SEO Question Answer In Hindi

10 “Search Engine Optimization” Question Answer In Hindi

SEO जिसे हम Search Engine Optimization भी कहते है, इसके बारे में आज के Time में हर Blogger जानता है क्योंकि आज के Time में इसका इस्तेमाल किये बिना Google पर Rank करने के बारे में तो हम सोच भी नहीं सकते है।

Search Engine Optimization कोई छोटा Topic बिल्कुल भी नहीं है जो की हम 5-10 Minute पढ़ के खत्म कर दे। Search Engine Optimization के अंदर कई सारे अन्य चीज़े आते है जिसके बिना Search Engine Optimization की कल्पना करना बहुत मुश्किल है।

Search Engine Optimization से Related आज हम 10 ऐसे Questions ले के आये है जो की आपके Knowledge और Concept को और भी Boost करेगा। इन सभी सवालों के जवाब आपको आते है लेकिन आप इसे लोगों को अच्छे से बता नहीं पाते, अब ऐसा नही है इस Post को पढ़ने के बाद आपको कोई भी मुश्किल नहीं आएगी।

1. Search Engine Optimization क्या है?

Search Engine Optimization (SEO) एक ऐसी Practice है जिसकी मदद से हम अपने Website की Search Engine Ranking को Improve करते है और Search Engine पे अपने Website की Visibility को भी बढ़ाते है। इस Process में Keywords और search queries का सबसे बड़ा योगदान होता है।

Search Engine Optimization एक बहुत ही बड़ा Process है, On-Page SEO, Off-Page SEO, Technical SEO इसके 3 सबसे महत्वपूर्ण Pillers माने जाते है। इन तीनों Pillers को अगर आप अच्छे से समझ गए तो Search Engine Optimization का पूरा Process आपके लिए काफी आसान हो जाएगा।


2. किस तरह के Business में SEO का इस्तेमाल करना चाहिए?

Search Engine Optimization का इस्तेमाल आपको हर तरह के Online Business में करना ही पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि आज के वक्त में Competition बहुत बढ़ चुका है, ऐसे में Google Top पर उन्ही Pages को Rank करता है जो की उसके Guidelines को Follow करते है, इसके लिए Search Engine Optimization का ज्ञान होना जरूरी होता है। अगर आपकी कोई स्थानीय दुकान या Shop है जैसे की कोई Coffee Shop ऐसे में आपको Local SEO का इस्तेमाल करना चाहिए।

3. Search Engine Optimization कैसे काम करता है?

यह Question तो सभी के Brain में होता है चलिए आज में आपको इसका जवाब देता हूँ। जब भी कोई Search करने वाला Google या किसी भी Search Engine पर अपनी Query डालता है तब Search Engine उस Query से Related Keywords को अपने Database में Check करने लगता है उसके बाद वो उन Pages को User के सामने लाता है जिसमें उस Keyword या Query से Related Content होते है। 

Google में Top Rank को Occupy करने के लिए आपको 200+ Ranking Factors को भी समझना होगा, क्योंकि #1 पर वही Rank करेगा जो की Best होगा। इस पूरे Process में Keywords का बहुत ही बड़ा योगदान होता है। इसकी मदद से ही Google यह समझ पाता है की आपका Content किस बारे में है।

4. उन Keywords को कैसे खोजे जो लोगों द्वारा Search किया जाता है?

इस सवाल का जवाब बहुत आसान है आप चाहे तो Google Keyword Planner या SEMrush जैसे Great Tool का 1 Month Free Trial भी ले सकते है। यह दोनों Tools आपको भर भर के Keywords देंगे। मेरे बताये गए Process को करने से पहले मैं आपको एक और बात बताना चाहूंगा की सबसे पहले अपने Competitive के Low Competition वाले Keywords पर काम करे।

Low Competition Keywords को खोजने के लिए आप SEMrush का 1 Month trial ले सकते है, ध्यान दे की आपको SEMrush की official website से केवल 7 दिन तक का ही Trial मिलेगा लेकिन अगर आप मेरे दिए गए लिंक से Sign Up होने तो आपको 1 Month का Free Trial मिलेगा। आप जब चाहे तब इस trial को रद्द भी कर सकते है।


5. मेरी Website Rank क्यों नहीं हो रही है?

यह सवाल 99% New Bloggers के मन मे होता ही है, जैसे ही उन्हें website बनाये 3-6 महीने होते है वैसे ही यह सवाल उनके दिमाग मे घूमते रहे है। Most Of The Websites को Rank करने में कम से कम 10-12 महीने का वक्त लगता है। अगर आप जल्दी से जल्दी Rank करना चाहते है तो Low Competition वाले Keywords पर काम करें। अगर आप बहुत high Competition वाले Keywords पर काम कर रहे है तो आपको 2-3 साल का वक्त भी लग सकता है Google पर Rank होने में।

इसके अलावा अगर आपकी Website Indexed नही हुई है तो भी यह Error आ सकती है। आपको Google Search Console और Bing Webmaster Tools दोनों में अपने Website को और उसके हर Post के Urls को Manually Add करना होगा।

या फिर इन दो Errors को ठीक करने के बाद भी आपकी Problem Solve नहीं हुई है तो आपको अपने robots.txt file को check करना होगा। काफी बार हम अपने Website की Indexing को Block कर देते है जो की हमारे किसी भी Post को Search Engine में Index नही होने देता।

अगर आपकी Website Blogger पर है तो आपकी Robots.txt File कुछ ऐसी होनी चाहिए

User-agent: Mediapartners-Google
Disallow: 

User-agent: *
Disallow: /search
Disallow: /category/
Disallow: /tag/
Allow: /

अगर आपकी Website WordPress पर है तो आपकी Robots.txt File कुछ ऐसी होनी चाहिए

User-agent: *
Disallow: /wp-admin/
Allow: /wp-admin/admin-ajax.php

6. मेरी Website की Organic Traffic क्यों कम हो रही है?

अगर आपकी Website WordPress में है तो एक बाद इस Box को जरूर Check कर ले (यह टिक न करे)
Settings > Reading > Search Engine Visibility

Search Engine Visibility (Search Engine Optimization)
Search Engine Visibility

अगर आपकी Website Blogger में है तो एक बार आप इस Box भी जरूर Check कर ले

visible to search engine
visible to search engine

इसके अलावा हो सकता है की आपने Google की Policy को Violate किया होगा जिसके कारण Google ने आपकी Website को Penalize कर दिया होगा। यह जानने के लिए आपको अपने Search Google Console में  Security & Manual Actions > Manual actions पर जाना होगा। यहाँ से आपको पता चल जाएगा की क्या आपकी Website पर Google ने कोई Action लिया है या नहीं।

Security And Manual Actions
Security And Manual Actions

इसके अलावा यह भी हो सकता है की आप अपनी Website के Posts की Search Ranking खो चुके है जिसके कारण आपके Organic Traffic में कमी आई।

अन्य एक और कारण है जिसे हर Website को Time To Time Face करना ही पड़ता है वो है Google Core Algorithm Update.

8. Google के सबसे जरूरी Ranking Factor कौन कौन से है?

वैसे तो Google ने 200+ Ranking Factors Introduced किये है लेकिन उसमें से 3 सबसे जरुरी है मेरे हिसाब से आपको इन 3 पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए। मैं अपने हर Post में इन 3 चीज़ों को साथ लेकर लिखता हूं।

1. Content:- जब आप Low Competition Keywords को Target कर रहे हो तो हमेशा अपने Competitive से 300 Words ज्यादा लिखने की कोशिश करें। लेकिन जब Competition High हो तो अपने Post की Length को 1000 words तक अपने Competitive के Post से आगे रखें।

2. Referring Domain:- मेरे खुद की Blog का Referring Domain बहुत कम है। लेकिन मैं आपको यह करने का Suggestion नही दूँगा, आप Backlinks से ज्यादा Referring Domain पर ध्यान दे।

3. Internal/External Linking:- Internal Linking और External Linking यह दोनों आपको कितना बड़ा Results दे सकते है इसका आपको की अंदाज़ा नहीं है, यह दोनों आपके Post में होने ही चाहिए।

9. मेरे लिए SEO सही है या PPC?

अगर आप एक Education Related Blog या Website Handle कर रहे है या अपने Hobbies को लेकर Blogging कर रहे है तो Search Engine Optimization आपके लिए एक बिल्कुल सही Option है। Search Engine Optimization बिल्कुल Free है। वही अगर आप कोई Online Business या Affiliate Marketing जैसी Websites को Handle कर रहे है तो Paid Marketing/PPC आपके लिए Best है।

अब इस Situation में आपको Search Engine Optimization को Ignore बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, आपको PPC के साथ SEO को भी इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपको अभी भी कोई Doubt है तो SEO vs PPC में कौन बेहतर है? यह Post पढ़ ले आपके Brain में जो भी सवाल होंगे वो सब खत्म हो जाएंगे।

10. क्या Social Media हमारे Website की Ranking को Improve करता है?

यह एक सबसे बड़ा Myth है, अपने Post को Social Media में Share करके आप अपने Brand Awareness को Increase कर सकते है ना की Search Engine Ranking को। असल मे यह Directly आपके Ranking को Improve नहीं करता लेकिन Indirectly Improve जरूर करता है।

Conclusion 

यह 10 ऐसे Questions थे जो की हर Blogger के मन मे कभी न कभी जा जाता है जिसका जबाब मैंने देने की कोशिश की। अगर आपका कोई भी अन्य सवाल है तो कृपया हमें अभी नीचे Comment कर के बताए मैं आपको जल्द से जल्द Reply देने की कोशिश करूंगा। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: