Search Console से सम्बंधित है न की AdSense से।

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर हम Organic CTR को कैसे Increase करें? क्या हमें इसके लिए Link Building या फिर कुछ और करना होगा? तो इसका जवाब है नहीं आपको Link Building से संबंधित कोई भी Steps नहीं लेना है। इससे पहले हम जानते है की आखिर यह Organic CTR है क्या?

Organic CTR क्या है?

यह ratio है Organic Clicks का जो की आपके Website पर Search Engine के सहायता से होते है और आपके Total Number Of Impressions का।

Organic Click ÷ Impressions = Organic CTR

मैं आपको बता दू की CTR का Full फॉर्म Click Through Rate होता है, इसका मतलब हम Organic CTR को Organic Click Through Rate भी कह सकते है।

Organic CTR क्यों जरूरी है?

Organic CTR हर तरीके से आपके Website के लिए अच्छा है क्योंकि यहाँ से आप अपने Website के लिए Traffic ले के आ सकते है-

1. Organic CTR की मदद से आप अपने Clicks को Increase कर सकते है वो भी बिना Google पे Ranking पाए।

2. यहाँ पर आपको Extra कुछ नहीं करना पड़ता केवल आपके उन Posts पर काम करना होता है जिन Posts पर Impressions अच्छे है लेकिन Clicks नहीं।

Best Ideal Blog Post Length In Hindi

10 तरीकों से अपने Organic CTR को Improve करें

यहां पर मैं आपको 10 तरीकों के बारे में बताना जा रहा हूं, इन Points में मैं आपको Step by Step बताऊंगा की आपको क्या करना है और क्या नहीं, यह 10 तरीक़े आपकी मदद करेंगे। 

अपने उन Keywords को पहचाने जिन पर Low Click और High Impression हो

अब आपका सबसे अहम काम यही है, सबसे पहले आपको यह देखना होगा की आपके किन-किन Keywords पर Low Organic CTR लेकिन Impression High है। यही से आपको शुरुआत करनी है।

organic ctr

अब आप सोच रहे होंगे की आप इन Keywords को खोजेंगे कैसे तो इसके लिए आपके अपने Google Search Console के Performance वाले Section में जाना है और वहाँ पर Right Side में दिख रहे “Total Impression”, “Total Clicks” और “Average CTR” के Boxes पर Click करना है।

उसके बाद बाद जब आप नीचे Scroll Down होंगे तो आपको आपके सारे Keywords देखने को मिलेंगे जिसमें से आपको उन Keywords को चुनना है जिनका Impression High हो लेकिन Clicks बहुत कम।

2. Keyword Cannibalization को ठीक करें

आपमें से काफी सारे लोग नहीं जानते होंगे की “Keywords Cannibalization” क्या है सबसे पहले हम यही जानते है। जब हम एक ही Keywords को अपने कई सारे Posts में Focus Keywords की तरह use करने लगते है तो यह issue आता है, इससे आपके एक ही Keyword पे बहुत से Landing Pages तैयार हो जाते है तो की Google की नज़र में सही नही है।

अब आप इस Issues को कैसे Solve करेंगे? इसके लिए आपको उन Existing Keywords को नए Keywords के साथ Replace करना होगा।

3. अपने Title पर ध्यान दे

लोगों को Search Result में सबसे पहले जो दिखाई देता है वो है आपका Title ऐसे में आपको अपने Title को Improve करने में कोई कसर नही छोड़नी चाहिए। एक Eye Catchy Title आपके CTR को 10% तक boost कर सकता है।

4. Title को Search Engine के लिए नहीं बल्कि लोगों के लिए बनाए

Title में Keywords डालना एक Perfect SEO Practice है लेकिन इसके चक्कर मे आप अपने Title कड़े Readability न खोए, SEO Engine को जो Title पसंद आते है ऐसा जरूरी नहीं की लोगों को भी वो Title पसंद आये। Title को SEO Friendly के साथ Meaning Full बनाये।

मैं यह बात इसलिए कह रहा हूं क्योंकि मैंने बहुत से ऐसे Title को SEO Friendly तो देखा है लेकिन एक Meaning Sentence बनते नही देखा ऐसे में आप Organic CTR Increase होने की उम्मीद भी कैसे कर सकते है।

5. अपने Title में Brackets का Use करें

चाहे आप YouTube Videos का SEO करें या आपके Website के Title का Brackets का एक अहम ही Role होता है। यह आपके CTR को 40% तक बढ़ा सकता है। आपको हर Posts को Brackets Include करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हर Post में इसकी जरूरत भी नहीं होती।

6. Numbers को अपने Title में Use करें

मैं अपने ज्यादातर Titles में Number को Include करता हूं क्योंकि यह भी आपके CTR को 36% तक Boost करते है। Numbers Use करने का मतलब आप चाहे तो Year या फिर अगर आप अपने Post में किसी चीज़ के बारे में Point To Point बता रहे है तो यह भी काफी है।

7. Urls को Proper लिखें

URLs में सिर्फ Keywords का use करना आपके लिए Low Organic CTR का कारण बन सकता है इसके लिए आपको अपने Urls को ठीक से लिखना होगा। मेरा जो इस post में Targeted Keyword है वो है “Organic CTR” जिसे मैंने Long-Tail-Keyword में” Organic CTR कैसे Improve करें” बना दिया है।

अब मेरा जो Url होगा वो yourwebsitename.com/organic-ctr की जगह yourwebsitename.com/organic-ctr-kaise-improve-kare होगा। आप चाहे तो सिर्फ Keyword को भी Put कर सकते है, यह SEO Friendly तो होता है लेकिन Meaning Ful नहीं। 

8. अपने Description को Optimize करें

Description को आप SEO Friendly बना सकते है, Meaning Ful न बनाये तो भी चलेगा। Power Words जैसे “Divine”, “Secret” और Free जैसे शब्द का Use कर सकते है। Power Words की Lists में आपको 300+ से भी ज्यादा Power Words मिल जाएंगे। अगर आपके Title में Calendar Year (Current Calendar Year) नहीं है तो आप इसे Description में जरूर डालें।

9. Structured Markup को Utilize करें

Structured Markup कितने काम का है यह बात मुझे आपको बताने की जरूरत नहीं। Structured Markup की सहायता से आप अपने Website के Pages की Search Engine Visibility को बढ़ा सकते है, तो इससे Organic CTR भी बढ़ ही सकता है।

10. अपने Website के Loading Time कम रखे

अपने Website की Loading Speed को कम रखने से ही आपको Click का पूरा लाभ मिलेगा। एक Click तब ही Count होता है जब आपके Visitor आपके Website पर Land होने के बाद कुछ Time Spend करें। अगर आपके Website का Loading Speed कम होगा तो आपका Bounce Rate High होने लगेगा न की Organic CTR.

Extra:- अगर आपका Organic CTR High है लेकिन लेकिन साथ-साथ Bounce Rate भी high है तो आपको अपने Content पर ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि ऐसी Situation तभी आती है जब आपके Content को लोगों द्वारा पसंद नहीं किया जाता।

Conclusion

यह 10 Simple Steps है जिसे Follow करके आप अपने Website के Organic CTR को Increase कर सकते है। यह सारे तरीक़े मैंने हाल ही में अपने Website पर आजमाया है मुझे इनके लिए अच्छे Result मिले, मैं आशा करता हूं की आपको भी Positive Result मिले। अगर आपका इस post से related कोई भी Question है तो कृपया Comment करें। 

2 thoughts on “Organic CTR कैसे Improve करे | In Easy 10 Steps (Must Read)”

  1. Pingback: Keyword Cannibalization क्या है | "Horror" SEO Practice 2020

  2. Pingback: ITI Full Form In Hindi Full Detail 2020 - DivineSEO

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: