SEO Strategy

Best SEO Strategy Hindi कैसे बनाये [Follow Basic 9 Steps]

क्या आप एक नए Blogger है और आपको SEO का Gyan भी है लेकिन आप उसे अपने SEO Strategy में Convert नहीं कर पा रहे है तो यह Post आपके लिए है। सबसे पहले हम यह जानते है की क्या SEO के बारे में जान लेने से ही आपकी Website के Pages Google या किसी भी Search Engine में Rank करनी शुरू हो जाएगी तो आपकी यह सोच बहुत ही ज्यादा गलत है।

सिर्फ SEO के ज्ञान से ही फर्क नहीं पड़ता इसके लिए आपको खुद की SEO Strategy बनानी पड़ती है और उसे अपने Blog या Website में Implement करना पड़ता है। अगर आपको SEO के बारे में नहीं पता तो सबसे पहले आपको इन 4 Points को Follow करना है:-

1. SEO क्या है– अभी पढ़े | 2. Off-Page SEO क्या है– अभी पढ़े | 3. On-Page SEO क्या है- अभी पढ़े | 4. Technical SEO क्या है- अभी पढ़े

SEO Strategy in Hindi

हम 9 Steps में कैसे SEO Strategy के Basics को समझ सकते है अब इस पे बात करते है। मुझे भी शुरुआत में काफी problem आई लेकिन बाद से इन Basic Steps को समझने के बाद सब कुछ आसान हो गया था।

Step 1:- अपने Topic के बारे में List बनाए

अब blog शुरू करने से पहले ही इन चीज़ों की लिस्ट बना ले की आपको कौन-कौन से Topic पर Article लिखना है और कौन-कौन से Topic पर Article नहीं लिखना है। अपने हर काम का आपको note जरूर बनाना है ताकि आप अपने काम को खुद भी analyse कर सके। यह थी हमारी पहली SEO Strategy जिसे आपको करना है।

Bonus Tip:- मैं Personally आपको Low Competitive वाले Keywords जिस भी Topic पर हो उस Topic पर आर्टिकल लिखना Recommend करूँगा क्योंकि उन Keywords पर आप 2-3 महीनों में आसानी से Rank कर सकते हो। इसके लिए आपको Keyword Research और किसी भी Keyword का Difficulty level check करना आना चाहिए।

Step 2:- Long-Tail Keywords की List बनाये जो आपके Content से Related हो

यह बात तो हम सभी जानते है की Long Tail Keyword सबसे जल्दी Rank करते है इसमें कोई दोहराए नही है। आपको भी Long Tail Keywords पर Starting में बहुत ज्यादा ध्यान देना है और सिर्फ उन्हीं को Targeted करना है जिससे आप सिर्फ 1-2 month के अंदर भी Rank हो सकते है। कोशिश करे की आप अपने Blog को Create करने से पहले ही Content Ideas और Long Tail keywords की List तैयार रक्खे। यह थी हमारी दूसरी SEO Strategy जिसे आपको करना है।

Bonus Tip:- अगर आपको Long Tail Keywords को Find करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप इन्हें अपने Competitive Website से भी Stole कर सकते है। इसमें आप एक और चीज़ कर सकते है, मान लीजिए की आपके Competitive ने दो Long Keywords पर दो अलग-अलग Post लिखे है तो आपको उन दोनों Long Tail Keyword का use एक ही Article में उसे explain करना होगा Sub Heading के तौर पे। यह एक बहुत ही आसान तरीका है जिसकी मदद से आप अपने Post को लंबा और साथ ही बहुत ही ज्यादा Knowledgeable भी बना सकते है।

Step 3:- एक Topic पर 2-3 Webpage तैयार करें

अब आपको एक Topic को Sub Heading में Divide करके उसपे 2-3 Pages बनाने है जिससे आप उन सभी को एक दूसरे से Relate कर सको, जैसे की हम जानते ही है की एक Post को Rank कराने में Internal Linking का भी बहुत बड़ा योगदान होता है इसलिए आपको Internal Linking के लिए ही Similar 2-3 Web Pages बनाने चाहिए।

Step 4:- अब अपने Blog को Setup करें

तो अब Finally यह वक्त आ चुका है जब आप अपने Blog को Blogger या WordPress में Open करेंगे। वैसे और भी बहुत से Platforms है जिसकी मदद से आप ऐसा कर सकते है अपना Blogging Career शुरू कर सकते है लेकिन Blogger और WordPress से अच्छा कोई नही है।

अब बात आती है Hosting और Domain की तो उसके लिए भी आप “Hosting kya hai?” Post पढ़ सकते है जिसमें मैंने बहुत detail में चीज़ों को Explain किया है। ब्लॉग Setup करने के बाद आपको अपने सारे Posts और Pages को वहाँ पर add कर देना है। यह थी हमारी चौथी SEO Strategy जिसे आपको करना है।

Step 5:- Regular Article या Content Post करें

Page Authority को Increase करने के लिए आपको यह करना होगा। आपको अपना एक Time Set करना होगा जिसकी और उस Time पर रोज़ अपने Blog Par Post डालना होगा इससे आपकी Website का Trust Level तो बढ़ेगा ही साथ में आपकी Page Authority पर भी इसका काफी Positive Impact पड़ेगा।

हम Domain Authority को Do-Follow Links बना कर Increase कर सकते है लेकिन Page Authority को नही इसके लिए हमें यह रोज़ Post डालना ही होगा। यह थी हमारी पाँचवी SEO Strategy जिसे आपको करना है।

Step 6:- अपने Link Building Plan पर Work करें

Link Building जिसे हम Backlink बनाने का Process भी कह सकते है, यह एक Ranking Factor भी है। Better Link Building Strategies आपको Top पर Rank करवा सकती है वहीं दूसरी तरफ Worse Link Building Strategies आपके Website को Ranking में Down भी कर सकती है। इसलिए Backlinks बनाने से पहले आपको उसके लिए कुछ Strategies भी बनाने पड़ती है जो की जरूरी है। यह थी हमारी छठी SEO Strategy जिसे आपको करना है।

Bonus Tip:- अपने पोस्ट को लिखने के बाद आप 1 Month के अंदर उस Post के लिए जितने backlinks ले सकते है उतने Backlinks Create कर लीजिए। इससे काफी ज्यादा Chances होते है की आपकी वो Post एक Month बाद Google पर Rank कर जाए।

Step 7:- अपने Media File और Images को Compress करें

अब यह एक ऐसा Step है जिससे आपकी Ranking पर भी बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। मैं Personally भी इस चीज़ को बहुत अहमियत देता है और अगर यह चीज़ इतना जरूरी नहीं होता तो गूगल कभी भी AMP Project को Launch नहीं करता।

जी है मैं बात कर रहा हूं Page Speed की जो की काफी बार ज्यादा MB की Image Upload करने से भी होती है। मैं खुद भी 100 से 200 KB के बीच मे ही अपने Post में Image Upload करता हूं क्योंकि इससे आपकी Loading Speed ठीक ठाक बानी रहती है। यह थी हमारी सातवीं SEO Strategy जिसे आपको करना है।

Bonus Tip:- आप बहुत से Plugin का Use करके अपने Image के Size को Compress कर सकते है नही तो आप Open Source Software’s का use करके भी आसानी से Images के साइज को Reduce कर सकते हो।

Step 8:- SEO से Related Articles को पढ़े

चाहे आपका Content कितना भी अच्छा हो लेकिन SEO के बिना आप कुछ भी नहीं कर सकते इसलिए SEO की Knowledge ले और हमेशा SEO के Latest Updates और Strategies को जानने के लिए Ahrefs, Backlinko, SEM Rush, MOZ जैसे बड़े Companies की Articles को Follow करें इनके article के द्वारा आप अपने SEO Skills को और better बना सकते हो। यह थी हमारी आठवीं SEO Strategy जिसे आपको करना है।

Step 9:- अपने Growth को Measure करें

सब कुछ करने के बाद आपको हर Month अपने Website की Growth Report तैयार करनी है यह बहुत जरूरी है इसी की मदद से हम अपने Website की कमजोरी को जान पाएंगे और उसे ठीक कर पाएंगे। उस Report के अंदर आपके Content Analysis, SEO Ranking Growth, Organic Traffic Growth और organic keyword के बारे में detail में लिखा होना चाहिए। यह Report सच मानिए आपके बहुत काम आएगी। यह थी हमारी नवमीं SEO Strategy जिसे आपको करना है।

Conclusion

क्या अब आपके Mind में SEO Strategy को लेकर कोई Doubt है? मैंने आपको एक Basic Intro देने की कोशिश की है इन 9 Steps में क्योंकि कोई भी आपको SEO की Strategy नहीं बता सकता वो सब के अपने Need पे Depend on करता है की कौन सी Strategy उसके लिए beneficial होगी। मैं बस इतना ही कहूंगा की SEO उतनी भी Difficult है जितना आपको लगता है इसलिए आप बिना देरी किये आज ही शुरू हो जाईए। 

1 thought on “Best SEO Strategy Hindi कैसे बनाये [Follow Basic 9 Steps]”

  1. Pingback: SEO क्या है? | Basic To Advanced Level 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: