PPC Advertising

PPC Advertising क्या है Best Complete Beginners Guide 2020

अगर आप PPC Advertising की दुनिया मे नए हो तो शुरुआत में यह आपको काफी Complicated लगने वाला है। Paid Advertising में आपको काफी सारे Strategies और Techniques को Follow करना पड़ता है।

इसमें काफी सारे लोग इस बात से Confuse हो जाते है की आखिर शुरुवात कहाँ से करें? खासकर उन लोगों के लिए तो और भी Difficult हो जाता है जिन्हें Ads लिखना और अपने Targeted Keywords को Aim करना नहीं आता। 

जो लोग PPC Advertising को इस्तेमाल करते है उन लोगों के लिए तो यह एक Great Online Advertising Method है। अगर आप बिलकुल beginner हो और आपको कोई अंदाज़ा नहीं है की आप Paid Advertising के बारे में और Paid Search के बारे में तो यह Post आपके लिए बहुत ही ज्यादा HelpFul होने वाला है।

PPC Advertising क्या होता है? 

सबसे पहले हम यह जानते है की यह PPC Advertising है क्या? PPC  जिसे हम Pay-Per-Click कहते है इसके हिसाब से इसका Full-Form होता है Pay-Per-Click Advertising. जैसे की आप इसके नाम से समझ पा रहे होंगे की यहाँ पर आपको Per Click के हिसाब से रुपए देना होगा। जब भी कोई एक इंसान आपके Ad पर click करेगा तो उस Keyword के Bidding के आधार पर आपको रुपए देने होंगे। 

PPC Advertising को और भी कई नामों से जाना जाता है जैसे की PPC Marketing, Paid Search Marketing, Search Engine Marketing और Search Advertising. अब आप PPC और उसके Terms के बारे में जान चुके है अब हम इसके Definition के बारे में जानते है। 

PPC की Definition क्या है?

PPC Advertising

यह एक Online Advertising Process है जिसके जरिए आप अपने Website पर Direct Traffic भेज सकते है, इसके लिए आपको Money Invest करना पड़ता है। जब भी आपके द्वारा बनाये गए Ads पर Click किया जाएगा तब तब आपको उस Advertiser Company को Pay करना पड़ेगा जिसकी मदद से आप अपने Ad को चला रहे है। 

Per Click पे आपको कितना पैसा देना पड़ेगा इसका अंदाज़ा कई सारे Factors पर ध्यान देने के बाद लिया जाता है जैसे की Quality Score और Keywords. 

PPC Advertising का इतिहास!

क्या आप जानते है PPC Advertising के Model को सबसे पहले 90 के दशक में Digital World के सामने लाया गया था, 20 सालों से यह इस Digital दुनिया मे बने हुए है। अगर हम PPC की History की बात करें तो इसे शुरुआत से ही हर Business में use किया जा था। 

जैसे जैसे Business की Need बढ़ती गई वैसे वैसे PPC के Features और उसके इस्तेमाल करने का तरीका भी बढ़ता गया। आज के Time में PPC Advertising बहुत ही ज्यादा Advanced हो चुका है और इतना ही नहीं आज के Time में यह केवल Business Field तक ही सीमित नहीं रहा, हर Field में इसका इस्तेमाल जमकर हो रहा है। 

Google Ads क्या है? 

यह Google का Paid Search Network 2000 ईसवी में Introduced किया गया था। यह कोई इकलौता PPC Network नही था जिसे उस वक्त में Release किया गया था लेकिन इसके Time To Time Update होने के वजह से यह एक Worlds Popular PPC Network बन चुका है। 

Google Ads Pay-Per-Click के model पर काम करता है मतलब आपको अपने Ads पर हो रहे Per Click के हिसाब से Pay करना होगा। Google Ads पर ही ज्यादातर Ad Campaign Run किये जाते है इसका मतलब यहाँ Competition भी बहुत ज्यादा होता है।

ऐसे में Google Ads हर Ads में 2 Factors को देखता है और उसके According to उसे Ranking देता है, वो दो factors है CPC और Quality Score. अब हम जानते है की CPC और Quality Score का क्या अभिप्राय है जिससे आप इसे आसानी से समझ सकते है। 

CPC:- CPC को हम Cost-Per-Click भी कहते है। यह एक Highest Amount of Bidding है जिसे हर Advertiser Per Click के लिए देने में सक्षम होता है। 

Quality Score:- यह एक Score है जो की आपके Landing Page, Click-Through-Rate और keyword relevance को देखकर दिया जाता है। 

Google Pay-Per-Click Advertising क्या है? 

यहाँ पर आपको कई सारे Paid Search Networks मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप अपने Ads को Create कर सकते है जिसमें सबसे बड़ा नाम है Google Ads जिसे हम कुछ सालों पहले Google Adwords भी कहते थे। 

कोई भी Paid Marketer अगर किसी Business को Large Scale पर Promote करना चाहता होगा तो वो Google Ads का use करेगा। यह बात तो हर कोई जानता है की Google बीते सालों में Search Engines में इकलौता ऐसा Platform है जहाँ पर सबसे ज्यादा लोग अपने Quarries को पुछते है। सबसे ज्यादा Traffic भी इसी पर आता है। ऐसे में कोई भी Paid Marketer Google Ads को अपना Primary Paid Network मानकर उसी पर ही काम करेगा। 

क्या आप जानते है Google के revenue का 97% सिर्फ Paid Advertising से ही आता है यह 2020 की jun की Report है जिसमें इस बात का खुलासा किया गया था।  

अन्य Advertising Networks 

Paid Ad Networks की list को मैंने अपने SEM क्या है? Post में बहुत ही अच्छे से Explain किया है आप वहाँ से इसे पढ़ सकते है। Google Ads के अलावा Bing जो की Microsoft और Google के द्वारा Run किया जाता है इसके अलावा Facebook Ads भी एक बहुत ही कमाल का Option है। 

Google ads और Bing Ads दोनो लगभग एक समान ही Search Terms के bases पर ही काम करते है। लेकिन Facebook ads इनसे कुछ अलग है जहाँ पर Search के जरिए नही बल्कि Page like के Relevant Process को Follow करके दिखाया जाता है। मतलब अगर आप किसी Technology Related page को Follow करते है तो आपको Ads भी उसी के Related Show होंगे।

PPC Marketing का Role? 

Search Engine Marketing (SEM) में PPC Advertising का Role केवल Sales को Increase करने के लिए ही नहीं किया जाता है जो की बहुत से Business Companies करती है। इसकी मदद से आप अपने Brand Name को Promote कर सकते है, अपने Posts को भी Boost कर सकते है और Affiliate Marketing के लिए भी आज के Time में लोग PPC Advertising का उपयोग करते है। PPC Marketing हर उस तरह से Use किया जा सकता है जैसा एक User उसे करना चाहता है। 

PPC Campaign को कैसे Manage करें? 

एक बार Ad Campaign शुरू करने के बाद आपका काम शुरू होता है, Better Result के लिए आपको Time To Time इसे Analysis करना ही बढेगा। आपको उसमें समय-समय पर PPC Keywords को Add करते रहना होगा।

Negative Keywords भी नही Equal Amount में ध्यान देना होगा ताकि आपके Campaign में लगाया गया एक एक रुपये के सही से utilize कर सके। Landing Page को Better बनाये, High Impression और CTR वाले Keywords पर ध्यान दे। अपने Ad को Scheduled Time के लिए Set करें। 

Pay-Per-Click Keyword Research 

PPC के लिए Keyword Research करना सबसे ज्यादा Time-Consuming Process होता है और सबसे Important भी। आपके Keywords के माध्यम से ही google ads आपके ads को दिखाता है।

Keyword Research करते समय Long Tail Keywords, Relevant Keywords और Negative Keywords पर भी ध्यान दे। इन तीनो पर ध्यान देकर आप Bette Keywords खोज सकते है। 

Google Ads Account Structure 

जब हम Google Ads में Account Structure की बात करते है तो हम बात कर रहे होते हैं Campaign और Ad Group के बारे में।

एक Campaign को शुरू करने के लिए Starting में आपको सिर्फ Keywords Theme की जरूरत पड़ती है जैसे मान लीजिए की कोई Professional PPC Marketer अपने Campaign को शुरू करते समय अपने Keyword Theme को Select करता है जो की है Coffee Shop इस Theme के जो भी Subcategories होंगे उसे हम Ad Group कहते है।

जैसे Cold Coffee Shop, Hot Coffee Shop, Coffee Shop Near By या कोई भी वो Keyword जो आपके Campaign के Relevant हो। 

उन Ad Groups के अंदर भी हमें Relevant Keyword डालने होते है जैसे आपका पहला Ad Group था “Cold Coffee Shop” तो इसके अंदर जो keywords होंगे वो कुछ ऐसे होंगे Cold Coffee Shop Near me, Cold Coffee Store, Coffee Shop Cold Coffee जैसे Theme keywords इन Ad Groups के अंदर होंगे। 

Keywords 

Keywords आपके Theme के Phrase को Match करना चाहिए और Search Quarries को भी क्योंकि तभी उन Keywords पर आपके Ads को Google को दिखाने में आसानी होगी। यहाँ पर 7 Keywords match है जिनका उपयोग आप कर सकते है:- 

1. Exact:- आप Quarries को ऐसे ही Type करें जैसे लोग उसे Search करते है। 

2. Exact (Close Variant):- इसे भी हम Quarries के जैसे Same ही लिखेंगे लेकिन लिखते समय Spelling Mistake या कोई अन्य Variant Add कर देंगे। 

3. Phrase:- इसमें हम Quarries को उसके सही Order में Type करते है चाहे उसे आगे या पीछे कोई भी Word हो, हम उसे भी include करते है। 

4. Phrase (Close Variant):- यह भी Phrase की तरह ही होता है जैसा मैंने 3rd Point में बताया लेकिन यहाँ पर आपको Spelling Mistake या कोई दूसरा Variant Add करना पड़ता है। 

5. Broad:- इसमें हम Quarries को किसी भी Order में Type कर सकते है, Google Ads उसके similar और relevant keywords पर भी ads दिखाने लगता है। 

6. Modified Broad:- Query को हम किसी भी Order में Type कर सकते है। बस हमे उसके Starting में “+” Sign को Implement करना होता है। 

7. Broad (Session-Based):- यहाँ पर आप अपने Main Keyword को Type कर सकते है, Potential Search Query खुद से उन Keywords पर Ads दिखाने लगता है जो की Available होते है। 

Conclusion 

PPC Advertising आज के Time में अपने Website, Product या Services को लोगों तक पहुँचाने का सबसे आसान तरीका बन चुका है। आज के Time में लोग Google Ads का प्रयोग अपने YouTube Videos को Promote करने के लिए भी करते है।

PPC Advertising का ज्ञान हर उस व्यक्ति को होना चाहिए जो की SEO और SEM में Intrest रखता है। मैं आशा करता हूं की आपको मेरा यह Post अच्छा लगा होगा। अगर आपका PPC Advertising से Related कोई भी सवाल है तो कृपया हमें Comment करके बताये। 

1 thought on “PPC Advertising क्या है Best Complete Beginners Guide 2020”

  1. Pingback: 10 "Search Engine Optimization" Question Answer In Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: