search engine marketing (SEM)

SEM क्या है? SEM और SEO में 4 Easy अंतर [11 Ads Platform]

आप मे से बहुत सारे लोगों ने SEO (Search Engine Optimization) के बारे में जरूर सुना होगा और बहुत से लोगों ने SEM (Search Engine Marketing) के बारे में भी सुना होगा। आज हमारा Topic यही होने वाला है, आज मैं आपको Detail में SEM (Search Engine Marketing) के बारे में बताऊंगा और साथ ही SEO और SEM के बीच का Difference भी बताऊंगा। सबसे पहले बात करते है SEM के बारे में-

SEM (Search Engine Marketing) kya Hai?

जैसे हम SEO का इस्तेमाल अपने Website के Posts को Rank करने के लिए और Organic Traffic पाने के लिए करते है वैसे ही हम Search Engine Marketing के इस्तेमाल अपने Website के Posts या किसी Product की Promotion के लिए करते है जो की हमारे Website पर उपलब्ध होती है। हम सभी जानते है की SEO का Effect हमें काफी time बीतने के बाद दिखाई देता है। लेकिन SEM की सहायता से हम अपने Website या किसी page की Ranking को कुछ ही घंटो के अंदर top पर ला सकते है।

SEM (Search Engine Marketing) कैसे काम करता है?

SEM (Search Engine Marketing) को Perform करने के लिए आप किसी भी Advertising Company को चुन सकते है और फिर उसके बाद आप अपने Targeted Keyword पर Bidding कर सकते है आपको अपने Bidding को शुरुआत में ज़्यादा रखना होगा ताकि आप उस keyword पर Top पर Rank कर सके। Search Engine Marketing में सब कुछ Bidding पर ही Depend करता है, ज्यादा Bidding करके आप Top पर बने रह सकते है।

SEM (Search Engine Marketing) का कहाँ Use है?

क्या आपकी Website E-Commerce based है या आप अपने Website पर किसी Product को sell कर रहे हो तो SEM आपके बहुत काम आने वाला है। Search Engine Marketing में आप Search Engine को अपने Product के बारे में बताते हो और Ads Run करवाते हो। जहाँ SEO बिल्कुल Free है तो वहीं आपको SEM (Search Engine Marketing) में Ads के Through पैसे खर्च करने पड़ते है।

चलिए इस चीज़ को Example के साथ समझते है, सिर्फ एक Example के लिए मैंने Google पे “hostinger” search किया जो की एक बहुत ही Reputation और well-known Hosting, Domain name, Server Provider, SSL Providers Company है। उसमे से सबसे पहला जो Result मुझे मिला उसके Left side पर कोने की तरफ “विज्ञापन” यानी “Ads” लिखा हुआ है इसका मतलब यह जो website है उसने एक Campaign Ad चलाया हुआ है जिसकी मदद से वो अपने Website को Google के First Page पर Show करवा रही है।

SEM क्या है? SEM और SEO में 4 Unique Differences

Ads Use In Search Engine Marketing

1. PPC (Pay Per Click) या CPC (Cost Per Click)

Pay Per Click में Advertiser Publisher को तभी  Per Click के हिसाब से Pay करता है। वैसे हम Google Ads की बात करे तो यह Cost Per Click 1$ से लेकर 2$ तक का भी हो सकता है।

2. PPC (Pay Per Call)

Pay Per Call में Advertiser को तभी Pay करना होता है जब उसे उसके Product के Sell के लिए Ads के Through Calls आते है। ऐसा ज्यादातर वो लोग ही करते है जिनका कोई Business हो।

4. CPM (Cost Per Mille)

इसमें Advertiser को Per 1000 Impression के हिसाब से Pay करना पड़ता है। इसमें Click होना या ना होना इतना मायने नहीं रखता। ज्यादातर Publisher 2$ CPM लेते है जिसका मतलब है की Per 1000 Impression पर उन्हें 2$ Pay करने होंगे।

5.Paid Search Advertising

Paid Search Advertising में Pay Per Click, Pay Per Call, Cost Per Click, और Cost पर3 Mille सभी आ जाते है यहाँ पर आपको सारे Ads Forms मिल जाते है जिसकी सहायता से आप अपने Business को आगे बढ़ा सकते है।

11 Advertising Platforms

 0. Google Ads 

Google Ads एक Paid Advertising Platform है। जहाँ पर Advertisers अपने Product को Ads की सहायता से Promote करते है। यहाँ पर आपको Per Click या Per Impression के हिसाब से Pay करना पड़ता है।Google Ads इस दुनिया का सबसे अच्छा Platform है जहाँ पर 3.5 Billion Search Queries हर दिन पूछे जाते है इसलिए यह से आप अपने Website पर Quality Traffic Gain कर सकते हो। 

Google Ads की मदद से आप अपने Audience को Search Engine Result Pages पर भी Target कर सकते हो। अगर आप अपने Products की Reach को बढ़ाना चाहते हो तो Google Ads से बड़ा और कोई Advertising Platform नहीं है। 

1. Bing Ads

यह Google Ads के बाद सबसे अच्छा Option माना जाता है। यह Cheap Search Ads के साथ- साथ Affiliate Marketing के Ads को भी Promote करता है। अगर मैं Per Day Bing Queries की बात करू तो Baidu (14.45) और Google (77%) के Queries को हटाने के बाद यह दुनिया का Third Largest Search Engine था 2018 में जो की 4.58% है। 

Percentage थोड़े निराश करने वाला जरूर है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की आपके Advertising का पैसा Waste जाएगा, यह पर Bidding के लिए आपको Google Ads जितना Competition नहीं देखना पड़ता जो की इसकी बहुत अच्छी बात है। 

यहाँ पर एक और बात है जो की आपको जनानी चाहिए जब भी आप Bing Ads के जरिये Advertising करते है तो वो ads Bing के Search Engine Result Pages के अलावा Yahoo के Search Engine Result Pages में भी Show होता है। 

2. AdRoll

AdRoll आपके eCommerce campaigns और Advanced audience targeting के लिए एक Best Advertising Platform है। AdRoll 2007 को दुनिया के सामने आई, इस Advertising Network अपने साथ 500 से भी ज्यादा Advertising networks को Combine कर चुकी है।

अगर आपकी E-Commerce Website है और आप अपने Products की Advertising करवाना चाहते हो तो AdRoll एक बहुत ही अच्छा Platform है।

3. Amazon Ads

आज के Time में Amazon के नाम से हर कोई परिचित है। Amazon Store, Amazon Affiliate Marketing और भी कई सारे Platforms Amazon के द्वारा हाल की के कुछ सालों में Launch किये गए है जिसमे से एक है Amazon Ads, अगर मैं Amazon के बारे में और बात करू तो यह World का सबसे बड़ा Marketing Place माना जाता है। 

Amazon Ads में आपको sponsored listings, display ads, और उसके साथ ही video ads का भी Option मिलता है। मैं आपको यह भी बता दु की Amazon Ads Pay Per Click (PPC) पर काम करता है, इसका मतलब आपको तभी pay करना पड़ता है जब कोई आपके Ads पर Click करें।

Amazon इसलिए भी एक अच्छा Advertising Platform है क्योंकि Amazon के पास खुद का एक Ad Network भी है जिससे Millions से भी ज्यादा Publishers जुड़े हुए है आपके Ads वहाँ पर भी दिखाई जाते है जिससे आपकी Reach बढ़ जाती है। 

4. Outbrain

Outbrain एक Content Discovery Platform है जहाँ पर आप अपने Content के Promotion कर सकते हो साथ ही यह Platform आपको Native Advertising का भी Option देता है। अगर आप एक Publisher हो तो आपको पता ही होगा की Native Ads क्या होते है। Outbrain दुनिया के सामने 2006 में आई। 

आज के Time में इसके साथ 100k से भी ज्यादा Ad Network जुड़े हुए है जैसे CNN, the Guardian, MSN और Sky News मैंने सिर्फ बड़े-बड़े Companies को ही include किया है नहीं तो यह list और भी लंबी हो जाती।

हाल में ही यह Company Taboola के साथ Merge होने जा रही है जो की खुद भी एक Content Discovery Platform है अगर ऐसा हो जाता है तो यह Network और भी vast हो जाएगा क्योंकि तब Almost 2 Billion से भी ज्यादा Users Per Month Increase हो जाएंगे। अगर आप अपने Content या Product की Advertising करना चाहते है तो Outbrain भी एक Best Platform हो सकता है। 

5. Linkedin Ads

आज के Time में Linkedin तेज़ी से Grow होने वाला social media platform है। Linkedin के पास millions से भी ज्यादा business professionals है जो की उनके Websites पर Networks और Collaboration की तलाश में आते है। 

अगर मैं करंट Time की बात करू तो Linkedin के पास 630 million active business professionals है। यह Advertising Platform Business To Business (B2B) Advertising, Software as a service और Event Advertising के लिए Best Platform है।

अगर आप Google पे इस तरिके के advertise करके थक चुके हो और आपको कोई Result नहीं मिल रहा तो आपको Linkedin ज़रूर Try करना चाहिए। इनके Ads Google से कम Costly होते है। 

6. Instagram Ads

Instagram को Social Media Influencers घर माना है, यह Advertising Platform lifestyle Products की advertising के लिए और Social Advertising के लिए Great Place है। Instagram 2010 में सबसे पहले दुनिया के सामने आया था, Instagram की Reach तब बढ़ी जब Facebook इसे 2012 ले के आया। 

Instagram अब Facebook Advertising Network का ही हिस्सा है। Current में Instagram के पास 500 million से भी ज्यादा Active Platforms है जो की Lifestyle Product Advertising, Viral Social और Advertising के लिए एक बहुत ही अच्छा Option है।

Instagram Ads सभी के लिए नहीं है, अगर आपके Products Beauty, Lifestyle, Makeup और Fashion पर है तो आपको Instagram Ads को Try करना चाहिए।

7. Facebook Ads 

Facebook ही ऐसी Company है जिसने Advertising से पैसा कमाने का तरीका बताया। अगर मैं Facebook की Popularity के बारे में बात करूं तो आप सभी जानते है की सभी Social Media Platforms में यह सबसे अच्छा और Word Wide फैला हुआ है।

Facebook Ads एक ऐसा Advertising Platform है जिसकी मदद से आप New Audience को Targeted कर सकते हो उसके साथ ही यहाँ पर आपको Advanced Algorithmic Targeting का भी option आपको मिलता है।

Facebook Ads पर आप किसी भी तरह के Products, Content, और साथ ही Services का Advertisement करना चाहते हो तो Facebook Ads एक बहुत ही अच्छा option है।

8. Reddit Ads

आज के Time में शायद ही कोई ऐसा इंसान है जो Reddit के बारे में नहीं जानता हो। Reddit एक Popular Discussion Board है जिसका पर month का Traffic 1.6 Billion के पर ही होता है। Reddit पर आपको बहुत से Communities और Discussion board मिलते है जिससे आपको अपने Audience को Target करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती। 

जैसे हम Facebook और Instagram में Sponsored Posts को देखते है वैसे ही हमें Reddit में भी Sponsored Posts और Content देखने को मिल जाता है। यह Advertising Platform भी Google की तरह Cost Per Click (CPC) पर काम करता है लेकिन इसकी तुलना अगर हम Google Ads से करें तो यह काफी सस्ता पड़ता है। 

