web hosting kya hai

Web Hosting खरीदने से पहले जान ले यह 10 Important बातें

Web Hosting in Hindi– अगर आप अपने Website को WordPress पे चला रहे हो तो आपको पता होगा की Web Hosting kya hai? और यह कितना जरूरी होता है। जिस प्रकार हमारे आत्मा को इस दुनिया में रहने के लिए शरीर की जरूरत होती है वैसे ही हमारे Website को Google या किसी भी search engine में show कराने के लिए hosting की जरूरत होती है। अगर मैं सीधा बोलू तो Hosting आपके पूरे Website की नीव या Base होती है।

बहुत सारे लोग अपने Website को Blogger पर Setup करते है क्योंकि वहाँ आपको Hosing का Charge नही देना पड़ता पर आप Blogger में Advanced Level की SEO Perform नही कर सकते हो, उसके लिए आपको WordPress पर कभी न कभी आना ही होगा। WordPress के अपने बहुत से फायदे है जिसपे हम किसी और दिन, किसी और Post में detail में बात करेंगे।

Web Hosting लेने से पहले दे इन 10 चीज़ों पे ध्यान

Hosting लेते वक्त आपको बहुत सी बातों पर ध्यान देना पड़ता है आगे हम इन सभी बातों पर एक – एक करके चर्चा करेंगे। यह 10 बातें आपके Hosting के Features से ही Related है तो चलिए शुरू करते है।

1. Uptime

Web Hosting में जो आपको सबसे पहली चीज़ देखनी है वो है Uptime, अगर मैं सरल भाषा में इसका मतलब बताऊ तो Server कितने Time में आपके Hosting में Website को Up और Run करता है। लगभग सभी Hosting Providers आपको अच्छा Uptime देते है। अगर मैं आपको इसका Percentage बताऊ तो यह लगभग 99.95% होता है।

2. Support

जो दूसरी आपको Hosting लेते वक्त ध्यान देनी है वो है उनका Support, Hosting लेने के बाद आपको काफी Technical Problems आती है जिसको Solve करने के लिए आपको Technical Support की जरूरत होती है इसलिए आपको हमेशा इस बात पर ध्यान देना होगा की क्या उनका Support अच्छा है या नहीं।

3. Cost

अगर आप नए Blogger हो तो आप ज्यादा पैसा Hosting में क्यों invest करोगें, इसलिए आपको Cost पर भी ध्यान देना है। काफी बार आपको एक ही Plan अलग-अलग rate में Same Features के साथ देखने को मिल जाती है इसलिए आपको हमेशा Hosting Buy करने से पहले सभी Hosting Providers के Plan और Features को Compare जरूर करना चाहिए।

4. Backup

आपको नहीं पता की कब आपकी website के साथ क्या हो जाये, इस मुसीबत से बचने के लिए आपको हमेशा backup की जरूरत पड़ती है। काफी Hosting Provider आपको Daily या Weekly Backup का Option देते है जो की उनके Plan पर depend करता है। वैसे आप खुद भी अपने Website का Backup ले सकते है इसके लिए आपको सिर्फ UpdraftPlus Plugin use करना है जिसकी मदद से आप अपने Website के Data का backup ले सकते हो।

5. Upgrade

आपको Hosting लेते वक्त इस बात का भी ध्यान देना चाहिए की क्या आप अपने Hosting Plan को मौजदा Plan के रहते Upgrade कर सकते है या नहीं। वैसे आपको Hostinger में यह चीज़ देखने को मिलती है। मैं अभी Hostinger की Web Hosting use कर रहा हूं जिसमे मुझे Upgrade का Option मिलता है जिसकी मदद से मैं higher plan को Activate कर सकता हूँ।

6. Inode Count

Inode एक डेटा structure होता है जो की हमें हमारे Stored Files की information देता है जिसे हम अपने Hosting में save करते है। इसमें Files का मतलब Gmail, images, Videos और वो सब कुछ आता है जिसे हम upload करते है। Inode के Number हमारे Files को Represent करता है जिसे हम Inode Count कहते है। Website को Host करने के लिए आपको Minimum 2 लाख तक की inode Count की जरूरत होती है।

7. Server Respond Time

Server Respond time आपकी Website को किसी भी Browser में Run Time Of Your Website को दर्शाता है। अगर मैं average Server Respond Time की बात करूं तो यह 400-700ms होता है यह काफी हद तक आपका Sever किस Country में है उसपे भी Depend करता है।

8. Refund Policy

आपको अपना Hosting Choose करते समय Refund Policy पर भी ध्यान देना चाहिए, काफी Web Hosting Providers आपको 30 Days Money Back Guarantee देती है तो आप सोच समझकर अपने Hosting को Choose करें।

9. Account Suspension

यह भी काफी जरूरी है आपके लिए जानना, काफी बार हमारी Website Overload या Excess Traffic की वजह से Down हो जाती है जिसके कारण काफी बार आपका Account आपके Hosting Provider द्वारा बंद कर दिया जाता है। यह चीज़ सभी Hosting Companies नहीं करती। यह problem ज्यादातर Shared Hosting में देखने को मिलती है। Hosting लेते वक्त आपको इस बात पर भी ध्यान देना है।

10. Add On Domain

काफी बार जब हम किसी Offer के तहत Hosting Purchase करते है तो उसके साथ हमें एक साल का Free Domain मिलता है जो हमारे उस hosting के लिए Primary Domain बन जाती है तो आपको यह भी Check करना है की क्या आप उस primary domain को change कर सकते है या नहीं।

यह थी 10 ऐसी चीज़ें जिसे आपको Hosting Buy करते वक्त हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। कई बार आपको Hosting Companies पूरी Information नहीं देती तो आपको उन्हें Contact करना हो अपने queries के लिए। उनकी Sales team आपको जल्दी reply देगी, उनसे आप अपने सारे Questions को Clarify कर सकते हो।

Web Hosting Kya Hai खरीदने से पहले जान ले यह 10 बातें

Types Of Web Hosting

1. Shared Web Hosting

Shared Hosting उन लोगों के लिए होता है जिनकी Website पर ज्यादा Traffic नहीं आता। Shared Hosting में एक ही Server पे बहुत सारे Multiple Websites Run होते है। Shared Hosting सबसे सस्ता hosting होता है। Shared Hosting में आप Ram, CPU और भी बहुत सी चीज़े किसी दूसरे user के साथ share करते हो।

2. Virtual Private Server (VPS) Hosting

VPS Hosting में आपको Shared Hosting से ज्यादा Freedom मिलती है यह Shared Hosting और Dedicated Hosting का middle part होता है। VPS Hosting Unique इसलिए भी है क्योंकि इसमें आपको अपने Website के लिए अलग से Space दी जाती है लेकिन Physical Server को दूसरे user से Share कराया जाता है। अगर आप Dedicated Hosting नहीं लेना चाहते है तो आपको VPS Hosting ले लेनी चाहिए।

3. Dedicated Hosting Server

Dedicated Server में आपको कोई चीज़ किसी दूसरे User के साथ शेयर नहीं करनी पड़ती। इसका Price बहुत हाई होता है लेकिन इसके फायदे भी बहुत होते है। Dedicated Hosting में आपको एक server दिया जाता है जिसमे सिर्फ आपकी Hosting ही होती है, वो पूरा space सिर्फ आपके लिए occupy होता है। इसे सिर्फ वहीं Website Owners use करते है जिसकी website में बहुत ज्यादा Traffic आता है।

Hosting और भी तरह के होते है लेकिन उसकी जरूरत नहीं पड़ती हमारे लिए Dedicated hosting best होती है क्योंकि इसमें huge amount of traffic को संभालने की capacity होती है।

Best Web Hosting Companies 2020

Conclusion

वेब Hosting Purchase करना बहुत ही Difficult काम होता है क्योंकि Hosting किसी भी Website का Base होता है। आपके बेकार hosting की वजह से बहुत से बुरे Results आ सकते है जैसे की आपको कभी Google पे ranking न मिले, आपका Website down हो जाये और अन्य बहुत से Problems आ सकते हों।

5 thoughts on “Web Hosting खरीदने से पहले जान ले यह 10 Important बातें”

  1. Pingback: 9 Advantages Of WordPress क्यों है WordPress सबसे Best - DivineSEO

  2. Pingback: 9 Common Blogging Mistakes जो आपको कभी नहीं करना चाहिए

  3. Pingback: 10 Tips To Secure WordPress site | Site को Hackers से बचाये

  4. Pingback: Hostgator Review In Hindi 2020 | Fraud या Profit | Most Honest Review -

  5. Pingback: Best SEO Strategy Hindi कैसे बनाये [Follow Basic 9 Steps]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!