lose-google-ranking

John Mueller ने बताया Why Sites Lose Google Ranking 4 Horror Reasons

हाल ही में Google के Analyst John Mueller ने  किसी व्यक्ति के पूछे गए सवाल का जवाब दिया, उसका सवाल यह था की (Why Sites Lose Google Rankings) क्यों Google में Rank कर रही site अपनी ranking खो देते है और साथ ही Ranking डेटा में रोज इतना Fluctuation क्यों होता है?

इसका जवाब देते हुए John Mueller ने 4 ऐसे Reason बताये जिसके कारण जिसके कारण Google पे rank कर रही Website अपनी जगह खो देते है। Question पूछने वाले व्यक्ति ने यह भी बताया की उसकी Website कुछ सालों से लगातार रैंक कर रही थी पर अचानक धीरे -धीरे उसके सारे Organic Keywords की Ranking Down होने लगी।

आप ही सोचिए की जब आपके Website में कोई Problem ही नहीं है तो आपकी website rank क्यों नही हो रही है। आपने अपने Keyword Research पर ध्यान दिया, On-page और Off-Page SEO भी किया, यहाँ तक की सारे SEO Ranking Factors को भी Follow किया पर फिर भी आपकी Website Rank क्यों नहीं हो रही।

4 Reasons Why Sites Lose Google Rankings

Lose Google Rankings

इन सभी सवालों का जवाब John Mueller दिया। उन्होंने 4 Reasons बताये जिसे हर किसी को जानना चाहिए-

1. Top Ranking कभी Permanent नहीं होती

John Mueller ने बताया की अगर आपकी website सालों से किसी keyword पर rank कर रही है तो इसका मतलब यह नहीं है की आप कभी भी नीचे नहीं आओगे। उन्होंने बताया की Top Ranking Permanent नहीं होती यह temporary होती है जो की time to time change होती रहती है।

John Mueller ने यह बात बिल्कुल सही कही पर मेरे पास इसका Solution है, इसका सिर्फ एक ही solution है की आप हमेशा अपने Top रैंकिंग pages को Update करते रहो। चाहते एक paragraph ही क्यों न हो लेकिन आप update करें इससे लोगों को हमेशा आपसे कुछ नया सीखने की उम्मीद लगी रहेगी और आप हमेशा Top पर बने रहोगे।

2. Internet के बदलाव के कारण

उन्होंने बताया की काफी बार Ranking lose करने का कारण Internet में बदलाव भी हो सकता है, internet में बदलाव आने के बहुत से कारण है काफी बार यह बदलाव आपके Competitive Websites, New Websites और Link Building के कारण भी आती है। काफी बार आप Ranking इसलिए lose कर देते हो क्योंकि आपके Competitive के उस पेज पर ज्यादा link Counts होते है। काफी बार आपके खुद के Links गायब होने के कारण भी आप अपनी Ranking खो देते हो। Lose Google Rankings का यह भी बहुत बड़ा कारण है।

इसका एक ही Solution है “Link Building” जी हाँ, link building आपके Posts की Ranking को और भी Strong बना देता है जिससे चाहे Ranking Page में कितने भी Fluctuation क्यों न हो आपकी website को कोई फर्क नहीं पड़ता।

3. Google Algorithm change होने के कारण

उन्होंने तीसरा और सबसे जरूरी कारण बताया Google Algorithm के change, यह काफी हद तक उन Webmasters ने face किया ही होगा जो की 3-4 साल से इस field में होंगे। Google का Algorithm Top Best Websites के Posts को उस particular keyword पर rank करने के लिए चुनता है जिस पर वो ज्यादा Trust करता है। Google कभी भी उन Websites को Rank नहीं होने देता जो की उसकी नज़र में कुछ गलत कर रहे होते है।

Google Algorithm के Change से तो कोई website नहीं बच सकता लेकिन आप अपने Website को Better बना सकते हो जिससे की Google आप पर Trust कर सके, इसके लिए आपको कभी भी अपने Website पर वो काम नहीं करना चाहिए जो Google की नज़र में Illegal हो।

4. लोगों का बदलता मूड

आखरी reason है लोग, जी हां काफी बार लोगों का बदलता मूड भी हमारे Ranking के नीचे आने का कारण होता है। Time to time लोगों का किसी चीज़ को Google पर खोजने का ढ़ंग और उस पर कैसे React करना है यह भी बदलता रहता है जिसका सबसे बड़ा Negative Impact पड़ता है Webmasters की Websites पे।

इस Problem का Solution भी Webmasters के पास ही होता है वो चाहे तो Social Media के Through लोगो का हाल जान सकते है और उसे अपने website में Implement भी कर सकते हो।

Conclusion

यह थे 4 ऐसे Reason जो की Websites के Search Ranking में Down होने का सबसे बड़ा कारण होता है (Why Sites Lose Google Rankings)। अब जब हम यह 4 Problems को समझ चुके है तो हम इसे ठीक कर के अपने Website की ranking को continue Constant भी रख सकते है जिसके लिए हमें सिर्फ time to time अपने Website के Posts को लोगों के Needs के according Changes करना होगा। 

1 thought on “John Mueller ने बताया Why Sites Lose Google Ranking 4 Horror Reasons”

  1. Pingback: SEM क्या है? SEM और SEO में 4 Unique Differences - DivineSEO

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: