seo kya hai

SEO क्या है? | Basic To Advanced Level 2020

क्या आप अपने Blog को लोगों तक पहुंचाना चाहते हो और Organic Traffic Gain करना चाहते हो, तो सिर्फ SEO (Search Engine Optimization) ही आपके काम आने वाला है। इसकी मदद से ही आप अपने Website के Web pages को Organically grow कर सकते हो और उसे Google पर rank करवा सकते हो। On-Page Optimisation और Off-Page Optimisation दोनों इन्ही के अंदर आते है। तो चलिए जानते है की आखिर यह Search Engine Optimization क्या है और कैसे काम करता है।

SEO Kya Hai?

SEO जिसका Full-Form है Search Engine Optimization यह एक ऐसी Technique है जिसकी मदद से आप अपने Website को Targeted audience तक पहुँचा सकते है। अगर मैं आम भाषा में बोलू तो Search Engine Optimization आपके Website को Free Of Cost Google में Ranking देता है। SEO कैसे काम करता है इस बात को समझने के लिए आपको इस बात को समझना होगा की Search Engine कैसे work करता है। एक बार अगर आप Search Engine की Working समझ गए तो आप Search Engine Optimization कैसे काम करता है यह भी समझ पाएंगे।

Search Engine कैसे काम करता है? | How Search Engines Work?

जब आप Google पर कुछ भी Search करते हो तो Google अपने सामने अपने Billions of Crawled Pages में से कुछ “Best” Results को अपने First Page पर ले के आता है। आखिर वो इन Best pages को पहचानता कैसे है? इसका जवाब है SEO (Search Engine Optimization) के द्वारा। चलिए इस बात को Example के द्वारा जानते है।

seo kya hai

मान लीजिए की आपने Google पर search किया “What Is SEO” Google आपको उन सभी Pages के Result show करेगा जिसके Title, Description और Permalink में SEO “keyword” मौजूद होगा। Google का Algorithm Crawled किये गए हर एक Web Pages को On-Page Optimisation और Off-Page Optimisation के पैमानों पर जँचता है। जो भी page उनके पैमानों पर खड़ा उतड़ता है उसे Google Best Page मानकर अपने Top Results में Show करता है।

SEO कैसे काम करता है? | How SEO Works?

अपने Website को Search Engine जैसे Bing, Yahoo, Google, Amazon और YouTube में Ranking के लिए आपके Website को तैयार करता है। आपका काम यह होता है की आप अपने Website पर Search Engine Optimization की Practice Regular करें, क्योंकि Search Engine Optimization काफी Time Consuming Process होता है इसके Results को देखने के लिए आपको कम से कम 4 से 6 महीने इंतज़ार करना होगा।

Google आपके Website को पहचानने में इतना time तो लेता ही है क्योंकि Ranking से पहले वो आपके Website की authority, keyword relevancy और loading time जैसे कई और पैमानों पर भी जँचता है। Search Engine Optimization Google में Ranking के लिए MUST DO Step है।

Organic Traffic VS Paid Traffic (अंतर क्या है?)

अब हम बात करने जा रहे है Organic Traffic और Paid Traffic के बारे में जिसकी मदद से आप सिर्फ SEO (Search Engine Optimization) को नहीं बल्कि SEM (Search Engine Marketing) के बारे में भी जान पाएंगे।

Organic Traffic:- Organic Traffic वो होता है जो हमें Organic Keywords से मिलता है, अब आप सोच रहे होंगे की Organic Keyword क्या है? Organic keyword वो होता है जिस पर हमारे website का कोई Individual Web Page Rank कर रहा हो, वहाँ से जो हमें Traffic मिलता है उसे हम Organic Traffic कहते है। organic traffic बढ़ाने के लिए हमें SEO (Search Engine Optimization) perform करना ही पड़ता है। जितनी अच्छी हमारी Search Engine Optimization पे पकड़ होगी हमारी ranking उतनी ही जल्दी improve होगी। अगर आपके Website में Search Engine Optimization करने के बाद भी अगर आपकी website नहीं rank हो रही है तो यहाँ click कर के उसका Reason जान ले।

Paid Traffic:- Paid Traffic वाले Websites Google के Search Pages पर कुछ इस तरह दिखाई देते है जैसा की आप इस image में देख ही पा रहे होंगे। उनके left side में आपको एक Bracket के अंदर “Ad” लिखा हुआ दिखाई देता है। यह पूरा Process आपके SEM (Search Engine Marketing) के अंदर आता है।

paid traffic

अगर आप आप SEM के बारे में बहुत detail में जानना चाहते है तो “SEM क्या है?” यहाँ click करें मैंने इस post में SEO और SEM के बीच का Difference भी बहुत ही ज्यादा detail में बताया है तो make sure की आप इस post को complete पढ़े।

SEO क्यों जरूरी है? | Why Is SEO Important?

इस सवाल का जवाब आप से अच्छा कोई नही दे सकता। मैं आपसे एक सवाल पूछता हूँ की अपने website क्यों खोली है और आप रोज उस पर Posts क्यों लिख रहे हो? तो आपका जवाब होगा की पैसे कमाने के लिए और लोगों के साथ अपनी Knowledge को शेयर करने के लिए। वो सब Search Engine Optimization के माध्यम से ही संभव है।

बिना Search Engine Optimization न ही आपके Website पर Traffic आता है और न ही आपकी Earning हो पाती है। अगर आप Paid Traffic ले के भी आते हो तो वो आपके लिए Beneficial नही होगा क्योंकि जितने रुपये आप Paid Traffic के लिए खर्च करेंगे कोई Conform नहीं है की आपको उतने रुपए या उससे ज्यादा रुपए मिल जाएंगे। इसलिए थक हार कर आपको Search Engine Optimization सीखना ही होगा।

SEO-Friendly Content कैसे लिखें?

तो अब आपके दिमाग़ में यह Question आ रहा होगा की आप SEO Friendly Content कैसे लिख सकते है? SEO Friendly Content लिखने के लिए आपको उस Topic Deep Research करना होगा, Keyword Research करना होगा, उसके बाद उस particular post के लिए High-Quality Backlinks भी बनाना होगा। इतना सब करने के बाद आपके उस Post के Rank होने के Chances पढ़ जाते है।

सबसे पहला step होता है Deep Research, आप कोई भी Topic पर Content लिखने से पहले उस Topic की History और Present के बारे में पूरी जानकारी ले और उसे अपने Content में डाले। अपने Content की Length को 1500 से 2000 words तक ले के जाए। उसके साथ ही आपको Keyword को भी place करना होगा। उसके बाद last काम जो आपके करना है वो है High-Quality Backlinks बनाना, Backlinks बहुत ही अहम role play करता है इसलिए इसे कभी मत ignore करे।

On-Page Optimisation Basic For Beginner

On-Page Optimisation हमारे Website के Content और Search Engine Optimization Friendly article पर depend करता है। जितना ज्यादा हम On-Page Optimisation पर ध्यान देंगे उतना ज्यादा ही हमारे Website के Rank होने के Chances बढ़ जाते है।

Use Main Keyword In Your Title Tag:- मेरा यह post Search Engine Optimization पर है जिसमें मेरे Main Focus Keyword है “Search Engine Optimization”, आप देख ही पा रहे होंगे की मैंने अपने Title में इस Main Keyword को किस तरह place किया है। कोशिश करें की आप अपने Title Tag के Starting में ही अपने Main Focus keyword का use करें।

Use Main Keyword in Your Meta Description:- अब बात करते है Meta Description के बारे में, Meta Description Title Tag के बाद सबसे ज्यादा अहम होता है। इसलिए यह काफी जरूरी है की आप अपने Main Keyword के साथ – साथ Secondary keywords को भी Meta Description में add करें।

Use Main Keyword In Your Permalink:- अब बात करते है Permalink के बारे में, Permalink में भी अपने Main Focus Keyword का use करें और Stop Keywords को Avoid करें क्योंकि जिस भी Url में Stop keywords होते है वो Search Engine Optimization Friendly Urls नहीं होते है।

Main Keyword In Image Alt Text:- On-Page Optimisation में Image Optimization भी बहुत अहम Role Play करता है, Image Optimisation में आपको सिर्फ अपने Image के alt text में Main Keyword को add करना होता है।

On-Page Optimisation क्या है? On-Page Optimisation कैसे काम करता है? और यह किन -किन Factors को प्रभावित करता है इन सभी को जानने के लिए आपको मेरा article पढ़ना होगा।अभी हमने कुछ Common Factors के बारे में बात किया है। आप On-Page Optimisation में Better Score के लिए Rank Math जैसे Plugin का use कर सकते हो।

Technical SEO Basic For Beginner

Technical SEO कोई छोटा सा Topic नहीं है, Technical SEO बहुत ही ज्यादा Huge Topic है। Technical SEO के अंदर Websites के Crawling और Indexing के Processes आते है।

Setup Robots.txt:- Robots.txt file Setup करना सभी Webmasters के लिए बहुत अहम है। इसी File की मदद से हम किसी भी Search Engine के Bots को Order दे पाते है की उन्हें website के किन Pages को Crawl करना है और किन Pages को Crawl नहीं करना।

SSL Certificate (HTTPS):- हम सभी जानते है की एक Website की Security सिर्फ उस website के लिए ही नहीं बल्कि उसके users के लिए भी उतनी ही जरूरी होती है। SSL Certificate भी आज के time आपके Website पर होना must है।

Search Engine Submission:- अपने Website बना लेकिन अभी तक अगर आपने उसे Google, Yahoo, Bing जैसे Search Engine में Submit नही किया तो आपका Website बनाना ही बेकार है। website पर कुछ posts लिखने के बाद आपका सबसे पहला काम यही होना चाहिए।

Mobile-Friendly:- अपने Website को Mobile-Friendly बनाना भी Technical SEO के अंदर ही आता है। अपने Website को Mobile-Friendly बनाने के लिए आप चाहे तो Mobile-Friendly themes का भी उपयोग कर सकते है।

अगर आपको ज्यादा Detail में जानना है तो “Technical SEO क्या है?” इस Post को read कर सकते है, मैंने इस Post में Technical SEO के बारे में बहुत ही ज्यादा Detail में बताया है।

Off-Page Optimisation Basic For Beginner

Off-Page Optimisation Search Engine में Ranking के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। इसमें Link building भी आता है। जैसा की हम सभी जानते ही है की Link building हर एक website के लिए कितनी जरूरी होती है। जितने ज्यादा हम Backlinks बनाएंगे उतने भी ज्यादा हमारे Post की Rank करने के Chances increase होंगे।

Domain Authority:- Off-Page Optimisation में Domain Authority काफी ज्यादा अहम स्थान रखता है। Domain Authority आपके Website की Google के सामने Trust को दर्शाता है। जितना ज्यादा आपकी Website की Authority होती है उतना ज्यादा Google आपके Website पर Trust कर सकेगा है। अपने Domain Authority को बढ़ाने के लिए आप Follow Links का उपयोग कर सकते है।

Backlinks:- Domain Authority को Increase करने के लिए हमें जिस चीज़ की जरूरत होती है वो है High-Quality Backlinks, Backlinks लेने के लिए आप Directory Submission, Article Submission, और भी Profile Creation जैसे अनगिनत तरिको को अपना कर अपने website के लिए High-Quality वाले Do-Follow Backlinks बना सकते है।

अगर आप Off-Page Optimisation के बारे में Detail में जानना चाहते है तो हमारे “Off-Page Optimisation क्या है?” वाले इस Post को पढ़ के अपने Off-Page Optimisation से related सभी Doubts को khatam कर सकते है।

Black Hat SEO क्या है? What is Black Hat SEO?

Black Hat SEO हमारे Website की Sudden मतलब अचानक Growth करने में बहुत ज्यादा कामयाब माना जाता है। Black Hat SEO के सभी SEO Techniques Google के Policies के खिलाफ होते है, अगर आप Long Term के लिए अपने Website को Google पर Rank करवाना चाहते हो तो Black Hat SEO आपके लिए सभी नहीं होता। Black Hat SEO की वजह से आपकी Website Google पर हमेशा के लिए ban भी की जा सकती है। इसलिए अगर आप Black Hat SEO का use करते है तो अभी संभल जाए।

White Hat SEO क्या है?

White Hat SEO भी हमारे General Search Engine Optimization की तरह ही Search Engine Result pages पर हमारे website के Web pages की Ranking को Improve करता है वो भी Google के Terms और Condition को ध्यान में रखते हुए। हम जो भी Technique use करते है वो सभी Legal होते है। सारे Techniques Google के द्वारा Approved होते है, इससे sudden Result तो नहीं मिलते लेकिन फिर भी यह आपके Website को Long Term के लिए secure रखता है, मतलब Ban का कोई खतरा नही होता।

Black Hat SEO VS White Hat SEO

अब आपके दिमाग़ में अभी भी White Hat और Black Hat SEO के बारे कुछ Doubts है और आप इन Differences को समझकर खुद अंदाज़ा लगा सकते है की कौन अच्छा है और कौन बुरा है-

Black Hat SEOWhite Hat SEO
उन Techniques का use करते है जो की Google के द्वारा Approved नही होते जैसे Keyword Stuffing, hidden links, Copyrighted Content अन्य बहुत से।हम उन तरीकों का उपयोग करके है जो Legal होते है और जो Google के द्वारा स्वयं Approved किये जाते है। जैसे Proper Keyword Research, Original Content, no hidden links अन्य बहुत से।
हमारा Primary Goal होता है Search Engine न की लोगों को Better Quality Content Provide करवाना।हमारा Primary Goal होता है लोगों तक Quality Content पहुँचाना।
हमें बहुत कम समय में Result देता है।Result आने में कम से कम  4 से 6 महीनों का वक्त लगता है।
की वजह से काफी बार Google आपके Website को Ban कर देता है। ऐसा 90% cases में होता ही है।जो की एक Legal Search Engine Optimization technique है इसकी वजह से आपके Website को Google कभी भी Ban नहीं करता।

Grey Hat SEO क्या है?

Grey Hat SEO एक ऐसी Search Engine Optimization Practice है जिसकी मदद से आप अपने Content को Search Engine Optimization के लिए Ready करते है लेकिन यह White Hat SEO से ज्यादा और Black Hat SEO से कम Risky होता है। जैसे Black Hat SEO से आपके Website को Ban होने का खतरा 100% होता है वही दूसरी तरफ Gray Hat SEO से यह खतरा 50% रह जाता है। मैं आपको केवल White Hat SEO को ही Recommend करता हूं क्योंकि मैं नहीं चाहता हूं की मेरी Website Google की नज़र में एक Bad Website मानी जाए। 

Local SEO क्या है?

Local Search Engine Optimization General Search Engine Optimization से ज्यादा अलग नहीं है, इसे हम Example के तौर पर समझेंगे। जैसे की आपका कोई Local Business है मान लेते है वो Business आपके Coffee Shop को लेकर है ऐसे में आपको अपने Place को भी Specify करना पड़ता है जैसे Mumbai. अब मैं बताता हूं की आखिर space का काम क्या है, जैसे की किसी को Mumbai में एक Coffee Shop खोजनी है ऐसे में वो Search करेंगे “Coffee Shop In Mumbai” जो की Local SEO के अंदर आता है। 

जहाँ पर भी Space Specify किया जाता है वो Local SEO के अंदर आता है। अगर हम General SEO के बारे में बात करे तो उसमें आपका Main Keyword होता है “Coffee Shop” लेकिन अगर इन Small Businesses में आपने General SEO का Use किया तो इससे आपके Landing page को Rank होने में सालों लग जाएंगे, जिस कारण Local SEO को बनाया गया है। यह उन लोगों कब लिए बहुत ही अच्छा है जो की अपने Small Business को Locally Grow करना चाहते है। 

Video SEO क्या है? 

जब Video SEO की बात आती है तो हमारे दिमाग में एक नाम आता है “YouTube” जी हाँ Video Content का Hub. YouTube में भी Search Engine Optimization का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। YouTube का Algorithm Google के Algorithm से अलग नहीं है, वैसे Videos का Search Engine Optimization करना ज्यादा कठिन नही है इस पर मैंने एक बहुत ही अच्छी Post लिखी है जिसका Title है “YouTube SEO कैसे करें” आप इसे पढ़ के Video का Search Engine Optimization कर सकते है। 

video seo
tags

Top 8 SEO Myth जो आपको जाननी चाहिए

अगर आप Search Engine Optimization के Field से ताल्लुकात रखते है तो अपने Search Engine Optimization से जुड़े काफी Facts के बारे में सुना होगा जिसमें से से मैं आपको बताऊंगा की Myths क्या है। मैं सच कहूं तो आप इस List के अंत मे चौक जाएंगे। 

1. Keyword की Density ज्यादा रखने से आपकी Post जल्दी Rank होगी:- काफी लोग मानते है की अगर हम अपने Main Keyword की Density ज्यादा रखे तो हमारी Post Rank करेगी जो की गलत है। काफी Experts बताते है की 2% Keyword Density रखना चाहिए जो की एक ideal Keyword Density है। अगर आप मेरा Suggestion माने तो अपने 2% से भी कम अपने Post में Keyword Density रखनी चाहिए। 

2. Social Media एक Ranking Factor है:- Majority Of People यही मानते है की Social Media एक Ranking Factor है लेकिन ऐसा नहीं है। Social Media हमारे Website पर Traffic ले के आता है। हम इसे Ranking Factors में नहीं Include करते। 

3. Links नहीं बनाने चाहिए:- ऐसा नए Blogger शुरुआत में करते है वो Content पे ध्यान देते है लेकिन Backlinks जैसे Important Subject को Ignore करते है जो की एक नए Blogger के लिए Beneficial नहीं है। 

4. Content Is A King:- अब हम बात करने वाले है Content के ऊपर, सिर्फ 5000 Words का Article लिख के अगर आप Google पर Rank करने के बारे सोच रहे है तो यह आपकी बेवकूफी है। Ranking के लिए सिर्फ Content काफी नहीं होता उसके साथ आपको यह भी पता लगाना होता है की जो आप लिख रहे है क्या सच मे लोगो को उसकी जरूरत है। उसके बाद On-Page और Off-Page Optimisation पर भी ध्यान देना पड़ता है तब जाकर वो Content Rank होता है। 

5. 10,000 Backlinks खरिदने से आपके Posts Google पर Rank करने लगेंगे:- जो नए Blogger होते है या तो वो Content के पीछे भागते है या फिर वो Backlinks के पीछे भागते है। ऐसे में काफी बार वो Backlinks Buy कर लेते है लेकिन Google की नज़र उनके हर एक Activities पर होती है जिससे वो अपने Website की Growth करवाने के बजाय अपने Website को Google की नज़र में Spammy साबित करवा देते है। 

6. SEO काम नहीं करता:- SEO एक Time Taking Process ही जिसका Effect दिखने में Time लगता है। आपको Patient रखना पड़ता है। कई लोग Patient नहीं रखते और फिर कहते है की Search Engine Optimization Work नहीं करता। 

7. Website की Loading Speed जरूरी नहीं है:- Google Ranking Factor में Speed भी included है इसका मतलब यह कहना की Speed एक Ranking Factor नहीं है बेवकूफी ही है। खासकर उन लोगों के लिए जिनका Website Blogger पर है वो तो खास तौर पर अपने Website की speed को महत्व दे क्योंकि Speed की ज्यादातर issues Blogger पर बने Website पर आती है।

8. Google Ads आपके Organic Ranking को Improve करता है:- वैसे यह एक Myth नही है अगर कोई ऐसा सोचता है तो मैं उसे Lack Of Knowledge ही Consider करूँगा। सिर्फ Search Engine Optimization की Knowledge रखने वाले इस तरफ की बात बोलते है लेकिन अगर आपको SEM (Search Engine Marketing) के बारे में जानकारी है तो आपको पता ही होगा की SEM क्या है और कैसे काम करता है। Google Ads SEM के अंदर आता है जो की Paid Ads के Through आपको Traffic देता है इससे आपकी Ranking पर तब तक ही effect पड़ता है जब तक आप Money Spend करते रहेंगे। 

9. सिर्फ DoFollow Backlinks जरूरी है:- नए Blogger के अंदर Dofollow Backlinks बनाने की होड़ मची रहती है, क्योंकि उन्हें लगता है की ऐसा करके उनकी Website के Webpages जल्दी से Rank होना शुरू हो जाएंगे जो की गलत है। DoFollow और NoFollow दोनो जरूरी है। DoFollow Backlink Juice Link होते है जो की authority Pass करते है लेकिन जब हम काफी DoFollow Backlinks बना लेते है तो Google की नज़र में हम एक Spammy Website कहलाते है ऐसे में आपको NoFollow पर भी Focus करना चाहिए। 

Important SEO Tips in Hindi

अब आते है हम कुछ Important Search Engine Optimization Tips पे, जो की आपको भूल कर भी Neglect नही करना चाहिए। यह कुछ ऐसे Tips है जो की आपकी Ranking को Google में better बना सकते है तो चलिए शुरू करते है। 

1. अपने Website से वो सारी चीज़े हटा लें जिससे आपकी Website Slow होती है। Google Slow Loading वाली Website को न पसंद करता है। चाहे अपने Content जितना भी अच्छा लिखा हो लेकिन अगर अपकी Website की Loading Speed ठीक नहीं है तो आपको काफी नुकसान होने वाला है Slow Loading की वजह से। 

2. Backlinks उन Websites से बनाये जो की आपके Niche को Follow करते हो। वैसे यह बात मैंने आपको कई सारे Posts में बताई है और आज फिर बता रहा हूं। कभी भी उन Website से Backlinks न ले जिनका Spam Score High हो या जिनका आपके Content से कोई लेना देना न हो। 

3. अपने Content को User के लिए बनाए न की Search Engine के लिए, मैंने कई Websites को देखा है जो की Keyword Stuffings करने के चक्कर मे अपने Post को Difficult to Understand बना देते है इसलिए मैं आपको यही Suggest करूँगा की अपने Content की Human-Friendly बनाने पर ज्यादा Focus करें। 

4. यह Point भी पिछले Point से relate करता है। पिछले Point में हमने Posts की बात की लेकिन इस Point पर हम बात करेंगे Urls के बारे में, Urls को भी Meaning Full बनाना जरूरी है। 

5. अपने Image में सही keywords का इस्तेमाल करें। बहुत बार हम अपने Image में अपने Keywords की बजाय Content लिखने लगते है जो की गलत है, आपको ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। 

6. Email Marketing का इस्तेमाल करें। Email Marketing के बारे में तो आप मे से बहुत से लोग जानते ही होंगे। इसकी मदद से आप अपने Website के Traffic को Increase कर सकते हो। 

7. अपने Pages के Broken Links को Fixed करें। Broken Link Google की नज़र में bad Websites की निशानी होती है ऐसे में अगर आपके Website पर ऐसा कोई Broken Links है तो उसे जल्दी Resolve करें ।

8. Keywords को सही जगह पर use करें। Search Engine Optimization में Keyword की क्या Importance है यह आपको बताने की जरूरत नहीं है आप सभी जानते ही होंगे ऐसे में अगर हम अपने Content में Keyword की Placement ठीक ढंग से करें तो अपने आप आपके Website को एक boost मिलेगा और आपके Web pages Google में Rank कर पाएंगे। 

9. Old Posts को Time To Time Update करें। अगर आप लंबे समय तक Google पर बने रहना चाहते हो तो अपने Website की Old Posts को भी Update करें। इससे Google आप पे और अच्छे से Trust कर पायेगा। 

10. हर हफ्ते Guest Posting जरूर करें। Guest Posting Link Building के लिए कितना जरूरी है ये बात किसी से छुपे नही है लेकिन फिर भी लोग Guest Posting को Ignore करते है। जो की उन्हें नही करना चाहिए। 

11. अपने Authority को Increase करें। आपके Website की Authority जितनी ज्यादा High होगी Google पर Ranking के Chances उतने ही ज्यादा होंगे। 

Affiliate Marketing SEO क्या है?

Affiliate Marketing SEO आपके Product के according होना चाहिए, इसे भी आप Examples के द्वारा समझ सकते है। मान लीजिए की आप किसी Beauty Product को Promote कर रहे हो ऐसे में आपको पता है की Beauty Product Women और Girls के द्वारा ही Search किया जाता है तो आपको अपने Keyword में For Girls, For Women या ऐसे बहुत से और भी Keyword जैसे For Fair Skin, For Beautiful Look, For Stylish Look Etc. 

Affiliate Marketing के लिए आपको Keyword Research पर काफी ध्यान देना पड़ता है इसमें Keyword Research करने का तरीका भी काफी अलग होता है। 

6 Free SEO ebooks

1. Search Engine Optimization Starter Guide

इस Ebook के में 32 Pages है, यह Ebook Guide Google के द्वारा बनाया गया है। अगर आप आप SEO के Field में बिल्कुल नए है तो यह Google द्वारा बनाई गई Guide आपकी बहुत मदद करेगी। मैंने भी शुरुआत के दिनों में इसी का ही use किया था। अगर आप SEO के बारे में कुछ नहीं जानते तो कृपया उसे जरूर Use करें।

2. SEO 101: Learn Basics of Search Engine Optimization

इसके 324 Page है मतलब आप समझ ही सकते है की इस Ebook में आपको सब कुछ कितना Detail में मिलेगा। मैंने भी इस Ebook को पढ़ा था, सच मानिए यह Ebook बाकी सभी से काफी अच्छा है। इसे Search Engine Journal के द्वारा बनाया गया है।

3. The Beginner’s Guide to Link Building

अब बात करते है Link Building पर वैसे Link Building हमेशा से SEO में एक हॉट टॉपिक रहा है जिसे समझने में काफी Time लगता है लेकिन अब नहीं। Moz के इस Ebook की मदद से आप चाहे तो अपने Link Building Skills को और भी Better बना सकते है। इसमें Total 89 Pages है। 

4. Illustrated Guide to Link Building

इसे भी Search Engine Journal के द्वारा ही बनाया गया है। इस Ebook में आपको 69 Pages मिल जाएंगे। इस Ebook में Link Building के Advanced Form को भी दर्शाया गया है। आप चाहे तो इसे भी पढ़ सकते है।

5. Understanding SEO Techniques

यह Ton के द्वारा बनाया गया है, इसमें आपको 25 Pages देखने को मिल जाएंगे। इसमें उन्होंने Keyword Research जैसे Topics पर काफी ज्यादा जोर दिया है। यह एक Short but Helpful SEO Ebook है।

6. SEO Techniques Beginner To Advanced (Ultimate Guide)

यह SEO Ultimate Guide Ebook DivineSEO के Founder यानी मैं (Suraj Jha) के द्वारा बनाया गया है। यह एक Hindi Ultimate Guide है। इसमें मैंने Search Engine Optimization के हर एक Important Factors को Include किया है। यह Guide बाकी सभी Guide से काफी अलग है।

Conclusion

अंत मे मैं आपको एक बात कहना चाहूंगा की अगर आप अपने Website से Massive Amount में Earning करना चाहते हो तो Search Engine Optimization अभी से सीखना शुरू कर दे। अगर आपको Search Engine Optimization आता है तो आप रोज उसकी Practice करें। मैं आशा करता हूँ की आपको मेरा यह Post अच्छा लगा होगा।

10 thoughts on “SEO क्या है? | Basic To Advanced Level 2020”

  1. Pingback: Online Paisa Kamaye:-18 Easy Way से घर पर बैठे-बैठे

  2. Pingback: Keyword Research क्या है 5 Pro और Best Keyword Research Tool

  3. Pingback: Best SEO Strategy Hindi कैसे बनाये [Follow Basic 9 Steps]

  4. Pingback: YouTube SEO kya hai | My Divine Tips In Hindi 100% Helpful

  5. Pingback: SMM (Social Media Marketing) क्या है? Best For Beginner 2020

  6. Pingback: 22 Best WordPress Plugin In Hindi -

  7. Pingback: Redbubble से पैसे कमाये | अपने Best Designs को बेचकर 2020-21

  8. Pingback: Instagram Followers कैसे बढ़ाये | Best 12 Tips 2020

  9. Pingback: SEO vs PPC in Hindi | आपके लिए कौन है Best 2020

  10. Pingback: SEMrush Free 1 Month Trial अभी जाके Sign Up करें Free में 2020 - DivineSEO

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: