SEO vs PPC in Hindi

SEO vs PPC in Hindi | आपके लिए कौन है Best 2020

SEO vs PPC in Hindi:- जब हम Digital Marketing के Field से Belong करते है तो हम यह बात जानते है की हमारे पास बहुत से ऐसे तरिके होते है जिसकी मदद से हम अपने Website पर Traffic ला सकते है।

यहाँ पर हम आज दो Forms के बारे में बात करने जा रहे है जिसमें से पहला है Search Engine Optimisation (SEO) और दूसरा है Pay-Per-Click (PPC) Marketing, इसके अलावा भी Social Media, Referrals, और Banner Ads भी एक Traffic Generate करने का अच्छा माध्यम है।

जब Website Owners के दिमाग़ में SEO vs PPC के बीच में कौन बेहतर है इस बात का ख्याल आता है तो हमें एक Clear Definition तय करना ही पड़ता है। इस Post पर मैं इसी के बारे में बात करने वाला हूं।

Search Engine Optimisation Expert मानते है की SEO Websites के लिए बेस्ट है वहीं दूसरी तरफ PPC Experts मानते है की Paid Marketing Websites ले Traffic के लिए best है। यह तो हो गई Experts की बात लेकिन आखिर इन दोनो में से किसकी बातो में सच्चाई है।

Search Engine Optimisation (SEO)

seo kya hai

SEO जिसे हम Search Engine Optimisation भी कहते है इसका Main Motive होता है आपके Website को Organic Traffic दिलवाना, SEO एक ऐसा Process है जिसकी मदद से आप अपने Website को Search Engine में Rank करवा सकते है। अब यहाँ पर काफी सारे Factors होते है जिसको ध्यान में रखते हुए Google या फिर कोई भी Search Engine आपको Ranking देता है। On-Page SEO, Off-Page SEO, Technical SEO इसके ही Parts है।

SEO के इस Process में Keyword Difficulty काफी Matter करती है। Keyword की Difficulty जितनी कम होगी उतनी जल्दी आपकी Post Google के Pages पर रैंक करेगी। SEO एक ऐसा Process है जिसके जरिए आप सालों तक एक ही Position पर बने रह सकते है अगर आपके Competitor को SEO की Knowledge नहीं है तो।

SEO एक Time Taken Process है, जैसे मैंने पहले भी कहाँ की इसमें बहुत सारे Factors Involve होते है, जिसके कारण इसे Process होने में और आपको इसके Results दिखने में महीनों लग सकते है। यह एक Free Method है इसके लिए आपको Search Engine या PPC Networks को कोई पैसा नहीं देना पड़ता।

PPC (Pay-Per-Click) Marketing

PPC Advertising

PPC Marketing या Paid Marketing या फिर कह ले Pay-Per-Click Marketing यह सभी एक ही है, यह SEM (Search Engine Marketing) के अंदर आते है। PPC Marketing के जरिए आप अपने Website के लिए Instant Traffic ले सकते है। इसके लिए आपको केवल एक Campaign Set Up करने की जरूरत पड़ेगी। PPC Marketing एक Paid Method है मतलब आपको इसके लिए Pay करना पड़ेगा।

PPC Marketing के लिए हमे एक proper strategy और techniques की जरूरत पड़ती है। इसमें हम उन Keywords के लिए Bidding करते है जिन Keywords पर हम अपने Ads को दिखाना चाहते है और जब भी कोई उन Ads पे Click करता है तो हमे पैसे देने पड़ते है, इसलिए इसका नाम Pay-Per-Click Marketing रक्खा गया होगा शायद।

यहां पर अगर आपको Top Rank चाहिए तो अपने Bidding को increase करके Top Rank पा सकते है। यह एक Instant Way है इसका मतलब आपको महीनों तक Ranking के लिए इंतज़ार नहीं करना होगा। लेकिन यह SEO की तरह Free Of Cost नहीं है।

PPC में भी आपको काफी सारे Factors को ध्यान देना पड़ेगा, यह Beginners के लिए एक सिर खपाने वाला तरीका है। मैं इतना ही कहूंगा की आप पहले PPC Marketing के बारे में जितना हो सके उतना जान ले फिर उसके बाद अपने Campaign को Run करवाये।

SEO vs PPC

PPC Advertising

जहाँ पर SEO एक Long और Time Taken Process है लेकिन यहाँ से आपको हमेशा Traffic आती रहेगी। वही दूसरी तरफ PPC एक Shot और Less Time Taken Process है जहाँ पर आप Short Term के लिए ही Traffic ले सकते है।

SEO में आपको अपने Strategy और techniques पर काफी ध्यान देना होता है और time to time उसमें changes भी करना पड़ता है। SEO बिल्कुल Free Of Cost Process है। वहीं दूसरी तरफ PPC में भी आपको Strategy और Techniques पे काम करना पड़ता है और फिर उसके बाद उसमे भी Time To Time Changes करना पड़ता है। PPC एक Free Of Cost Method बिल्कुल नहीं है। यहाँ आपको Per Click के लिए Pay करना पड़ता है। 

SEO vs PPC: कौन है बेहतर?

अब हम बात करते है की कौन है बेहतर? इस लड़ाई में जीत किसी की भी नहीं होगी क्योंकि SEO और PPC दोनो का Digital Marketing में अलग अलग स्थान है। इन दोनों को use करने के वक्त भी अलग अलग है।

अगर आपकी Website Business या फिर किसी Services को लेकर है तो आपको SEO की नहीं बल्कि PPC Marketing की ज्यादा जरूरत पड़ेगी। Affiliate Marketing करने वाले Websites के ऊपर भी यही Rule लागू होता है। यह सब ऐसे Websites है जिन्हें सिर्फ और सिर्फ SEO के भरोसे छोड़ना बेवकूफी होगी।

अब बात करते है उन Websites के बारे में जिनपर SEO की Genuine Need होती है। अगर आपका Content Knowledgable है या फिर आप Blog लिखते है। Health, Fitness जैसे Categories में यह आपके बहुत काम आने वाला है।

आप चाहे तो SEO और PPC दोनो का Use साथ मे कर सकते है जो की काफी Blogger करते भी है। इन दोनो को साथ मे उपयोग में लाने से आपके Website की Organic Growth भी अच्छी हो जाएगी और साथ में आपके Website पर Paid Traffic भी आएगा।

मैं आशा करता हूं की आपको मेरे द्वारा लिखा गया यह Post “SEO vs PPC” अच्छा लगा होगा और समझ मे भी आया होगा। अगर आपका कोई भी Question है इस Topic से Related से कृपया हमें Comment करके बताये हम जवाब जरूर देगे।

1 thought on “SEO vs PPC in Hindi | आपके लिए कौन है Best 2020”

  1. Pingback: Best Ideal Blog Post Length कितनी होनी चाहिए? 2020

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: