wordpress.org vs wordpress.com

WordPress.org vs WordPress.com in Hindi Full Detail [2020]

क्या आप Blogging शुरू करना चाहते हो वो भी WordPress पर लेकिन आपको समझ मे नहीं आ रहा है की WordPress.org vs WordPress.com में कौन सा Platform है बेहतर तो इस Post को पूरा पढ़े अंत मे आपको पता चल जाएगा की आपको कौन सा Platform use करना चाहिए और कौन सा नहीं।

WordPress.com क्या है?

WordPress.com एक Website Builder और Web Hosting Service Provide करने वाली Company है, अगर मैं Short में बोलू तो यह एक All Rounder है। इसमें आप तुरंत Sign In हो के अपने Blog को शुरू कर सकते है वो भी बिना Hosting के, इसमें आपको Hosting की तो जरूरत नहीं पड़ती लेकिन यहाँ पर आपको Plans को Buy करना पड़ता है। क्योंकि Free Plans में आपको ज्यादा Advantages और Freedom नही मिलते।

Plans of WordPress.com (WordPress.org vs WordPress.com)
Plans of WordPress.com

WordPress.com से आप easy steps में अपने Blog को customize कर सकते है, यहाँ पर एक परेशानी भी है जो की है Freedom आपको यहाँ पर ज्यादा Freedom नहीं मिलता जिसका कारण है Hosting, इसमें Hosting का कोई option नहीं होता।

WordPress.org क्या है?

WordPress.org एक Open Source Software जो की आपके Website को Build करने में मदद करता है। अब आप सोच रहे होंगे की क्या यह Free है? तो हाँ यह बिल्कुल Free है। बस आपको Domain और Hosting खरिदना पड़ता है।

जैसा की आपको यहाँ पर Hosting के लिए Pay करना पड़ता है इसलिए यहाँ पर आपको Full Freedom मिलता है।

WordPress.org vs WordPress.com  Cons और Pro

इन दोनो में से कौन सा Platform Best है इस बात को जानने के लिए आपको इन दोनो के Advantages और Disadvantages के बारे में जानना होगा वो भी काफी Detail में ताकि हम जान सके की कौन सा Platform best है। 

WordPress.com के Advantages

WordPress.com उन लोगों के लिए अच्छा है जो की Blog को केवल Hobby के लिए शुरू करना चाहते है।

WordPress.com के Free Plan

इस Platform में आप Free में Blog Setup कर सकते है वो भी Free of Cost. यहाँ पर बहुत से Features के लिए आपको कुछ भी Pay नहीं करना पड़ता।

Setup और Maintain करना आसान

WordPress.com में Website बनाने के नाम पर आपको केवल Sign In होना पड़ता है और उसके बाद अपने Blog का Url Choose करना पड़ता है। इसके Maintenance लिए आपको ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ता। Daily Backups और Updates भी WordPress.com में आसानी से हो जाता है।

WordPress.com के Disadvantages

जैसा हर Free के चीज़ों में आपको Limitation या Drawbacks देखने को मिल जाती है ऐसे ही यहाँ पर भी है। चलिए अब हम Disadvantages के बारे में बात कर लेते है।

Custom Domain नहीं use कर सकते

जब भी आप WordPress.com पर Blog create करते हो तो आपके Blog का URL कुछ “www.wordpress.com/yourblogname” जैसा कुछ होता है जो की आपके Website को Unprofessional सा look देता है। आप चाह कर भी अपने इस Blog पर Custom Domain का use नहीं कर सकते।

WordPress Plugins का use नहीं कर सकते

अगर आप WordPress के Plugins का use करना चाहते हो तो आपको अपने Free Plan को Update करना होगा तब जाकर आप उसमें Plugins का use कर पाओगे। आप Third-Party Plugins जैसे Google Analytics का भी use यहाँ पर नहीं कर सकते।

Limited Theme और Customization के Options

अगर आप अपने अपने Blog को एक Professional look देना चाहते है तो आपको अपने Free plan को update करना होगा। वैसे तो WordPress.com पर themes की कोई कमी नहीं है, पर जब हम Free Plan use कर रहे होते है तो हमारे पास Theme के Options बहुत कम होते है साथ मे Customization के भी।

अपने Blog से पैसा नहीं कमा सकते

अब बात करते है पैसे की, तो आप Free Plan में यहाँ से एक भी रुपया नही कमा सकते। न ही AdSense और न ही Affiliate Marketing इन दोनों में से कोई भी आपके इस Platform पर काम नहीं करने वाला। अगर आप इनका use करना चाहते है तो अपको अपने Free Plan को तुरन्त Update करना होगा।

WordPress खुद के Ads आपके Blog पर दिखाएगा लेकिन इससे आपको एक भी रुपये का फायदा नहीं मिलने वाला।

Less Freedom or Control

अगर आप Control की बात करें तो आपको यहाँ पर WordPress.com के Terms and Conditions को Follow करना पड़ता है जिसमें साफ साफ आपके Website या Blog पर आपका कितना control होगा इसके बारे में जानकारी लिखी होती है। अगर आप इनके Policies को नहीं मानते है तो इनके पास Right है की ये आपके Website या Blog को Delete कर दे।

यह थे कुछ Disadvantages जो की हर कोई जो इस Platform को use करेगा उसे face करना ही होगा। चलिए अब जानते है WordPress.org के बारे में की इसके Pro और Cons क्या-क्या है। 

9 Advantages Of WordPress Self Hosting Website In Hindi

WordPress.org के Advantages

अब हम जानते है WordPress.org के कुछ Advantages के बारे में जिससे आप दोनो Platform के Features को अच्छे से समझ सके।

Free और use करने में आसान

WordPress.org बिल्कुल फ्री है, आपको यहाँ पर सिर्फ Domain और Hosting के लिए Pay करना पड़ता है जो की per month 500 रुपए से भी कम खर्च में हो जाता है। क्योंकि WordPress.org बहुत famous है इसलिए आपको YouTube पे बहुत सारे Videos मिल जाएंगे जो की आपको बता देंगे की आप अपने Domain और Hosting को WordPress.org से कैसे Connect करें।

Unlimited Themes और Plugins

अगर आप एक बार आपके Blog को Setup कर लेते है तो यहाँ पर आपको अपने Blog को Professional बनाने का पूरे जरूरी Customization के Tools मिल जाते है, यहां पर आपको 55,000 से ज्यादा Free और Paid Themes और अनगिनत WordPress Plugins भी मिल जाते है जिसका use आप अपने Blog और उसके Content को Better बनाने में कर सकते है। यहाँ पर आप 3rd Party Plugins को भी use कर सकते हो।

पैसे कमा सकते हो

Earning के मामले में यह एक कमाल का Platform है। यहां पर आप AdSense या अन्य Google AdSense Alternate की मदद से earning कर सकते हो उसके अलावा आप चाहो तो Affiliate Marketing, Sponsored Post अन्य बहुत से तरिको से Earning कर सकते हो। यहां पर WordPress.org के कोई भी ads आपके Blog पर show नहीं होते।

आप किसी भी Type की Website बना सकते है

इस Platform की यही खासियत है की आप किसी भी तरह की Website इसमें Create कर सकते है। चाहे वो ecommerce हो, Couples Website हो, Tool website हो या Forum ही क्यों न हो। क्योंकि आपका इसपर पूरा Control होता है इसलिए आप इसे अपने हिसाब से तैयार कर सकते है।

WordPress.Org के Disadvantages

वैसे इसके कुछ बड़े Disadvantages नही है जिससे की आपको परेशान होना पड़े।

Hosting जरूरी है

आप Hosting के बिना Website को Host नहीं कर सकते इसलिए अगर आप Blog को Setup करने के बारे में सोच रहे है तो कृपया Hosting जरूर से खरीद ले।

Site को खुद ही Maintain करना पड़ता है

इस Platform पर आपको Security, Backup, Updates इन सभी को खुद ही Maintain करना पड़ता है। इसलिए आपको यह सारी चीज़ें को करना सीखना होगा।

WordPress.org vs WordPress.com किसे Choose करें?

अब आते है हमारे निष्कर्ष पर, मेरे हिसाब से WordPress.org हर तरीके से बेहतर है अगर आप पैसे कमाना चाहते है तो कृपया इसे ही चुने क्योंकी Earning के मामले में इससे ज्यादा बेहतर Platform कोई भी नहीं है। मैं तो यही कहूंगा की आप WordPress.org के साथ जाए।

Conclusion

आशा करता ही मेरे Post “WordPress.org vs WordPress.com किसे चुने Blogging के लिए?” आपको अच्छा लगा होगा। मेरा यह Post लिखने के पीछे सिर्फ यही मकसद था की मैं नए Bloggers के अंदर जो यह सवाल होता है की WordPress के कौन से platform को choose किया जाए? इसका समाधान दे सकू।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!