9. Twitter Ads

Twitter भी एक Social Media Platform है जिसके बारे में हर कोई जानता है। Advertising की बात करें तो यहाँ पर Event Targeting के साथ ही आप यहाँ पर Hashtag Targeting का सहारा लेकर भी Advertising कर सकते है। Twitter पर आपको millions of influences और साथ मे  business professionals भी मिलेंगे। 

अगर आप Business To Business (B2B) Marketing में है तो Twitter Ads और साथ ही Linkedin Ads यह दोनों Best है। क्योंकि यहाँ पर बहुत से Business Professionals है इसलिए यहाँ पर Services को Advertise करवाना काफी हद तक सही होता है। Twitter में एक और Benefit है जो की आपको मिलता है वो है Trending Hashtags का। 

10. Snapchat Ads

Snap Chat Ads Mobile Targeting के लिए बहुत ही अच्छा option है, अगर आप Generation-Z को Target करना चाहते है तो भी Snap Chat इस पर खड़ा उतरेगा, Facebook, Instagram और Twitter इन सभी में जहाँ बहुत कम Generation-Z members है वहीं यहाँ पर इसकी कोई कमी नहीं है। 

जैसा की हम सभी जानते है की Snap Chat सिर्फ Mobile Phone और Tablets के लिए ही available है PC के लिए नहीं, अगर हम इसके Active Installation के बारे में बात करें तो इसके 210 Million Active Users है। इनके ज्यादातर ads Full-Screen पर open होते है जो की Advertisers के लिए बहुत ही अच्छी बात है। 

यह 10+ ऐसे Ads Campaign Companies है जिसकी मदद से आप Business या Product की Selling को Increase कर सकते है। आप में से Google AdWords के बारे में तो बहुत लोगों ने सुना ही होगा लेकिन सिर्फ यही एक नहीं है आप चाहे तो और भी बहुत से Ads Running companies का use कर सकते हो और अपने Business को Grow कर सकते हो।

SEM (Search Engine Marketing) और SEO (Search Engine Optimization) में क्या अंतर है?

SEMSEO
SEM को Search Engine Marketing भी कहती है।SEO को Search Engine Optimization भी कहते है।
SEM को Perform करने के लिए आपको Money Invest करना पड़ता है।SEO को Perform करने के लिए आपको कोई Money Invest नहीं करना पड़ता है।
SEM इस्तेमाल ज्यादातर लोग अपने Business को Grow करने या अपने Products को Sell करने के लिए करते है।SEO का इस्तेमाल ज्यादातर लोग अपने Website को Grow करने के लिए करते है।
SEM का effect बहुत जल्दी देखने को मिलता है क्योंकि यह Paid Advertising के अंदर काम करता है जिसमें ज्यादा bid लगाने वाला Top Positions पर होता है।SEO में आप Organically rank करते हो, इसमें आपको कुछ भी Pay नहीं करना पड़ता सिर्फ कुछ Ranking Factors को Follow करना पड़ता है।

Conclusion

Search Engine Marketing (SEM) का use आप अपने Website की Traffic को Increase करने के लिए भी कह सकते है, आपने काफी Youtube Videos के अंदर Youtube के दूसरे Videos के ही Ads देखे होंगे, यह भी SEM के ही अंदर आता है।

6 thoughts on “SEM क्या है? SEM और SEO में 4 Easy अंतर [11 Ads Platform]”

  1. Pingback: Affiliate Marketing क्या है? | 7 Great Tips To Grow Sales

  2. Pingback: Off-Page SEO Kya Hai Kaise Karte Hai Best 6 Techniques

  3. Pingback: SEO क्या है? | Basic To Advanced Level 2020

  4. Pingback: Keyword Research क्या है 5 Pro और Best Keyword Research Tool

  5. Pingback: HTML in Hindi | HTML kya hai जाने हिंदी में -12 Basic Tags

  6. Pingback: SMM (Social Media Marketing) क्या है? Best For Beginner 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
DivineSEO
%d bloggers like this: